BREAKING NEWS

पुतिन का दावा-रूस ने बना ली कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन, बेटी को लगाया गया टीका◾ब्रेन सर्जरी के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर प्रणब मुखर्जी, हालत नाजुक◾मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में PM मोदी में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने पर दिया जोर, कहा-महामारी बदल रही अपना रूप◾राजनीति में व्यक्तिगत शत्रुता का कोई स्थान नहीं, बस पार्टी के सामने जरूरी मुद्दों को रखा : सचिन पायलट◾जम्मू-कश्मीर के दो जिलों में ट्रायल के तौर पर 15 अगस्त के बाद शुरू होगी 4G इंटरनेट सेवा ◾CM गहलोत बोले- BJP की सरकार गिराने की साजिश रही नाकाम, हमारे सभी विधायक है हमारे साथ ◾कोरोना वायरस : देश में पिछले 24 घंटे में 53 हजार 601 नए मरीजों की पुष्टि, 871 लोगों ने गंवाई जान ◾मनरेगा पर राहुल ने शेयर किया ग्राफ, क्या सूट-बूट-लूट की सरकार समझ पाएगी गरीबों का दर्द◾बुलंदशहर : US में पढ़ने वाली छात्रा की छेड़खानी के दौरान सड़क हादसे में मौत◾UP : बागपत में BJP नेता एवं पूर्व जिलाध्यक्ष की गोली मारकर हत्या, CM योगी ने जताया शोक ◾World Corona : दुनियाभर में महामारी का प्रकोप बरकरार, संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ के पार◾BSP विधायकों के कांग्रेस में विलय के खिलाफ याचिका पर SC में आज होगी सुनवाई◾पायलट की वापसी के बाद कांग्रेस नेताओं ने जताई खुशी, कहा- 'स्वागत है सचिन'◾अमेरिका : व्हाइट हाउस के पास हुई गोलीबारी के बाद ट्रंप ने अचानक छोड़ी कोरोना ब्रीफिंग◾हाई कमान से मुलाकात के बाद बोले पायलट: पद की कोई लालसा नहीं, समस्या का जल्द समाधान जल्द हो◾वेंटिलेटर सपोर्ट पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, सफलतापूर्वक हुई मस्तिष्क की सर्जरी हुई ◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 9,181 नये मामले सामने आये ,293 और लोगों की मौत◾केरल : बारिश थमने से कुछ राहत, इडुक्की में भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 49 हुई◾पायलट मामले के समाधान के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तीन सदस्यीय समिति गठित की ◾दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 707 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 1.46 लाख के पार◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

घुमंतू जातियों को 'मनोहर' सौगात

फतेहाबाद: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश के शहरों में फुटपाथों पर रह रहे लगभग 10000 बेघरों को प्रारंभिक सर्वे के तहत लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा घुमंतु, अद्र्ध-घुमंतु व टपरीवास जातियों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए सभी तहसीलों कार्यालयों में अंतोदय अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। ऐसे कबीलों की कॉलोनियों में वोटर कार्ड, राशन कार्ड व आधार कार्ड बनाने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन करवाकर एलपीजी गैस कनैक्शन जारी करने, हिसार, करनाल व फतेहाबाद जिलों में विशेष नए छात्रवासों का निर्माण करवाने व अन्य जिलों में अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्गों के लिए संचालित किए जा रहे छात्रवास में 25 प्रतिशत का आरक्षण घुमंतु परिवारों के छात्रों के लिए उपलब्ध करवाने की घोषणा भी की। इन जातियों को सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक व राजनीतिक रूप से मुख्यधारा में शामिल करने की पहल करने वाले श्री मनोहर लाल देश को पहले मुख्यमंत्री होंगे।

सम्मेलन के आयोजक राजीव जैन ने कहा कि यह भी पहला अवसर है जब प्रदेश की सबसे बड़ी अनाज मंडी में मुख्य शैड भरने के बाद मंडी में ही बने दूसरे शैड में लगी बड़ी स्क्रीन पर लोगों ने सम्मेलन को देखा। मुख्यमंत्री फतेहाबाद की नई अनाज मंडी में विमुक्त, घुमंतु जाति कल्याण संघ एवं हरियाणा स्वर्ण जयंती समारोह के कार्यक्रमों के तहत 66वें राज्य स्तरीय विमुक्त दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने समाज के लोगों को राजनीतिक तौर पर सशक्त होते हुए जिला समाज कल्याण कार्यालय की योजनाओं, शगुन योजना, उज्ज्वला योजना, अंतर जातीय विवाह, मेधावी छात्र योजना, सिलाई प्रशिक्षण में बराबर की भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया। मुख्यमंत्री की इस पहल पर घुमंतु, अद्र्ध-घुमंतु जातियों के राष्ट्रीय आयोग के अध्यक्ष दादा भीकु रामजी इदाते ने स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व हरियाणा सरकार का धन्यवाद भी किया।

परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने अपने संबोधन में कहा कि घुमंतु व टपरीवास जातियों की अब तक देश की आजादी के 70 वर्षों बाद भी किसी सरकार ने सुध नहीं ली। घुमंतु, अद्र्ध-घुमंतु जातियों के राष्ट्रीय आयोग के अध्यक्ष दादा भीकु रामजी इदाते ने अपने संबोधन में कहा कि घुमंतु जातियों के लगभग 15 करोड़ जनसंख्या देश में है। परन्तु किसी मुख्यमंत्री को आज तक इन जातियों के समारोह में उन्होंने नहीं देखा। इस अवसर पर अपने संबोधन में घुमंतु मामलों के सलाहकार समिति के चैयरमैन राजीव जैन ने कहा कि देश में इन समुदायों की आबादी लगभग 15 करोड़ है, जिन्हें इनके अधिकारों से वंचित रखा गया।

इस अवसर पर विधायक कुलवंत बाजीगर, हरियाणा पर्यटन निगम के चैयरमेन जगदीश चोपड़ा, अनुसूचित जाति वित्त विकास निमग की चेयरपर्सन श्रीमति सुनीता दुग्गल, उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह, पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह यादव, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर, जलाध्यक्ष वेद फुलां, पूर्व विधायक स्वतंत्र बाला चौधरी, कल्याण संघ के संयोजक राजेश कुमार, डॉ. रामनिवास, हनुमान, विजय वत्स, अशोक माजरा, रमेश पाल, लक्ष्मण नापा, दर्शन नागपाल, मुख्तयार, रामराज मेहता, सुनीता , दलीप सिंह बेधड़क, सुभाष, प्रमेन्द्र, जगतार, विजय गोयल, जोनी गुलशन हंस सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

- सुनील सचदेवा