BREAKING NEWS

प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए UAE पहुंचे ◾बिहार के विवादास्पद विधायक अनंत सिंह ने दिल्ली की अदालत में आत्मसमर्पण किया ◾सत्य और न्याय की स्थापना के लिए हुआ श्रीकृष्ण का अवतार : योगी◾अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ाने के लिए कई उपायों की घोषणा, एफपीआई पर ऊंचा कर अधिभार वापस ◾आईएनएक्स मीडिया मामला : चिदम्बरम ने उच्चतम न्यायालय में नयी अर्जी लगायी ◾विपक्ष के 9 नेताओं के साथ राहुल गांधी कल करेंगे कश्मीर का दौरा ◾TOP 20 NEWS 23 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अर्थव्यवस्था की बिगड़ी हालत पर निर्मला सीतारमण बोली- भारत की आर्थिक स्थिति बेहतर◾सरकार के आर्थिक सलाहकारों ने भी माना कि संकट में है अर्थव्यवस्था : राहुल गांधी◾पेरिस में PM मोदी का संबोधन, बोले-हिंदुस्तान में अब टेंपरेरी के लिए व्यवस्था नहीं◾ईडी मामले में चिदंबरम को मिली राहत, 26 अगस्त तक नहीं होगी गिरफ्तारी◾एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को काली सूची में डाला◾पश्चिम बंगाल : मंदिर में दीवार गिरने से मची भगदड़ में 4 की मौत, ममता बनर्जी ने किया मुआवजा का ऐलान◾मनमोहन सिंह ने राज्यसभा सदस्य के रूप में ली शपथ◾दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ चिदंबरम की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा SC◾SC ने ट्रिपल तलाक को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस ◾कपिल सिब्बल बोले- अर्थव्यवस्था और नागरिकों की आजादी के मकसद को प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत◾जयराम रमेश के बाद बोले सिंघवी- मोदी को खलनायक की तरह पेश करना गलत◾जानिए कैसे हुआ आईएनएक्स मीडिया मामले का खुलासा !◾प्रह्लाद जोशी बोले- यदि चिदंबरम बेकसूर हैं तो कांग्रेस को नहीं करनी चाहिए चिंता◾

देश

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति सहित कई दिग्गज नेताओं ने दी देशवासियों को बकरीद की शुभकामनाएं

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने रविवार को ईद-उल-अजह की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकानाएं दी और इस त्योहार को साझी संस्कृति का प्रतीक बताया। 

श्री कोविंद ने अपने सन्देश में कहा कि वह ईद-उल-अजह के अवसर पर देश और विदेश में रहने वाले नागरिकों विशेषकर मुस्लिम भाईयों और बहनों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हैं। 

उन्होंने कहा कि यह त्यौहार प्रेम और भाई चारे तथा मानवता का प्रतीक है। हमें इसके सार्वभौमिक मूल्यों और साझी संस्कृति का पालन करना चाहिए। 

श्री नायडू ने कहा कि इस त्योहार से लोग एक दूसरे के निकट आयेंगे और देश में शांति तथा सौहार्द मजबूत होगा और समृद्धि आयेगी। 

उन्होंने कहा कि यह पर्व बलिदान का त्योहार है जो पारंपरिक तरीके से देश और दुनियां भर में मनाया जाता है यह त्योहार एकता, दया, भाईचारे के अलावा त्याग और समपर्ण को प्रतिबिंबित करता है। 

बेबी रानी मौर्य ने दी ‘ईद-उल-अजह’ की बधाई

उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने रविवार को ईद-उल-अजह की पूर्व संध्या पर सभी प्रदेशवासियों विशेष रूप से मुस्लिम भाई एवं बहनों को बधाई दी। 

श्रीमती मौर्य ने अपने बधाई संदेश में कहा ‘‘ईद-उल-अजह’’ त्याग, बलिदान एवं ईश्वर के प्रति समर्पण का त्योहार है। यह मानव कल्याण एवं जरूरतमंदों की सहायता की प्रेरणा देता है। 

राज्यपाल ने कामना की है कि यह पर्व सभी के जीवन में सुख, समृद्धि एवं खुशहाली लाएगा।

योगी ने ईद-उल-अत्रहा पर दी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ईद-उल-अत्रहा पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है। 

रविवार को यहां जारी एक बधाई संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि ईद-उल-अत्रहा का त्यौहार सभी को मिल-जुल कर रहने तथा सामाजिक सछ्वाव बनाए रखने की प्रेरणा प्रदान करता है। उन्होंने इस त्यौहार को शांति एवं आपसी सछ्वाव के साथ मनाने की अपील की है।

भूपेश ने ईद-उल-जुहा की दी मुबारकबाद

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ईद-उल-जुहा पर्व पर प्रदेशवासियों को मुबारकबाद दी है। 

श्री बघेल ने आज यहां जारी संदेश में कहा कि ईद-उल-जुहा पर्व ईश्वर के प्रति समर्पण और त्याग का प्रतीक है।इससे समाज में सछ्वाव, भाई-चारा और एकजुटता की भावना बढ़ती है।

राज्यपाल ने बकरीद पर लोगों को मुबारकवाद दिया

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने ईद-उल-अत्रहा (बकरीद) के मौके पर बिहार की जनता को मुबारकवाद दिया है। 

श्री चौहान ने आज यहां कहा कि अनुपम त्याग और बलिदान के लिए प्रेरित करनेवाला ईद-उल-अत्रहा (बकरीद) का पर्व हमारे जीवन में सहिष्णुता, सछ्वावना, प्रेम और बंधुत्व की भावना को संचारित करता है। 

राज्यपाल ने दुआ की है कि इस त्योहार के अवसर पर सभी लोग समाज में अमन-चैन, खुशहाली और तरक्की के लिए संकल्प लें, ताकि बिहार विकास के पथ पर निरन्तर तेजी से आगे बढ़ता रहे और राष्ट्रीय एकता एवं सछ्वावना भी मजबूत हो।

मुख्यमंत्री ने दी ईद-उल-अजहा पर मुबारकबाद

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ईद-उल-अजहा के मौके पर प्रदेशवासियों को मुबारकबाद दी है। 

श्री गहलोत ने अपने पैगाम में कहा कि ईद-उल-अजहा का मुस्लिम समुदाय के लिए एक अलग महत्व है। कुर्बानी का यह त्यौहार हमें दूसरों के लिए त्याग करने की प्रेरणा देता है। यह त्यौहार हमें अमन और भाईचारे के साथ रहने की सीख भी देता है। 

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सभी प्रदेशवासियों से अपील की है कि वे एक-दूसरे के साथ मिलजुल कर रहें और सामाजिक समरसता को मजबूत करते हुए देश-प्रदेश के विकास के लिए समर्पित होकर कार्य करने का संकल्प लें।

कमलनाथ ने दी ईद-उल-अजहा की शुभकामनाएं

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ईद-उल-अजहा के मौके पर नागरिकों, विशेष रूप से मुस्लिम समुदाय के लोगों को बधाई और शुभकामनाएँ दी है। 

श्री कमलनाथ ने शुभकामना संदेश में कहा कि यह त्यौहार खुदा की राह से कुर्बानी का महत्व बताता है। इसलिए इसे कुर्बानी या त्याग का त्यौहार भी कहते हैं।

नीतीश ने दी बकरीद की बधाई

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ईद-उल-अजहा (बकरीद) के अवसर पर राज्य एवं देश के लोगों को बधाई एवं शुभकामनायें दी है। 

श्री कुमार ने आज यहां अपने शुभकामना संदेश में कहा कि ईद-उल-अजहा का त्योहार असीम आस्था का त्योहार है। खुदा के हुक्म पर बड़ से बड़ कुर्बानी दिये जाने के लिये तैयार रहना इस त्योहार का आदर्श है। 

मुख्यमंत्री ने इस त्योहार को मेल-जोल, आपसी भाईचारा एवं सछ्वाव के साथ मनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि त्योहारों का आनंद आपसी भाईचारा एवं मेल-जोल के साथ मिलकर मनाने से बढ़ता है और त्योहार का सच्चा आनंद मिलता है।

राबड़ी ने ईद-उल-अजहा की दी बधाई

बिहार राष्ट्रीय जनता दल (राजद) विधानमंडल दल की नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने देश एवं राज्यवासियों को कुर्बानी के महान त्योहार ईद-उल-अजहा (बकरीद) की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। 

पूर्व मुख्यमंत्री ने आज यहां अपने शुभकामना संदेश में कहा, ‘‘12 अगस्त को हमारे मुसलमान भाई ईदगाह एवं मस्जिदों में बकरीद की नमाज अदा करेंगे और खुदा से देश, राज्य एवं समस्त आलम ए इंसानियत की प्रगति के साथ ही देश-दुनिया मे अमन-शांति के लिये दुआ करेंगे। खुदा से दुआ है कि वे आप सब की दुआओं और कुर्बानियों को कबूल करें। देश और बिहारवासियों के घर-आंगन मे खुशियों का वास हो। हम सबके बीच मेल मुहब्बत और विश्वास का रिश्ता मजबूत हो।’’ 

श्रीमती राबड़ देवी ने राज्यवासियों से अपील की है कि वे बकरीद के त्योहार को मेलजोल और आपसी भाईचारा एवं सौहार्द्र के साथ मिलजुल कर मनाएं। वहीं, राज्यसभा सांसद मीसा भारती एवं विधायक तेजप्रताप यादव ने भी राज्यवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

गौरतलब है कि देश में आज  को बकरीद मनाई जा रही है।