BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा की निष्पक्ष जांच हो, दोषियों को मिले कड़ी से कड़ी सजा -पासवान◾CAA पर पीछे हटने का सवाल नहीं : रविशंकर प्रसाद◾बंगाल नगर निकाय चुनाव 2020 : राज्य निर्वाचन आयुक्त मिले पश्चिम बंगाल के गवर्नर से◾दिल्ली हिंसा : आप पार्षद ताहिर हुसैन के घर से मिले पेट्रोल बम और एसिड, हिंसा भड़काने की थी पूरी तैयारी ◾TOP 20 NEWS 27 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, शान से पहुंची सेमीफाइनल में ◾पार्षद ताहिर हुसैन पर लगे आरोपों पर बोले केजरीवाल : आप का कोई कार्यकर्ता दोषी है तो दुगनी सजा दो ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिवार को 10-10 लाख का मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार◾दिल्ली में हुई हिंसा का राजनीतिकरण कर रही है कांग्रेस और आम आदमी पार्टी : प्रकाश जावड़ेकर ◾दिल्ली हिंसा : केंद्र ने कोर्ट से कहा-सामान्य स्थिति होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं ◾ताहिर हुसैन को ना जनता माफ करेगी, ना कानून और ना भगवान : गौतम गंभीर ◾सीएए हिंसा : चांदबाग इलाके में नाले से मिले दो और शव, मरने वालो की संख्या बढ़कर 34 हुई◾दिल्ली हिंसा को लेकर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन, गृह मंत्री को हटाने की हुई मांग◾न्यायधीश के तबादले पर बोले रणदीप सुरजेवाला : भाजपा की दबाव और बदले की राजनीति का हुआ पर्दाफाश ◾दिल्ली हिंसा : दंगाग्रस्त इलाकों में दुकानें बंद, शांति लेकिन दहशत का माहौल ◾जज मुरलीधर के ट्रांसफर पर बोले रविशंकर- कोलेजियम की सिफारिश पर हुआ तबादला ◾उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सीएए को लेकर हुई हिंसा में मरने वालों का आकंड़ा 32 पहुंचा◾दिल्ली हिंसा : जज मुरलीधर के ट्रांसफर को कांग्रेस ने बताया दुखद और शर्मनाक◾दिल्ली हिंसा मामले पर सुनवाई कर रहे जस्टिस एस मुरलीधर का हुआ तबादला ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए अंकित शर्मा के परिवार ने AAP पार्षद ताहिर हुसैन पर लगाए गंभीर आरोप◾

वित्त आयोग ने गिनाए कई कारण

चंडीगढ़ : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का कारण सिर्फ किसान की पराली नहीं है। केंद्रीय वित्त आयोग की नजर में उद्योग-धंधे, निर्माण कार्य, वाहनों का प्रदूषण तथा धूल मिट्टी की वजह से भी प्रदूषण फैल रहा है। किसानों के खेत में फसली अवशेष के निस्तारण के लिए वित्त आयोग हरियाणा तथा पंजाब राज्यों को आर्थिक मदद की पेशकश करेगा। दोनों राज्यों को करीब 1300 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जा सकती है। हरियाणा को 500 करोड़ तथा पंजाब को 800 करोड़ रुपये की राशि देने का प्रस्ताव है। यह राशि किसानों को फसली अवशेष के निस्तारण के लिए दी जाने वाली मशीनों की सब्सिडी पर खर्च होगी। 15वें वित्त आयोग का मानना है कि किसानों को ऐसी मशीनें दी जानी चाहिए, जो फसल अवशेषों का खेत में ही बहुत बारीक निस्तारण कर सकें।

किसानों को अवशेष जलाने की जरूरत न पड़े और अगली फसल के लिए किसानों के खेत तैयार हो जाएं। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु की मौजूदगी में वित्त आयोग के अध्यक्ष डॉ. अशोक लाहरी, डॉ. अनूप सिंह, डॉ. रमेश चंद और सीनियर आइएएस अधिकारी अरविंद मेहता ने कहा कि ऐसी मशीनों की जरूरत है, जिनसे खेत में ही फसल अवशेषों का बारीक निस्तारण हो जाए। आयोग के सामने जब फरीदाबाद व गुरुग्राम की वजह से दिल्ली के प्रदूषित होने का मुद्दा आया तो वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने मोर्चा संभाल लिया।

कैप्टन बोले कि फरीदाबाद व गुरुग्राम की वजह से दिल्ली नहीं बल्कि दिल्ली की वजह से इन दोनों समेत बाकी शहर भी प्रदूषित हो रहे हैैं। आयोग के सदस्य डॉ. अनूप सिंह और डॉ. रमेश चंद ने कहा कि गैर बासमती धान में सिली की मात्रा अधिक होती है। फिलहाल फसली अवशेष निस्तारण के लिए जो मशीनें मौजूद हैं, उनमें उच्च क्वालिटी की तकनीक नहीं है, जिस कारण सिली की मात्रा वाले अवशेष निस्तारण से रह जा रहे हैं। इंजीनियरिंग संस्थानों से ऐसी मशीनों की तकनीक को अपग्रेड करने के लिए कहा जाएगा।

24X7  नई खबरों से अवगत रहने के लिए यहाँ क्लिक करें।