BREAKING NEWS

सुरक्षा बल और वैज्ञानिक हर चुनौती से निपटने में सक्षम : राजनाथ ◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंड़ल से कोई बातचीत नहीं होगी : अकबरुद्दीन◾भारत, अमेरिका अधिक शांतिपूर्ण व स्थिर दुनिया के निर्माण में दे सकते हैं योगदान : PM मोदी◾कॉरपोरेट कर दर में कटौती : मोदी-भाजपा ने किया स्वागत, कांग्रेस ने समय पर सवाल उठाया ◾चांद को रात लेगी आगोश में, ‘विक्रम’ से संपर्क की संभावना लगभग खत्म ◾J&K : महबूबा मुफ्ती ने पांच अगस्त से हिरासत में लिए गए लोगों का ब्यौरा मांगा◾अनुभवहीनता और गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी - कमलनाथ◾वायुसेना प्रमुख ने अभिनंदन की शीघ्र रिहाई का श्रेय राष्ट्रीय नेतृत्व को दिया ◾न तो कोई भाषा थोपिए और न ही किसी भाषा का विरोध कीजिए : उपराष्ट्रपति का लोगों से अनुरोध◾अनुच्छेद 370 फैसला : केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी दिल से खुश - केंद्रीय मंत्री◾TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता◾रेप के अलावा चिन्मयानंद ने कबूले सभी आरोप, कहा-किए पर हूं शर्मिंदा◾डराने की सियासत का जरिया है NRC, यूपी में कार्रवाई की गई तो सबसे पहले योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश : अखिलेश यादव◾नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव में NDA की बड़ी जीत का किया दावा, कहा- गठबंधन में दरार पैदा करने वालों का होगा बुरा हाल◾कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾पीड़िता की आत्मदाह की धमकी और जनता के दबाव में हुई चिन्मयानंद की गिरफ्तारी : प्रियंका गांधी ◾

देश

मुगलसराय जंक्शन स्टेशन हुआ अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन

कभी मुगलों के सराय नाम से प्रसिद्ध उत्तर-पूर्व रेलवे का महत्वपूर्ण स्टेशन मुगलसराय जंक्शन की पहचान बदल चुकी है। अब इस स्टेशन का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया गया है। आपको बता दे कि गृह विभाग से अनापत्ति मिलने के बाद राज्यपाल राम नाईक ने सोमवार को नाम बदलने की अनुमति दे दी। जिसके बाद इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

पीयूष गोयल ने ट्विटर पर लिखा कि नागरिकों की मांग को देखते हुए उत्तर प्रदेश में मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन किया गया है। मुझे खुशी है कि अंत्योदय जैसा महान विचार देने वाले पंडित दीनदयाल जी के नाम से अब यह जंक्शन जाना जाएगा।

यानी यहां के लिए टिकट लेते समय या इसकी बुकिंग करवाते समय अब भविष्य में मुगलसराय के कोड एमजीएस की जगह डीडीयू का प्रयाेग करना होगा।

बता दे कि चंदौली जिले के मुगलसराय स्टेशन साल 1862 में बना था। इस स्टेशन के नाम बदलने की कवायद पिछले साल सूबे में योगी सरकार आने के बाद शुरू हुई। सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ही मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने का सुझाव केंद्र सरकार के पास भेजा था। जिसे बाद में केंद्र ने स्वीकार कर लिया।

स्टेशन का नाम बदलने के पीछे तर्क ये है कि साल 1968 में मुगलसराय स्टेशन पर ही पंडित दीनदयाल मृत अवस्था में पाए गए थे।

आपको बता दे कि पंडित उपाध्याय भाजपा-जनसंघ के विचार पुरुष रहे हैं। डॉ श्याम प्रसाद मुखर्जी व पंडित उपाध्याय ने भी भाजपा के पुराने संस्करण जनसंघ की स्थापना की थी। पंडित उपाध्याय का शव 1968 में मुगलसराय स्टेशन पर ही मिला था। ऐसे में भाजपा ने अपने विचार पुरुष के नाम पर इस स्टेशन का नामकरण कर उन्हें एक तरह से श्रद्धांजलि दी है।

उत्तरप्रदेश सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। चार जून को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि उत्तरप्रदेश के चंदौली जिले में पड़ने वाले मुगलसराय जंक्शन का नाम बदल कर पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन किया जा रहा है। इस संबंध में गृह मंत्रालय से पिछले ही महीने अनापत्ति मिली थी। अधिसूचना की काॅपी रेलवे के संबंधित शीर्ष अधिकारियों को भी भेजी गयी है।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।