BREAKING NEWS

कोविड-19 से प्रभावित देशों की सूची में स्पेन को पीछे छोड़ भारत बना पांचवां सबसे प्रभावित देश ◾राज्यसभा चुनाव से पहले अपने विधायकों को बचाने में जुटी कांग्रेस, 65 MLA को अलग-अलग रिसॉर्ट में भेजा◾बीते 24 घंटों में महाराष्ट्र में कोविड-19 के 2,739 नये मामले ,संक्रमितों की कुल संख्या 83 हजार के करीब ◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 1320 नए मामले, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 27 हजार के पार◾केजरीवाल सरकार ने सर गंगा राम अस्पताल के खिलाफ दर्ज कराई FIR, नियमों के उल्लंघन का लगाया आरोप◾पूर्वी लद्दाख गतिरोध - मोल्डो में खत्म हुई भारत और चीन सेना के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत◾UP : एक साथ 25 जिलों में पढ़ाने वाली फर्जी टीचर हुई गिरफ्तार , साल भर में लगाया 1 करोड़ का चूना◾केजरीवाल सरकार ने दिए निर्देश, कहा- बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को 24 घंटे के अंदर अस्पताल से दें छुट्टी◾एकता कपूर की मुश्किलें बढ़ी, अश्लीलता फैलाने और राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान के आरोप में FIR दर्ज◾बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह कल करेंगे ऑनलाइन वर्चुअल रैली, सभी तैयारियां पूरी हुई ◾केजरीवाल ने दी निजी अस्पतालों को चेतावनी, कहा- राजनितिक पार्टियों के दम पर मरीजों के इलाज से न करें आनाकानी◾ED ऑफिस तक पहुंचा कोरोना, 5 अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद 48 घंटो के लिए मुख्यालय सील ◾लद्दाख LAC विवाद : भारत-चीन सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक जारी◾राहुल गांधी का केंद्र पर वार- लोगों को नकद सहयोग नहीं देकर अर्थव्यवस्था बर्बाद कर रही है सरकार◾वंदे भारत मिशन -3 के तहत अब तक 22000 टिकटों की हो चुकी है बुकिंग◾अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से होगी शुरू,15 दिनों तक जारी रहेगी यात्रा, भक्तों के लिए होगा आरती का लाइव टेलिकास्ट◾World Corona : वैश्विक महामारी से दुनियाभर में हाहाकार, संक्रमितों की संख्या 67 लाख के पार◾CM अमरिंदर सिंह ने केंद्र पर साधा निशाना,कहा- कोरोना संकट के बीच राज्यों को मदद देने में विफल रही है सरकार◾UP में कोरोना संक्रमितों की संख्या में सबसे बड़ा उछाल, पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा दस हजार के करीब ◾कोरोना वायरस : देश में महामारी से संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 36 हजार के पार, अब तक 6642 लोगों की मौत ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

विविधता में एकता भारत की पहचान : प्रणब मुखर्जी

करनाल : भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि विविधता में एकता भारत में सदियों से प्रचलित है और यह भारत की पहचान है। पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी आज करनाल में कलवेहडी स्थित बाबा राम दास विद्यापीठ के छात्रों को संबोधित कर रहे थे। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैं आज यहां आकर बहुत खुश हूं कि एक बड़ी संख्या में युवा पीढ़ी को संबोधित करने का मौका मिला। 

उन्होंने कहा कि आप भारत देश में रह रहे हैं जहां एक झंडा और एक संविधान हमारी एकता का गवाह है। भारत का इतिहास बहुत ही गौरवशाली है और हमें इससे काफी कुछ सीखने की जरूरत है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के उदाहरण दिए और विद्यार्थियों से इनका अनुसरण करने का आग्रह किया। 

इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति का हवाई पट्टी पर स्कूल के चेयरमैन वैद्य देवेंद्र बत्तरा ने उनका स्वागत किया। मुखर्जी ने कहा कि भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ा आबादी वाला देश है। जिसमें लगभग सभी प्रमुख धर्म हैं। भारत में सात प्रमुख धर्मों का अभ्यास किया जाता है। 100 से अधिक भाषाएँ बोली जाती हैं और भारत में कई बोलियों का उपयोग किया जाता है। इसके बावजूद हम भी एक हैं। अंत में उन्होंने छात्रों को अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए अनुशासन दृढ़ संकल्प और समर्पण के मार्ग पर चलने की सलाह दी। 

छात्र जीवन में जिज्ञासा बहुत जरूरी है और शिक्षकों को इनके सवालों का सही जवाब देकर इनकी जिझासा को शांत करना चाहिए। इससे पहले स्कूल की मैनेजर साबिया बत्रा ने उनका स्वागत किया। रूपा पब्लिकेशन दिल्ली के एमडी कपिश मैहरा ने उनके जीवन से जुड़े कई पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए उनका अभिनंदन किया। स्कूल की प्रिंसिपल नीनू चांदना ने स्कूल की गतिविधियों का उल्लेख किया।