BREAKING NEWS

LIVE : ताजमहल का दीदार करके बोले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प- ताज ने हमें प्रेरित और चकित किया◾जाफराबाद में CAA को लेकर पथराव, गाड़ियों में लगाई गई आग, एक पुलिसकर्मी की मौत◾मोटेरा स्टेडियम में दिखी ट्रंप और मोदी की दोस्ती, दोनों दिग्गज ने एक-दूसरे की तारीफ में पढ़ें कसीदे ◾दिल्ली के मौजपुर में लगातार दूसरे दिन CAA समर्थक एवं विरोधी समूहों के बीच झड़प ◾CM केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा की सदस्यता की शपथ ली◾ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद तैयार, छाए भारत-अमेरिकी संबंधों वाले इश्तेहार◾दिल्ली और झारखंड में BJP विधानमंडल दल के नेता का आज होगा ऐलान ◾जाफराबाद में CAA को लेकर हुई पत्थरबाजी के बाद इलाके में तनाव, मेट्रो स्टेशन बंद◾Modi सरकार ने पद्म सम्मान के लिये ‘गुमनाम’ चेहरे खोजे : केंद्रीय मंत्री◾अब कुछ ही घंटो में भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Trump , मोदी को बताया दोस्त◾मेलानिया का स्वागत करके खुशी होती, हमने अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का किया सम्मान : मनीष सिसोदिया◾Trump की भारत यात्रा से किसी महत्वपूर्ण परिणाम के सकारात्मक संकेत नहीं हैं : कांग्रेस◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.55 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद, जानिए ! पूरा कार्यक्रम◾अमेरिकी दूतावास की सफाई - स्कूल में मेलानिया के साथ CM केजरीवाल की मौजूदगी से कोई आपत्ति नहीं◾ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर PM मोदी बोले - अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को लेकर हिंदुस्तान उत्सुक◾ट्रम्प की थाली में परोसे जाएंगे गुजराती व्यंजन, सूची में खमण भी शामिल ◾नमस्ते ट्रंप : एयर इंडिया ने जारी की एडवाइजरी - यात्रियों को अहमदाबाद हवाईअड्डा जल्द पहुंचने की जरूरत◾भारत 24वां देश जिसके दौरे पर आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾डिजिटल कंपनियों पर वैश्विक कर व्यवस्था समावेशी हो: सीतारमण ◾प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 50850 करोड़ रुपये◾

जुब्बा सहनी से नेहरू हुए थे प्रभावित

पटना : खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी ने कहा कि पटना में अमर शहीद जुब्बा सहनी पार्क बनेगा। और उसमें जुब्बा सहनी की आदमकद प्रतिमा लगेगी। वे अधिवेशन भवन में आयोजित शहीद जुब्बा सहनी शहादत दिवस समारोह को बतौर उद्धाटनकर्ता संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शहीद जुब्बा सहनी ने देश की आजादी के लिए कई लड़ाई लड़ी।

1942 के आंदोलन में वे काफी सक्रिय थे। नेहरु उनसे इतने प्रभावित थे कि मुजफ्फरपुर में उनसे मिलकर उनको कहा था कि देश आपके साथ है। उनके नेतृत्व में वालर नाम के अंग्रेज दारोगा को मुजफ्फरपुर के मीणापुर थाने आग के हवाले किया गया। जुब्बा सहनी कोर्ट में इसे स्वीकार किये। और उन्हें फांसी की सजा दी गयी। उन्होंने कहा कि निषाद-मल्लाह एवं इनकी उप जातियों को अनुसूचित जन जाति में शामिल करने के लिए राज्य सरकार द्वारा केन्द्र सरकार को सिफारिश की गयी है।

अनुसूचित जाति की मांग पहले से की गयी थी। पर अनुसूचित जन जाति की मांग ज्यादा प्रसांगिक है। मल्लाह-निषाद एवं इनकी सह जातियों का स्वभाव-व्यवहार जनजाति के काफी करीब है। इसलिए भी अनुसूचित जन जाति की मांग ज्यादा तार्किक है। इसके लिए भारत सरकार से कहा गया कि एथोनोग्राफिक सर्वे कारइए। एनएन सिन्हा को ये जिम्मेवारी दी गयी है। कार्यक्रम में मछुआरा आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष व जदयू नेता मणिभूषण निषाद को श्रद्धांलि अर्पित की गयी।

हाल में सड़क दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गयी थी। अध्यक्षता कर रहे मल्लाह महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीपक निषाद, संचालनकर्ता युवा जदयू प्रदेश उपाध्यक्ष अरुण सहनी, मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद अनिल सहनी, विधायक विद्यासागर निषाद, विशिष्ट अतिथि विजय सहनी, भीष्म सहनी, जदयू प्रवक्ता अरविन्द निषाद, जीत नारायण मंडल, लवकिशोर सहनी, सत्येन्द्र सहनी, सुनीता बिंद, पिंकी सहनी, किरण निषाद, चंदेश्वरी सिंह निषाद व गणेश बिंद ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ।