BREAKING NEWS

केजरीवाल सरकार ने सर गंगा राम अस्पताल के खिलाफ दर्ज कराई FIR, नियमों के उल्लंघन का लगाया आरोप◾पूर्वी लद्दाख गतिरोध - मोल्डो में खत्म हुई भारत और चीन सेना के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत◾UP : एक साथ 25 जिलों में पढ़ाने वाली फर्जी टीचर हुई गिरफ्तार , साल भर में लगाया 1 करोड़ का चूना◾केजरीवाल सरकार ने दिए निर्देश, कहा- बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को 24 घंटे के अंदर अस्पताल से दें छुट्टी◾एकता कपूर की मुश्किलें बढ़ी, अश्लीलता फैलाने और राष्ट्रीय प्रतीकों के अपमान के आरोप में FIR दर्ज◾बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अमित शाह कल करेंगे ऑनलाइन वर्चुअल रैली, सभी तैयारियां पूरी हुई ◾केजरीवाल ने दी निजी अस्पतालों को चेतावनी, कहा- राजनितिक पार्टियों के दम पर मरीजों के इलाज से न करें आनाकानी◾ED ऑफिस तक पहुंचा कोरोना, 5 अधिकारी कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद 48 घंटो के लिए मुख्यालय सील ◾लद्दाख LAC विवाद : भारत-चीन सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक जारी◾राहुल गांधी का केंद्र पर वार- लोगों को नकद सहयोग नहीं देकर अर्थव्यवस्था बर्बाद कर रही है सरकार◾वंदे भारत मिशन -3 के तहत अब तक 22000 टिकटों की हो चुकी है बुकिंग◾अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से होगी शुरू,15 दिनों तक जारी रहेगी यात्रा, भक्तों के लिए होगा आरती का लाइव टेलिकास्ट◾World Corona : वैश्विक महामारी से दुनियाभर में हाहाकार, संक्रमितों की संख्या 67 लाख के पार◾CM अमरिंदर सिंह ने केंद्र पर साधा निशाना,कहा- कोरोना संकट के बीच राज्यों को मदद देने में विफल रही है सरकार◾UP में कोरोना संक्रमितों की संख्या में सबसे बड़ा उछाल, पॉजिटिव मामलों का आंकड़ा दस हजार के करीब ◾कोरोना वायरस : देश में महामारी से संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 36 हजार के पार, अब तक 6642 लोगों की मौत ◾प्रियंका गांधी ने लॉकडाउन के दौरान यूपी में 44,000 से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचने में मदद की ◾वैश्विक महामारी से निपटने में महत्त्वपूर्ण हो सकती है ‘आयुष्मान भारत’ योजना: डब्ल्यूएचओ ◾लद्दाख LAC विवाद : भारत और चीन वार्ता के जरिये मतभेदों को दूर करने पर हुए सहमत◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 1330 नए मामले आए सामने , मौत का आंकड़ा 708 पहुंचा ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

आवर्धन नहर में पानी छोड़ने से जलस्तर प्रभावित, किसानों में रोष

पिछले काफी समय से सूखी पड़ी पश्चिमी यमुनानहर के कारण खादर क्षेत्र में जल स्तर पर भारी असर पड रहा है। नहरी विभाग पश्चिमी यमुना नहर में पानी छोडने की बजाय सारा पानी आवर्धन नहर में छोड़कर जल स्तर प्रभावित करने का काम कर रहा है। जिससे किसानों में भारी रोष है। भारतीय किसान यूनियन की ओर से जिला प्रधान संजू गुंदयाना ने नहरी विभाग को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि जल्द पश्चिमी यमुना नहर में पानी नही छोडा गया तो किसान एसके रोड पर जाम लगाने के लिए मजबूर हो जाएंगे। 

जिसके लिए नहरी विभाग के अधिकारी जिम्मेवार होंगे। भाकियू नेता संजू गुंदयाना ने बताया कि काफी समय से रादौर के पास से बह रही पश्चिमी यमुना नहर बिल्कुल सुखी पडी है। किसानों के लिए वरदान साबित हो रही पश्चिमी यमुना नहर के सूखे होने से क्षेत्र में जल स्तर काफी नीचे चला गया है। जो चिंता का विषय है। पश्चिमी यमुनानहर में जब पानी होता है तो खादर क्षेत्र के जल स्तर में काफी सुधार होता है। जब पश्चिमी यमुना नहर सूख जाती है तो इससे जल स्तर काफी नीचे चला जाता है। घटता जल स्तर किसानों के लिए चिंता का कारण बन गया है।

 जल स्तर घटने से खादर क्षेत्र में टयूबवैलों का पानी कम हो गया है। जिससे किसानों को अपनी फसले सिंचने में दिक्कत का सामना करना पड रहा है। नहरी विभाग पक्की आवर्धन नहर में क्षमता से अधिक पानी छोड रहा है और आवर्धन नहर में एक बूंद भी पानी की नहीं छोडी जा रही है। यह किसानों के साथ अन्याय है। 

विभाग को आधा पानी आवर्धन नहर में तथा आधा पानी पश्चिमी यमुना नहर में छोडना चाहिए। तभी किसानों को लाभ होगा। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि नहरी विभाग ने जल्द पानी पश्चिमी यमुना नहर में नही छोडा तो किसान नहरी विभाग के विरूद्ध अनिश्चितकालीन आंदोलन छेड सकते है। उधर किसान मलखानसिंह ग्रेवाल, श्यामलाल, मेजरसिंह, मनमोहनसिंह, जगमोहनसिंह, सतीश कुमार ने बताया कि वह खादर क्षेत्र में खेती करते है। जब से पश्चिमी यमुना नहर में पानी आना बंद हुआ है तब से भुमि का जल स्तर काफी नीचे चला गया है। नहरी विभाग को नहर का पानी नहीं सुखाना चाहिए। चाहे पानी की कमी हो तो भी कुछ दिनों बाद बीच बीच में नहर में पानी छोडकर भुमि के जल स्तर को बनाए रखने का काम करना चाहिए।