BREAKING NEWS

भारत और चीन अंतरराष्ट्रीय संबंधों को बेहतर बनाने और उन्हें अधिक लोकतांत्रिक बनाने में मदद करने के लिए मिलकर काम करेंगे◾मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा- Rahul Gandhi को संसद से बाहर रखने का प्रयास हो रहा◾ममता बनर्जी और नवीन पटनायक के बीच हुई लोकतांत्रिक अधिकारों पर चर्चा◾ब्रिटिश केंद्रीय बैंक ने मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने की कोशिश करने के लिए नीतिगत दर में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि की◾ओडिशा विधानसभा में महानदी जल विवाद को लेकर हुआ हंगामा, कार्यवाही को किया गया स्थगित ◾ राहुल की सजा पर NCP ने BJP पर किया पलटवार, बड़बोले देर-सबेर कानून की गिरफ्त में आएंगे◾CM योगी ने कहा- छह सालों में साढ़े पांच लाख से ज्यादा को नौकरी दी ◾राहुल गांधी की सजा के ऐलान पर प्रियंका गांधी ने कहा- 'मेरे भाई न कभी डरे हैं, न कभी डरेंगे...'◾राहुल गांधी के समर्थन में उतरे थे केजरीवाल, 'बीजेपी ने किया तीखा हमला' ◾CM हेमंत सोरेन ने राहुल की सजा पर कहा- धनतंत्र के आगे जनतंत्र की कोई बिसात नहीं◾भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता ने High Court का दरावाजा खटखटाया◾महाराष्ट्र की विधानसभा में राहुल गांधी के पोस्टर को कथित तौर पर चप्पलों से मारने पर छिड़ा विवाद◾दिल्ली समेत 4 राज्यों में बदले बीजेपी ने अपने प्रदेशाध्यक्ष, 'ये है अब नए चेहरे' ◾Imran Khan ने किया दावा, कहा- हत्या की हो रही है साजिश◾श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडु के 12 मछुआरे किए गिरफ्तार, पुदुकोट्टई में जोरदार प्रदर्शन◾CM पुष्कर सिंह धामी बोले- सरकार के कामकाज में तेजी लाने के लिए जवाबदेही तय होगी◾Rahul Gandhi की सजा के खिलाफ कांग्रेस हाईकोर्ट में करेंगी अपील◾CM केजरीवाल ने कहा- मेरे खिलाफ पोस्टर लगाने वालों को गिरफ्तार न करें, मुझे कोई आपत्ति नहीं◾केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा- 'राहुल को मानहानि के मुकदमे में फंसाना ठीक नहीं, हम अदालत के निर्णय से असहमत'◾'वारिस पंजाब दे' के लिए विदेश से चंदा जुटाने को लेकर अमृतपाल सिंह की ब्रिटेन मूल की पत्नी पंजाब पुलिस के राडार पर आई◾

योग से असाध्य बीमारियों का भी इलाज संभव

फरीदाबाद: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह 21 जून को भव्य तरीके से मनाया जाएगा। इसको लेकर योग प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन 9 जून से शुरू किया गया है। उपमण्डल स्तर पर ये शिविर 11 जून तक चलेंगे। फरीदाबाद और बल्लभगढ में उपमण्डल स्तर के प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये जा रहे है। इसी क्रम में शनिवार को फरीदाबाद के राज्य खेल परिसर में योग प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। जिसका शुभारंभ नगराधीश सतबीर सिंह मान ने दीप प्रज्जवलन से किया। इस मौके पर नगराधीश ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने यूएनओ में योग के महत्व को लेकर दुनिया के देशों को बताया कि योग से असाध्य बिमारियों का भी ईलाज संभव है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग का अपना महत्व है। दुनिया के देशों में योग की महता को स्वीकार करते हुए 21 जून को योग दिवस मनाने का निर्णय लिया है। अब की बार यह तीसरा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस होगा। उन्होने कहा कि योग से असाध्य रोगों का उपचार भी संभव हुआ है। हमें योग को रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाना होगा। नगराधीश ने कहा कि प्रातकाल की वेला में योग करने से हमारे शरीर को नई ऊर्जा मिलती है। उन्होंने कहा कि 13ए 14 व 15 जून को योग प्रशिक्षण शिविर लगाए जाएगें।

जिला मुखालय पर 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की फाईनल रिहर्सल फरीदाबाद के राज्य खेल परिसर में 19 जून को करवाई जाएगी। उन्होनें बताया कि 20 जून को मैराथन दौड का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें हजारों स्कूली बच्चेंए पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि व आम नागरिक भाग लेगें। शनिवार को योग प्रशिक्षण कार्यक्रम में योगाचार्य ने करीब डेढ घंटे तक योग का पाठ पढाया। इसमें महिला योग प्रशिक्षक वंदना व राजबाला ने भी मंच से योग की क्रियाओं के बारे में व्यवहारिक जानकारी दी।

(राकेश देव)