BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में हो जाएगी पूरी : संजय राउत◾सरकारी उपक्रमों को खोखला कर बेच रही है सरकार : प्रियंका गांधी◾राजनाथ सिंह ने क्रांजी युद्ध स्मारक का किया दौरा, द्वितीय विश्वयुद्ध में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि◾गांधी परिवार की SPG सुरक्षा हटाने के खिलाफ प्रदर्शन करेगी युवक कांग्रेस ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर दिल्ली में कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की मुलाकात आज ◾PMC बैंक के खाताधारकों को बड़ी राहत, मेडिकल इमरजेंसी में 1 लाख रुपये तक निकाल सकेंगे◾सदन में रणनीति को लेकर कांग्रेस ने बुलाई लोकसभा सांसदों की बैठक, अध्यक्षता करेंगी सोनिया गांधी◾महाराष्ट्र : सरकार बनाने की राह में आदित्य को सीएम बनाने की मांग से बाधा ◾आतंक वित्तपोषण : प्रवर्तन निदेशालय ने सलाहुद्दीन, अन्य से जुड़ी सम्पत्तियों को कब्जे में लिया ◾श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति 29 नवम्बर को आयेंगे भारत की यात्रा पर : जयशंकर ◾रजनीकांत, हासन ने तमिलनाडु की भलाई के लिए हाथ मिलाने के दिए संकेत◾जम्मू कश्मीर में जल्द से जल्द राजनीतिक गतिविधियां बहाल होनी चाहिये : राम माधव ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾पाक नापाक हरकतें करता रहता है : राजनाथ ◾सोनिया ने दिल्ली के वायु प्रदूषण पर चिंता जताई ◾लोकसभा में उठा प्रदूषण का मुद्दा: पराली जलाने के बजाय वाहनों, उद्योगों को ठहराया गया जिम्मेदार . संसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे श्रीलंका , नये राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात◾आप' के साथ दिल्ली के 'वाटर-वार' में कूदे पासवान◾दिल्ली में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.0 रही तीव्रता◾TOP 20 NEWS 19 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

हरियाणा

हरियाणा को हरा भरा बनाने के लिए शुरू किया गया पौधागीरी अभियान : सीएम

गुरुग्राम : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम में पौधा गिरी अभियान की शुरुआत की और स्कूली बच्चों से कहा कि जीवन में स्वयं को पौधों से जोड़ें। मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम के सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल खेल परिसर में पौधा गिरी अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि हरियाणा को हरा भरा बनाने के लिए राज्य सरकार ने नई पहल की है जिसमें प्रदेश के सभी सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों के छठी से 12वी कक्षा तक के 22 लाख बच्चे इन 3 महीनों में एक एक पौधा लगाएंगे और उनका पालन पोषण करेंगे।

उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थी अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाए क्योंकि पौधे हमें फल, फूल, छांव और लकड़ी देने के साथ-साथ पर्यावरण को संतुलित रखते हैं । उन्होंने कहा कि पेड़ों की वजह से ही बारिश होती है, हमें पानी मिलता है। ग्लोबल वार्मिंग पर रोक लगाने के लिए पेड़ लगाना जरूरी है । विद्यार्थी जिस दिन पौधा लगाएं उस पौधे को कोई नाम दें, किसी महापुरुष या परिवार के सदस्य के नाम पर अपने पौधे का नाम रख सकते हैं। उस पौधे का पालन पोषण तथा संरक्षण करें।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी हर 6 महीने में अपने पौधे के साथ खड़े होकर सेल्फी खींच कर ऐप पर भेजें। प्रत्येक विद्यार्थी को 6 महीने में राज्य सरकार द्वारा ₹50 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी और इस प्रकार, 3 साल में हर विद्यार्थी को पौधे की देखभाल के लिए 300 मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर विद्यार्थी को अपने पौधे का लगातार तीन साल ध्यान रखना है, उसके बाद पौधा जड़ पकड़ जाएगा और 10 साल में हमको फल, फूल, छांव और लकड़ी देगा।

- सतबीर, अरोड़ा, तोमर