BREAKING NEWS

LPG Price Update : 25.5 रुपए की कटौती के साथ सस्ता हुआ कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर◾मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में उतरे गहलोत, जानिए अध्यक्ष पद चुनाव को लेकर क्या कहा ◾आखिरकार क्यों अध्यक्ष पद चुनाव से कटा दिग्विजय सिंह का पत्ता? जानिए हाईकमान ने खड़गे के नाम पर कैसे लगाई मुहर◾आज का राशिफल (01 अक्टूबर 2022)◾RSS चीफ ने चीन , अमेरिका पर साधा निशाना , कहा - महाशक्तियां दूसरे देशों की स्वार्थी तरीके से मदद करती हैं◾T20 World Cup : 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगा भारत◾PM मोदी ने देरी से पहुंचने की वजह से जनसभा को नहीं किया संबोधित◾PM मोदी ने दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने पर आशा पारेख को दी बधाई ◾तरंगा-आबू रोड रेल लाइन की योजना 1930 में बनाई गई थी लेकिन दशकों तक ठंडे बस्ते में पड़ी रही : PM मोदी◾पुतिन ने यूक्रेन के इलाकों को रूस का हिस्सा किया घोषित , कीव और पश्चिमी देशों ने किया खारिज , EU ने कहा -कभी मान्यता नहीं देंगे ◾आखिर ! क्या होगा सोनिया का फैसला ?, अब सब की निगाहें राजस्थान पर◾PM मोदी ने अंबाजी मंदिर में प्रार्थना की, गब्बर तीर्थ में ‘महा आरती’ में हुए शामिल◾Maharashtra: महाराष्ट्र में कोविड-19 के 459 नए मामले, 5 मरीजों की मौत◾शाह के दौरे से पहले कश्मीर को दहलाना चाहते थे आतंकी, सुरक्षाबलों ने बरामद किया जखीरा ◾भाजपा ने थरूर को घोषणापत्र में भारत का विकृत नक्शा दिखाने पर लिया आड़े हाथ, जानें क्या कहा ... ◾कार्यकर्ताओं से थरूर का वादा - बंद करूंगा एक लाइन की पंरपरा, क्षत्रपों को दूंगा बढ़ावा ◾कांग्रेस का अध्यक्ष मैं हूं? थरूर बोले- पार्टी को लेकर मेरा अपना दृष्टिकोण.... मैं हूं शशि पीछे नहीं हटूंगा ◾KCR द्वारा राष्ट्रीय पार्टी की औपचारिक घोषणा के बाद विमान खरीदेगा टीआरएस ◾अफगानिस्तान : धमाके में बिखर गए मासूमों के शरीर, काबुल के स्कूल में फिदायीन हमला ◾ अफगानिस्तान : धमाके में बिखर गए मासूमों के शरीर, काबूल के स्कूल में फिदायीन हमला ◾

देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को PM मोदी और राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज 56वीं पुण्यतिथि है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जवाहर लाल नेहरू को इस मौके पर श्रद्धांजलि दी। पहले प्रधानमंत्री के रूप में नेहरू ने अगस्त 1947 से मई 1964 तक देश की कमान संभाली थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, "हमारे पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि।" 

राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, पंडित जवाहरलाल नेहरू जी एक बहादुर स्वतंत्रता सेनानी, आधुनिक भारत के वास्तुकार और हमारे पहले प्रधानमंत्री थे। वह एक दूरदर्शी, विश्वस्तरीय संस्थानों में अमर है, जिनसे वह प्रेरित था, जो समय की कसौटी पर खरा उतरा। उनकी पुण्यतिथि पर, भारत के इस महान सपूत को मेरी श्रद्धांजलि।

बता दें कि 1964 में नेहरू का 75 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। उन्होंने 1947 में भारत को मिली स्वतंत्रता के बाद से 1964 में निधन होने तक भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। 'ट्रिस्ट विद डेस्टिनी' के अंश जिसमें प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में उनके प्रसिद्ध उद्घाटन भाषण का उल्लेख है। 

वह भारतीय इतिहास के अब तक के सबसे मशहूर भाषणों में से एक था, जिसमें उन्होंने कहा था, "जब दुनिया सो रही होगी, भारत जीवन और स्वतंत्रता के लिए जग जाएगा।" 28 मई को, नेहरू का यमुना के तट पर शांतिवन में अंतिम संस्कार किया गया था। उनके अंतिम संस्कार में 15 लाख शोक संतप्त शामिल हुए थे जो दिल्ली की सड़कों और श्मशान घाट तक आए थे।