BREAKING NEWS

दिल्ली के किसानों की फसल बर्बाद, मुआवजा देने के नाम पर CM का झूठ का खेल पंजाब तक चालू : दिल्ली कांग्रेस◾मुंबई : ACB ने तीसरी बार पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह को किया तलब, पिछले दो समन पर नहीं हुए थे पेश ◾ केंद्र सरकार ने देश के 407 में संक्रमण दर 10 फीसदी से ज्यादा होने पर कोविड प्रतिबंध 28 फरवरी तक बढ़या◾पंजाब में सिद्धू या चन्नी में से कौन होगा मुख्यमंत्री का फेस ?राहुल गांधी ने दिया यह जवाब...◾चौधरी चरण सिंह मेरे आदर्श, जाट समुदाय भाजपा से नाराज नहीं रह सकता : राजनाथ◾ दिल्ली में कोविड-19 के 4,291 नये मामले, 34 और लोगों की महामारी से मौत◾ विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर COVID19 पॉजिटिव हुए, कांटेक्ट में आए लोगों को दी एहतियात बरतने की सलाह◾यूपी चुनाव : बीजेपी अध्यक्ष नड्डा कल शाहजहांपुर में करेंगे जन संपर्क अभियान, कार्यक्रम को करेंगे संबोधित ◾दिल्ली के बाद चंडीगढ़ में कोविड प्रतिबंधों में ढील, 10वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोलने की अनुमति ◾भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने की मेजबानी, अफगानिस्तान को लेकर कही यह बात ◾SP ने जारी की 56 प्रत्याशियों की लिस्ट, गैर यादव OBC नेताओं पर खास ध्यान, जानें किसे कहां से मिला टिकट ◾यूपी चुनाव : आजम खान ने सीतापुर की जेल से ही भरा नामांकन, SP ने रामपुर से ही दिया टिकट◾आखिरकार टाटा के पास पहुंचा 'महाराजा' का स्वामित्व, अब एयरलाइन में बड़े बदलाव करेगा समूह◾उत्तराखंड चुनाव: कांग्रेस-BJP में जारी है रूठों को मनाने की कवायद, जानें पार्टियों में क्या हुए बदलाव? ◾1971 में मुख्यमंत्री टी एन सिंह को गोरखपुर के लोगों ने हराया था, अब फिर से इतिहास दोहराएंगे : चंद्रशेखर ◾UP में शाह ने भरी हुंकार, विपक्ष पर हुए हमलावर, कहा- माफियाओं पर कार्रवाई से अखिलेश के होता दर्द ◾अब खुले बाजार में मिलेंगी Covishield और Covaxin, पर मेडिकल स्टोर से नहीं ले सकेंगे◾अंसारी के असहिष्णुता वाले बयान पर छिड़ा राजनीतिक बवाल, BJP-VHP ने की कड़ी निंदा, जानें क्या कहा ◾पंजाब चुनाव को लेकर बीजेपी ने कैंडिडेट्स की एक और लिस्ट की जारी , जानिए किसे कहां से मिला टिकट◾अरुणचल प्रदेश से लापता लड़के की हुई 'वतन वापसी', कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर दी जानकारी ◾

छ.ग. की स्टार्टअप कंपनियों को मिलेगा वित्तीय सहयोग

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन ङ्क्षसह ने कहा है कि राज्य में स्टार्टअप प्रारंभ करने वाले युवा उद्यमियों को राज्य सरकार द्वारा नीतिगत, तकनीकी और वित्तीय सहयोग प्रदान किया जाएगा। डा. ङ्क्षसह ने आज यहां आयोजित स्टार्टअप छत्तीसगढ़ ग्रैंड चैलेंज सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य में स्टार्टअप प्रारंभ करने वाले युवा उद्यमियों को राज्य सरकार द्वारा नीतिगत, तकनीकी और वित्तीय सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नये स्टार्टअप के लिए राज्य में काफी संभावनाएं हैं, यहां युवा प्रतिभाओं की कमी नहीं है और इसके लिए सकारात्मक वातावरण भी है। राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की स्टार्टअप कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक कंपनियों के साथ मिलकर परस्पर सहयोग की पहल की गई है।

उन्होंने बताया कि गुगल द्वारा छत्तीसगढ़ की 36 स्टार्टअप कंपनियों को 20 हजार डालर का फ्री क्लाउड उपलब्ध कराया जाएगा। इसी तरह 3858 स्टार्टअप कंपनियों को तीन हजार डालर की फ्री क्लाउड की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप का आइडिया वट वृक्ष के बीज की तरह होता है जो बड़ा होकर वट वृक्ष की तरह हजारों लोगों को वर्षों तक सुविधा देता है। डा. ङ्क्षसह ने इस मौके पर राज्य के प्रथम इन्क्यूबेशन सेंटर का भूमिपूजन किया। इस इन्क्यूबेशन सेण्टर को केंद्र सरकार द्वारा अटल अभिनव केंद्र के रूप में चुना गया है।

राजधानी के सिटी सेंटर मॉल में लगभग 30 हजार वर्ग फीट में खोले जाने वाला यह इन्क्यूबेशन सेंटर प्रदेश के युवा उद्यमियों को वैश्विक स्तर के उद्यमियों के साथ मिलकर अपने स्टार्टअप आइडिया को विकसित करने का अवसर प्रदान करेगा। इस सेंटर में 200 से अधिक वर्क स्टेशन और अत्याधुनिक लैब बनाई गई है। जिसमें 3डी ङ्क्षप्रटर, लेजर कटर, इलेक्ट्रानिक टेङ्क्षस्टग और मल्टी मीडिया निर्माण की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रोत्साहित एवं केन्द्र सरकार द्वारा पंजीकृत राज्य के 36 स्टार्टअप से जुड़े युवा उद्यमियों को प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वाणिज्य और उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल ने की।इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक निगम (सी.एस.आई.डी.सी) के अध्यक्ष छगन लाल मूंदड़ा, प्रदेश के मुख्य सचिव विवेक ढांड, वाणिज्य और उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव एन. बैजेन्द्र कुमार, सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार ङ्क्षसह सहित राज्य सरकार के अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।