भारतीय जनता पार्टी की मध्यप्रदेश इकाई ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से कई मामलों में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें की है।

पार्टी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने अपनी शिकायत में कहा है कि शासन द्वारा आयोग की अनुमति के बिना तहसील एवं नायाब तहसीलदारों के तबादले किए है।

पार्टी के प्रतिनिधिमंडल द्वारा आयोग को शिकायत की गयी है कि प्रदेश सरकार द्वारा सलमान खान को आचार संहिता लगने के बाद प्रदेश का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है। पार्टी ने इस संबंध में इन्दौर से प्रकाशित एक अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्र के समाचार का हवाला दिया है।

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने 27 उम्मीदवारों की सूची जारी की

आयोग को की गयी शिकायत में कहा गया है कि 17 मार्च को इनकम टैक्स पेयर्स एसोसिऐशन, भोपाल द्वारा एक समारोह किया गया। इस समारोह में जनसंपर्क मंत्री पी सी शर्मा के द्वारा संस्था के प्रत्येक सदस्यों को उपहार वितरित कराए गए। पार्टी ने आरोप लगाया कि ये आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

शिकायत में कहा गया है कि आबकारी नीति के बारे में मुख्य चुनाव आयोग ने स्वीकृति प्रदान की है लेकिन इसके क्रियान्वयन के बारे में आयोग के निर्देश मौन हैं। इस संबंध में आयोग ने कोई स्पष्ट रूप से आदेश जारी नही किये है।

शिकायत में कहा गया है कि शुजालपुर से कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी के सगे भाई हितेश चौधरी वर्तमान में सिंगरोली पुलिस अधीक्षक के पद पर पदस्थ हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश एवं प्रचालित परम्परा के अनुसार किसी भी राजनैतिक दल से जुड़ अथवा विधायक/सांसद/मंत्रियों के सगे सबंधी रिश्तेदारों को निर्वाचन अवधि के दौरान ना तो जिले में पदस्थ किया जाता है, बल्कि उन्हें निर्वाचन कार्य से पृथक भी रखा जाता है। पार्टी ने हितेश चौधरी को पद से हटाने की मांग की है।