गुरुग्राम : गुरुग्राम प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुग्राम में लश्कर प्रमुख हाफिज सईद से जुड़ा एक विला जब्त कर लिया है। इसकी कीमत 1.03 करोड़ रुपये है, यह विला श्रीनगर के कारोबारी जहूर अहमद शाह वटाली का था जिसे हाफिज सइद ने फंड किया था लश्कर प्रमुख हाफिज सईद मुंबई में 2008 में हुए आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड है, इससे पहले वटाली को एनआईए ने अगस्त में टेरर फंडिंग केस में गिरफ्तार कर लिया था वहीं उच्च कोटि के सुत्रों का मानना है कि श्रीनगर के जहूर अहमद शाह वटाली के संबंध अंर्तराष्ट्रीय आतंकवादी ओसमा बीन लादेन से भी बताए जा रहे है जिसे अमेरिका ने पाकिस्तान के अंदर ही मार गिराया था सुत्र बताते है कि जहूर अहमद शाह वटाली कश्मीर के अंदर भी आतंकवादी संगठन चलाता है और मुस्लीम क्षेत्र के युवाओं को नौकरियां देेकर उनको पैसे से फंड करता है।

सुरक्षा एजेंसी इस बात की तहकीकात करने में जुटी है कि आतंकवादी जहूर अहमद के तार उत्तर प्रदेश के अलावा मेवात में कैसे जुड़े है। सुरक्षा एजेंसियों ने इस बात का अंदेशा जताया है, कि एनसीआर के आधा दर्जन गांव में कश्मीर के युवा जहूर अहमद शाह वटाली के आतंवादी संगठन का हिस्सा है, और ये वैसे तो कपड़े बेचने का कार्य करते है लेकिन जहूर अहमद शाह के आतंकवादी संगठन के समर्थक भी है, इनमे दिल्ली के भरथल, बिजवाशन, बामड़ौली, बजघेड़ा के अलावा आदि ठिकाने पर किराएदार के रूप में रहते है जो देश के लिए खतरा बना हुआ है।

वहीं इससे पुलिस विभाग के सुरक्षा व्यवस्था की भी पोल खुल गई है, जो किराएदारों की वैरिफिकेशन करती थी वह नहीं कर पाई। हांलाकि वहीं ईडी के अलावा देश की सबसे बड़ी सुरक्षा एजेंसी आईबी और राँ का मानना है कि विला को पाकिस्तान स्थित फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन की ओर से फंड करने के बाद खरीदा गया था, इस फाउंडेशन को सईद ही चलाता है वहीं एजेंसी का मानना है कि विला हवाला और यूएई से आए पैसों से खरीदा गया था, टेरर एक्टिविटिज स्पॉन्सर करने के लिए फंडिग की गई थी आधार पर ईडी ने मामला दर्ज किया था।

इसके बाद मनी लॉन्ड्रिंग की जांच की गई थी ईडी को यह भी पता चला था कि सलमान नाम के व्यक्ति को भी पाकिस्तान के एफआईएफ और यूएई से टेरर एक्टिविटी के लिए फंड किया गया था कुख्यात आतंकवादी ओसमा बीन लादेन और आतंकी हाफिज सईद का एक विला साईबर सिटी के पाँश ईलाके डीएलएफ में मिलने से सभी सुरक्षा एजेंसीयों में खलबली मच गई है, आज देश की सबसे बड़ी एजेंसियो के अलावा हरियाणा की सीआईडी ने भी पुरा रिकार्ड तहसील से जब्त कर लिया है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि देश की राजधानी से सटटे साईबर सिटी में एक इन्टरनेशनल आतंकवादी के तार गुरूग्राम से जुड़े है हांलाकि गुरुग्राम की पुलिस की भी सांस फुल गई है।

एक बार फिर शंका की सुई उत्तर प्रदेश के अलावा जम्मू-कश्मीर और मेवात पर भी मंडराने लगी है अब पुलिस और सुरक्षा एजेंसिया मोबाईल टावरो से पता लगाने में जुटी है कि पाकिस्तान से किन-किन कुख्यात आतंकवादियों की बात होती थी देश की सुरक्षा एजेंसियों की भी नींद उड़ गई है क्योकि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आतंकवादियों के निशाने पर है इससे एक बार फिर इस बात के संकेत लगे है कि सुरक्षा एजेंसिया भी इस मामले में मात खा चुकी है। उच्च कोटि के सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आतंकी हाफिज के अलावा अंर्तराष्ट्रीय आतंकवादी ओसामबीन लादेन जिसको अमेरिका ने पाकिस्तान में ही ढेर कर दिया था, इस आतंकवादी के तार भी साईबर सिटी में जुड़े होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

– सतबीर भारद्वाज