BREAKING NEWS

प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾महाराष्ट्र में बोले शाह-पहले के प्रधानमंत्रियों ने ‘‘56 इंच के सीने वाले व्यक्ति’’ जैसा साहस नहीं दिखाया◾

देश

जुब्बा सहनी से नेहरू हुए थे प्रभावित

पटना : खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी ने कहा कि पटना में अमर शहीद जुब्बा सहनी पार्क बनेगा। और उसमें जुब्बा सहनी की आदमकद प्रतिमा लगेगी। वे अधिवेशन भवन में आयोजित शहीद जुब्बा सहनी शहादत दिवस समारोह को बतौर उद्धाटनकर्ता संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शहीद जुब्बा सहनी ने देश की आजादी के लिए कई लड़ाई लड़ी।

1942 के आंदोलन में वे काफी सक्रिय थे। नेहरु उनसे इतने प्रभावित थे कि मुजफ्फरपुर में उनसे मिलकर उनको कहा था कि देश आपके साथ है। उनके नेतृत्व में वालर नाम के अंग्रेज दारोगा को मुजफ्फरपुर के मीणापुर थाने आग के हवाले किया गया। जुब्बा सहनी कोर्ट में इसे स्वीकार किये। और उन्हें फांसी की सजा दी गयी। उन्होंने कहा कि निषाद-मल्लाह एवं इनकी उप जातियों को अनुसूचित जन जाति में शामिल करने के लिए राज्य सरकार द्वारा केन्द्र सरकार को सिफारिश की गयी है।

अनुसूचित जाति की मांग पहले से की गयी थी। पर अनुसूचित जन जाति की मांग ज्यादा प्रसांगिक है। मल्लाह-निषाद एवं इनकी सह जातियों का स्वभाव-व्यवहार जनजाति के काफी करीब है। इसलिए भी अनुसूचित जन जाति की मांग ज्यादा तार्किक है। इसके लिए भारत सरकार से कहा गया कि एथोनोग्राफिक सर्वे कारइए। एनएन सिन्हा को ये जिम्मेवारी दी गयी है। कार्यक्रम में मछुआरा आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष व जदयू नेता मणिभूषण निषाद को श्रद्धांलि अर्पित की गयी।

हाल में सड़क दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गयी थी। अध्यक्षता कर रहे मल्लाह महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीपक निषाद, संचालनकर्ता युवा जदयू प्रदेश उपाध्यक्ष अरुण सहनी, मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद अनिल सहनी, विधायक विद्यासागर निषाद, विशिष्ट अतिथि विजय सहनी, भीष्म सहनी, जदयू प्रवक्ता अरविन्द निषाद, जीत नारायण मंडल, लवकिशोर सहनी, सत्येन्द्र सहनी, सुनीता बिंद, पिंकी सहनी, किरण निषाद, चंदेश्वरी सिंह निषाद व गणेश बिंद ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ।