BREAKING NEWS

UP विधानसभा चुनाव: सियासी दलों के बीच छिड़ी सुरों की जंग, जानिए कैसे गीतों के सहारे प्रचार कर रही हैं पार्टियां◾'ज़िंदगी झंड बा-फिर भी घमंड बा', रवि किशन के वायरल Video पर नवाब मलिक का तंज◾सुरक्षा चूक: जांच कमेटी की अध्यक्ष जस्टिस इंदु मल्होत्रा के बाद SC के वकील को फिर मिली धमकी, जानें मामला ◾पंजाब चुनाव से पहले ED का बड़ा एक्शन, चन्नी के भतीजे समेत 10 जगहों पर की छापेमारी, अमरिंदर बोले... ◾5 राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर हुई डिजिटल प्रचार की शुरुआत, पार्टियों में छिड़ी 'थीम सॉन्ग्स' की जंग ◾UP election: ग्रामीण इलाकों में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए कांग्रेस करेगी 'प्रतिज्ञा चौपाल' का आयोजन ◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पीच में पड़ा खलल, राहुल ने ली चुटकी, बोले- टेलीप्रॉम्प्टर भी नहीं झेल पाया झूठ ◾यूपी: AIMIM ने बाहुबली अतीक अहमद की पत्नी को प्रयागराज से चुनावी मैदान में उतारा, मिलेगी कड़ी टक्कर◾UP: हरिद्वार विवाद से अलीगढ़ प्रशासन ने लिया सबक, प्रस्तावित धर्म संसद की अनुमति देने से किया इनकार ◾Today's Corona Update : देश में गिरने लगा कोरोना का ग्राफ, पिछले 24 घंटे में ढाई लाख से कम नए केस ◾दिल्ली: गाजीपुर में RDX मिलने के बाद सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए पुख्ता, गणतंत्र दिवस पर तीसरी आंख रखेगी नजर◾World Coronavirus : वैश्विक स्तर पर कोरोना मामलों में वृद्धि, 33.02 करोड़ से ऊपर पहुंचा आंकड़ा◾देश के कई हिस्सों में सर्दी का सितम जारी, मैदानी इलाकों को अभी नहीं मिलेगी शीतलहर से राहत◾UP चुनाव को लेकर PM मोदी वाराणसी के भाजपा कार्यकर्ताओं से आज करेंगे वर्चुअल संवाद, देंगे यह मंत्र◾पंजाब विधानसभा चुनाव में CAPF की 1,050 कंपनी तैनात करने की मांग ◾पंजाब विधान सभा चुनाव - गठबंधन तय लेकिन सीटों को लेकर अभी तक नहीं हो पाया है अंतिम फैसला ◾कांग्रेस ने अरबपतियों की संपत्ति बढ़ने संबंधी रिपोर्ट को लेकर सरकार पर निशाना साधा ◾राज्यों की झांकी न शामिल करने के लिए केंद्र की आलोचना करना गलत परम्परा : सरकारी सूत्र ◾ केजरीवाल आज करेंगे पंजाब में ‘आप’ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा◾गणतंत्र दिवस झांकी विवाद : ममता के बाद स्टालिन ने PM मोदी का लिखा पत्र ◾

जयशंकर ने की अफगानिस्तानी विदेश मंत्री से वार्ता, सुरक्षा सहयोग व निवेश जैसे अहम मुद्दों पर हुई बात

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को अफगान के अपने समकक्ष मोहम्मद हनीफ अतमार के साथ व्यापक मामलों पर वार्ता की, जिसमें अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित किया गया। अफगानिस्तान शांति वार्ताओं पर क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वसम्मति बनाने के प्रयास कर रहा है। जयशंकर और अतमार ने सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने, क्षेत्रीय संपर्क सुविधाओं और व्यापार एवं निवेश को बढ़ावा देने समेत अहम मामलों पर चर्चा की।

अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को तेज करने के नये प्रयासों की पृष्ठभूमि में अतमार भारत की 3 दिवसीय यात्रा पर सोमवार दोपहर यहां पहुंचे। जयशंकर ने ट्वीट किया,‘‘अफगानिस्तान के विदेश मंत्री एम हनीफ अतमार का स्वागत है। शांति प्रक्रिया पर विस्तृत वार्ता हुई। हमारे द्विपक्षीय सहयोग एवं विकास संबंधी साझेदारी पर भी बातचीत हुई।’’ विदेश मंत्रालय ने प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि जयशंकर ने अफगानिस्तान को अपने लोगों की इच्छा का सम्मान करने वाले समृद्ध संवैधानिक लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण एवं एकजुट देश बनाने की दिशा में भारत की दीर्घकालीन प्रतिबद्धता दोहराई।

बागची ने ट्वीट किया, ‘‘भारत-अफगानिस्तान रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाया गया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एम हनीफ अतमार का गर्मजोशी से स्वागत किया। विकास संबंधी सहयोग, व्यापार एवं निवेश, क्षेत्रीय संपर्क सुविधा, सुरक्षा सहयोग एवं शांति प्रक्रिया समेत द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय हित के मामलों पर चर्चा हुई।’’ अतमार की भारत यात्रा से कुछ दिन पहले रूस ने मास्को में अफगान सरकार और तालिबान के बीच एक सम्मेलन की मेजबानी की थी और इस युद्ध प्रभावित देश में संघर्ष-विराम के लिए दबाव बनाया था।

अफगान विदेश मंत्री अतमार ने कहा कि वह अफगान शांति प्रक्रिया तथा सुरक्षा एवं आर्थिक सहयोग पर जयशंकर एवं वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों के साथ वार्ता को लेकर आशान्वित हैं। अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को तेज करने की पिछले कुछ सप्ताह से नयी अंतरराष्ट्रीय कोशिश चल रही है लेकिन हाल के महीनों में तालिबान की बढ़ती हिंसा का उस पर ग्रहण लग रहा है। तालिबान अफगान सरकार के साथ वार्ता में लगा है। जयशंकर और अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के बीच शनिवार को वार्ता के दौरान अफगान शांति प्रक्रिया का मुद्दा भी उठा था।