BREAKING NEWS

करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओं ने जताया शोक ◾PM मोदी ने वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व सांसद अश्विनी चोपड़ा के निधन पर शोक प्रकट किया ◾पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾निर्भया गैंगरेप: अपराध के समय दोषी पवन नाबलिग था या नहीं? 20 जनवरी को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾सीएए पर प्रदर्शनों के बीच CJI बोबड़े ने कहा- यूनिवर्सिटी सिर्फ ईंट और गारे की इमारतें नहीं◾कमलनाथ सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे MLA मुन्नालाल गोयल, घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का लगाया आरोप ◾नवाब मलिक बोले- अगर भागवत जबरदस्ती पुरुष की नसबंदी कराना चाहते हैं तो मोदी जी ऐसा कानून बनाए◾संजय राउत ने सावरकर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- विरोध करने वालों को भेजो जेल, तब सावरकर को समझेंगे'◾दोषियों को माफ करने की इंदिरा जयसिंह की अपील पर भड़कीं निर्भया की मां, बोलीं- ऐसे ही लोगों की वजह से बच जाते हैं बलात्कारी◾पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾NIA ने संभाली आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह मामले की जांच की जिम्मेदारी◾वकील इंदिरा जयसिंह की निर्भया की मां से अपील, बोलीं- सोनिया गांधी की तरह दोषियों को माफ कर दें◾ट्रंप ने ईरान के 'सुप्रीम लीडर' को दी संभल कर बात करने की नसीहत◾ राजधानी में छाया कोहरा, दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट◾निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾PM मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें ◾भाजपा ने अब तक 8 पूर्वांचलियों पर लगाया दांव◾यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि ने PM मोदी से भेंट की◾दिल्ली पुलिस आयुक्त को NSA के तहत मिला किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार◾

घुमंतू जातियों को 'मनोहर' सौगात

फतेहाबाद: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश के शहरों में फुटपाथों पर रह रहे लगभग 10000 बेघरों को प्रारंभिक सर्वे के तहत लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा घुमंतु, अद्र्ध-घुमंतु व टपरीवास जातियों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए सभी तहसीलों कार्यालयों में अंतोदय अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। ऐसे कबीलों की कॉलोनियों में वोटर कार्ड, राशन कार्ड व आधार कार्ड बनाने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन करवाकर एलपीजी गैस कनैक्शन जारी करने, हिसार, करनाल व फतेहाबाद जिलों में विशेष नए छात्रवासों का निर्माण करवाने व अन्य जिलों में अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्गों के लिए संचालित किए जा रहे छात्रवास में 25 प्रतिशत का आरक्षण घुमंतु परिवारों के छात्रों के लिए उपलब्ध करवाने की घोषणा भी की। इन जातियों को सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक व राजनीतिक रूप से मुख्यधारा में शामिल करने की पहल करने वाले श्री मनोहर लाल देश को पहले मुख्यमंत्री होंगे।

सम्मेलन के आयोजक राजीव जैन ने कहा कि यह भी पहला अवसर है जब प्रदेश की सबसे बड़ी अनाज मंडी में मुख्य शैड भरने के बाद मंडी में ही बने दूसरे शैड में लगी बड़ी स्क्रीन पर लोगों ने सम्मेलन को देखा। मुख्यमंत्री फतेहाबाद की नई अनाज मंडी में विमुक्त, घुमंतु जाति कल्याण संघ एवं हरियाणा स्वर्ण जयंती समारोह के कार्यक्रमों के तहत 66वें राज्य स्तरीय विमुक्त दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने समाज के लोगों को राजनीतिक तौर पर सशक्त होते हुए जिला समाज कल्याण कार्यालय की योजनाओं, शगुन योजना, उज्ज्वला योजना, अंतर जातीय विवाह, मेधावी छात्र योजना, सिलाई प्रशिक्षण में बराबर की भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया। मुख्यमंत्री की इस पहल पर घुमंतु, अद्र्ध-घुमंतु जातियों के राष्ट्रीय आयोग के अध्यक्ष दादा भीकु रामजी इदाते ने स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व हरियाणा सरकार का धन्यवाद भी किया।

परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने अपने संबोधन में कहा कि घुमंतु व टपरीवास जातियों की अब तक देश की आजादी के 70 वर्षों बाद भी किसी सरकार ने सुध नहीं ली। घुमंतु, अद्र्ध-घुमंतु जातियों के राष्ट्रीय आयोग के अध्यक्ष दादा भीकु रामजी इदाते ने अपने संबोधन में कहा कि घुमंतु जातियों के लगभग 15 करोड़ जनसंख्या देश में है। परन्तु किसी मुख्यमंत्री को आज तक इन जातियों के समारोह में उन्होंने नहीं देखा। इस अवसर पर अपने संबोधन में घुमंतु मामलों के सलाहकार समिति के चैयरमैन राजीव जैन ने कहा कि देश में इन समुदायों की आबादी लगभग 15 करोड़ है, जिन्हें इनके अधिकारों से वंचित रखा गया।

इस अवसर पर विधायक कुलवंत बाजीगर, हरियाणा पर्यटन निगम के चैयरमेन जगदीश चोपड़ा, अनुसूचित जाति वित्त विकास निमग की चेयरपर्सन श्रीमति सुनीता दुग्गल, उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह, पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह यादव, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर, जलाध्यक्ष वेद फुलां, पूर्व विधायक स्वतंत्र बाला चौधरी, कल्याण संघ के संयोजक राजेश कुमार, डॉ. रामनिवास, हनुमान, विजय वत्स, अशोक माजरा, रमेश पाल, लक्ष्मण नापा, दर्शन नागपाल, मुख्तयार, रामराज मेहता, सुनीता , दलीप सिंह बेधड़क, सुभाष, प्रमेन्द्र, जगतार, विजय गोयल, जोनी गुलशन हंस सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

- सुनील सचदेवा