BREAKING NEWS

प्रियंका गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वास्तविक मुद्दों पर फोकस करने का दिया निर्देश ◾सर्वदलीय बैठक में बोले PM मोदी- सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए हैं तैयार ◾गोताबेया राजपक्षे ने जीता श्रीलंका के राष्ट्रपति का चुनाव, PM मोदी ने दी बधाई◾उन्नाव में किसानों का प्रदर्शन, UPSIDC के अधिकारियों और वाहनों पर किया हमला ◾संसद के शीतकालीन सत्र से पहले प्रहलाद जोशी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कई नेता हुए शामिल◾राउत और उद्धव ने बाला साहेब को दी श्रद्धांजलि, फडणवीस ने ट्वीट कर लिखा-स्वाभिमान की मिली सीख◾बैंकॉक में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और राजनाथ सिंह के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक◾दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में हुआ सुधार, नोएडा और गुरुग्राम में स्थिति फिलहाल गंभीर◾दिल्ली : ITO में लगे BJP सांसद गौतम गंभीर के लापता होने के पोस्टर◾वसीम रिजवी बोले- बगदादी और ओवैसी में कोई अंतर नहीं◾अयोध्या पर AIMPLB की बैठक आज, इकबाल अंसारी करेंगे बहिष्कार◾झारखंड विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने रांची में भाजपा से मुकाबला करने के लिए झामुमो को किया आगे◾महा गतिरोध : सोनिया-पवार की मुलाकात अब सोमवार को होगी ◾शीतकालीन सत्र के बेहतर परिणामों वाला होने की उम्मीद : मोदी◾मुसलमानों को बाबरी मस्जिद के बदले कोई जमीन नहीं लेनी चाहिये - मुस्लिम पक्षकार◾GST रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल बनाने को लेकर वित्त मंत्री ने की बैठकें ◾भारत ने अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾विपक्ष में बैठेंगे शिवसेना के सांसद ◾आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने बैंकाक पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ◾किसानों की आवाज को कुचलना चाहती है भाजपा सरकार : अखिलेश◾

देश

2 चरणों में होगा गुजरात विधानसभा चुनाव, 9 और 14 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट : चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने आज को गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। विधानसभा की कुल 182 सीटों पर तीन चरणों में चुनाव होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त एके जोति ने इसकी घोषणा की। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि गुजरात में दो चरण में चुनाव होगा, पहले चरण में 89 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण के लिए 9 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। वही दूसरे चरण में 93 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा, दूसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी। पहले फेज़ में 19 जिले में वोटिंग होगी, तो वहीं दूसरे फेज़ में 14 जिले में वोट डाले जाएंगे। साथ ही इस बार मतदान के दौरान वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल होगा। मतदाता को वोटिंग की पर्ची मिलेगी।

चुनाव आयोग अपडेट : - > चुनाव के दौरान विडियॉग्रफी भी की जाएगी. नामांकन, मतगणना, ईवीएम स्टोरेज, कैंपेन के समय वीडियॉग्रफी होगी, सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जाएंगे। > सभी पोलिंग बूथों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे। > सभी उम्मीदवारों को खोलना होगा खाता। > उम्मीदवारों के लिये खर्च की सीमा 28 लाख रुपये होग । > चुनावी खर्च के लिये विशेष बैंक खातों का होगा प्रबंध। > टीवी, सिनेमा और अखबारों और दूसरी जगह पर आने वाले राजनीतिक विज्ञापनों पर रहेगी नज़र। > गुजराती भाषा में भी गाइड मौजूद रहेगी. वीवीपैट का भी इस्तेमाल किया जाएगा। > गुजरात चुनाव में अभी से आचार संहिता लागू हुई। > VVPAT के कागजों की भी होगी गिनती। > राज्य की 182 सीटों के लिये होगा चुनाव , इस बार पोलिंग बूथों की संख्या बढ़ाई गई है। > गुजरात में 182 सीटों पर चुनाव होना है. इस बार पोलिंग बूथों की संख्या बढ़ाई गई है। > गुजरात में 4.3 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर हैं, 50 हजार 128 पोलिंग स्टेशनों पर होगा मतदान। > 102 पोलिंग बूथों पर सिर्फ महिला चुनाव अधिकारी। > गुजरात में 4.3 करोड़ वोटर हैं। > 22 जनवरी तक है विधानसभा का कार्यकाल।

आपको बता दें कि हिमाचल विधानसभा के लिए चुनावों की तारीखों का ऐलान हो जाने के बाद गुजरात विधानसभा के लिए तारीख की घोषणा नहीं किए जाने पर विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग को निशाने पर लिया था। उन पर आरोप भी लगाए गए थे। विभिन्न पार्टियों का कहना था कि चुनाव आयोग केन्द्र के दबाव में है। लेकिन आयोग ने ऐसे किसी भी आरोपों से इनकार कर दिया। आयोग का कहना था कि मौसम की वजह से गुजरात के लिए चुनाव की तारीख टाली गई थी।

चुनाव आयोग ने 12 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। हिमाचल में नौ नवंबर को वोट डाले जाएंगे और वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी। कहा जा रहा था कि चुनाव आयोग हिमाचल और गुजरात चुनाव की तारीखों की घोषणा एक साथ ही करेगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

आपको बता दे की गुजरात में कुल सीटों की संख्या 182 है। साल 2012 के विधानसभा चुनाव के परिणाम पर नजर डालें तो बीजेपी को 115, कांग्रेस को 61 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं। साल 2012 में बीजेपी को 48%, कांग्रेस को 39% और अन्य को 13 फीसदी वोट मिले थे।