BREAKING NEWS

CAA को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई◾जेपी नड्डा और अमित शाह ने दिल्ली भाजपा की चुनावी तैयारियों का लिया जायजा◾JNU में हिंसा से पहले चार पत्र लिखकर प्रशासन को छात्रों से वार्ता करने को कहा गया था : दिल्ली पुलिस◾यात्रीगण कृपया ध्यान दें, दिल्ली आने वाली 22 ट्रेनें आज 1 से 8 घंटे तक लेट◾आप नेता सुनीता, उमेद और अनवर भाजपा में शामिल◾बैंक धोखाधड़ी : हीरा कारोबारी के 13 ठिकानों पर सीबीआई छापे◾केजरीवाल के नामांकन पत्र दाखिले में चुनाव आयोग ने जानबूझकर विलंब नहीं किया : दिल्ली निर्वाचन कार्यालय◾केजरीवाल के पास कुल 3.4 करोड़ रुपये की संपत्ति, 2015 से 1.3 करोड़ रुपये बढ़त◾दावोस में डोनाल्ड ट्रंप से मिले इमरान , अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- कश्मीर पर करीबी नजर◾टुकड़े-टुकड़े गैंग का अस्तित्व है और वह सरकार चला रहा है : थरूर◾गणतंत्र दिवस : 23 जनवरी को परेड रिहर्सल, दिल्ली पुलिस ने जारी की सूचना, ये मार्ग रहेंगे बंद, यहां से जाना होगा !◾ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय यात्रा पर आएंगे भारत◾दिल्ली को सर्दी से मिली फौरी तौर पर राहत, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में अभी भी शीत लहर ◾भारत कठिन दौर से गुजर रहा है, नीचे बनी रहेगी आर्थिक वृद्धि दर : अर्थशास्त्री◾अदालत ने आजाद की जमानत शर्तों में बदलाव कर चिकित्सा, चुनावी कारणों से दिल्ली आने की इजाजत दी◾अमित शाह की रैली में शरणार्थियों का छलका दर्द◾जम्मू कश्मीर के लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में सुनना चाहता है केंद्र : नकवी ◾छह घंटे के इंतजार के बाद केजरीवाल ने नामांकन पत्र किया दाखिल◾TOP 20 NEWS 21 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾बेटियों के खिलाफ FIRदर्ज होने पर मुनव्वर राना बोले- मुझ पर दर्ज करो मुकदमा, मैंने ऐसी बागी बेटियां पैदा की◾

अब एचटेट प्रमाण पत्र पांच नहीं सात साल के लिए मान्य

चंडीगढ़ : पांच साल पहले अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) पास करने वाले हजारों युवाओं के सर्टिफिकेट अब रद्दी का टुकड़ा नहीं होंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा को अमलीजामा पहनाते हुए शिक्षा विभाग ने एचटेट प्रमाणपत्र को पांच साल की बजाय सात साल तक के लिए मान्य कर दिया है। 

इससे वर्ष 2014 में एचटेट पास करने वाले 8072 जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेंड), 9316 टीजीटी (ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर) और 5770 पीजीटी (पोस्ट ग्रेजुएट टीचर) को फायदा होगा जिनके प्रमाणपत्र की वैधता पिछले साल पहली मार्च को खत्म हो गई थी। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव महाबीर सिंह ने एचटेट प्रमाणपत्र की मान्यता दो साल के लिए बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं। 

इससे पहले सितंबर में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एचटेट प्रमाणपत्र को पांच साल के लिए सात साल तक मान्य करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी थी, लेकिन फिर मामला विधानसभा चुनाव के चलते लटक गया। पांच साल पहले एचटेट पास कर चुके युवाओं की पीड़ा थी कि उन्हें भर्ती परीक्षा का मौका दिए बगैर ही उनके प्रमाणपत्र बेकार हो गए। एचटेट पास एसोसिएशन लंबे समय से सरकार पर एचटेट प्रमाणपत्र की अवधि को बढ़ाने का दबाव बनाए हुए थी। 

इसके चलते सरकारी स्तर पर उच्च स्तरीय बैठक कर केंद्रीय अध्यापक पात्रता टेस्ट (सीटीईटी) की तर्ज पर एचटेट के प्रमाणपत्र की अवधि को सात साल करने का निर्णय ले लिया गया। अब शिक्षा विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।