BREAKING NEWS

ट्रंप की मुम्बई में बास्केटबाल प्रतियोगिता देखने आने की इच्छा , मोदी ने दिया न्योता ◾'Howdy Modi' कार्यक्रम : मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई का किया आह्वान◾'Howdy Modi' कार्यक्रम : PM मोदी ने 50 हजार से अधिक भारतीय अमेरिकी समुदाय को किया संबोधित◾'Howdy Modi' कार्यक्रम : अब की बार, ट्रंप सरकार - PM मोदी◾'Howdy Modi' कार्यक्रम : हमने आर्टिकल 370 को फेयरवेल दे दिया - PM मोदी◾Howdy Modi : मोदी ने ट्रंप को बताया विशेष शख्सियत, उनके योगदान की सराहना की ◾अमित शाह ने कश्मीर मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना◾ट्रंप-मोदी ने कहा, टेक्सास मे आज का दिन बेहद अहम◾Howdy Modi : मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा NRG स्टेडियम◾हम भारत की ऊर्जा सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने को प्रतिबद्ध : सऊदी अरब ◾अनुच्छेद 370 समाप्त होने से कश्मीर के जनजातीयों को मिलेगा आरक्षण का लाभ : रविशंकर◾भारतीय समय अनुसार रात 9 बजे 'हाउडी मोदी' में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे PM मोदी ◾कश्मीरी पंडितों का मोदी को पुरजोर समर्थन, सिखों ने कहा ‘शेर’◾TOP 20 NEWS 22 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शिवसेना का नाम लिए बिना बोले अमित शाह-महाराष्ट्र में NDA को मिलेगा तीन चौथाई बहुमत ◾पटना से पाक को राजनाथ की चेतावनी, कहा-1965 और 1971 की गलतियों को न दोहराए◾महाराष्ट्र में अमित शाह ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लिए नेहरू को ठहराया जिम्मेदार◾राज बब्बर बोले-अन्य विपक्षी पार्टियां डरी हुई हैं केवल कांग्रेस ही बीजेपी को टक्कर दे सकती है◾अक्षरधाम मंदिर के पास पुलिस वाहन पर 4 अज्ञात बदमाशों ने की गोलीबारी◾मॉब लिंचिंग की घटनाओं को लेकर थरूर ने केंद्र पर उठाए सवाल, बोले-पिछले 6 वर्षों में क्या देखा◾

हरियाणा

नं-1 हरियाणा, बेरोजगारी के गर्त में कैसे पहुंचा : दीपेन्द्र

चंडीगढ़ : पूर्व कांग्रेस सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने प्रदेश में तेजी से बढ़ती बेरोजगारी पर गंभीर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि एक ओर केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते ही इस सच्चाई को स्वीकारा कि देश में बेरोजगारी का स्तर बीते 45 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है। दूसरी ओर आज जारी एक रिपोर्ट में ये सामने आया कि पूरे उत्तर भारत में हरियाणा में बेरोजगारी की दर सर्वाधिक 8.8 प्रतिशत पर है। 

उन्होंने सवाल किया कि भाजपा सरकार बताए कि कांग्रेस के समय जो हरियाणा निवेश व नये उद्योग में पूरे देश में सबसे आगे था, आज वो निवेश के बिना व नये उद्योगों के अभाव में बेरोजगारी की गर्त में कैसे चला गया? उन्होंने यह भी कहा कि युवा पीढ़ी को भी अपने भविष्य के लिए विकास, उद्योग व रोजगार जैसे मुद्दों को महत्त्व देना पड़ेगा। उन्होंने रिपोर्ट के हवाले से बताया कि 31 मई को आई आवधिक श्रमबल सर्वेक्षण रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हो गई है कि देश में बेरोजगारी का स्तर 45 वर्षों के उच्चतम स्तर पर है। 

इतना ही नहीं हरियाणा में 15 से 59 वर्ष के आयु वर्ग में बेरोजगारी का स्तर पड़ोसी राज्य पंजाब के 8.3 प्रतिशत, हिमाचल के 6.2 प्रतिशत तथा जम्मू कश्मीर के 5.2 प्रतिशत के मुकाबले सर्वाधिक है ही, यह राष्ट्रीय औसत 6.5 प्रतिशत से भी काफी ज्यादा है। भाजपा सरकार ने इन आंकड़ों को चुनाव के कारण जारी नहीं होने दिया तथा इन्हें संदिग्ध और झूठा तक करार दिया था। 

इसके विरोध में राष्ट्रीय सांख्यिकीय आयोग के दो सदस्यों को इस्तीफा भी देना पड़ा था, इसके बावजूद भाजपा सरकार अपने रुख पर अड़ी रही। जबकि, अब इन्हीं आंकड़ों को सरकार सही बताकर जारी कर चुकी है। इससे साबित होता है कि भाजपा सरकार ने सिर्फ वोट पाने के लिये युवाओं के साथ विश्वासघात किया है।

भाजपा राज में छोटे कारोबार हुए बंद

हुड्डा ने कहा कि 2014 के चुनाव में भाजपा ने युवाओं से हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था, लेकिन नौकरी तो दी नहीं उल्टा इन पांच सालों में पौने 5 करोड़ लोग बेरोजगार और हो गये। यही कारण है कि भाजपा ने पूरे चुनाव के दौरान विकास, उद्योग व रोजगार के मुद्दे पर कोई बात ही नहीं की और लोगों को दूसरे मुद्दों में उलझा दिया। उन्होंने बताया कि हुड्डा सरकार के कार्यकाल में प्रति व्यक्ति निवेश में हरियाणा पूरे देश में नम्बर एक पर था। 

यहां आधा दर्जन आईएमटी व बड़े उद्योगों की स्थापना की गयी थी, जिससे प्रदेश में लाखों करोड़ रुपये का निवेश आया था। और तो और, भाजपा सरकार की कारगुजारियों के कारण सैंकड़ों उद्योग, छोटे कारोबार बंद हो गये या प्रदेश से पलायन कर गये। भाजपा राज में नये निवेश का भी आंकड़ा ‘शून्य’ पर है।

(आहूजा)