BREAKING NEWS

BJP सांसद ओम बिड़ला बने नए लोकसभा स्पीकर, कांग्रेस सहित सभी दलों का मिला समर्थन◾49 साल के हुए राहुल गांधी, PM मोदी ने की लम्बी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना◾बिहार में जारी है चमकी बुखार का कहर, अब तक 112 बच्चों की हुई मौत◾'एक देश, एक चुनाव' पर मोदी की बैठक में ये नेता नहीं होंगे शामिल, मायावती ने ट्वीट कर दिया बयान◾'एक देश एक चुनाव' पर PM मोदी की बैठक आज, ममता नहीं होंगी शामिल◾पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर, जाने आपके राज्य में क्या है भाव !◾बंगाल में BJP कार्यकर्ता की हत्या, तृणमूल पर लगाया आरोप◾CM योगी ने नड्डा,शाह से की मुलाकात◾कांग्रेस ने ‘पार्टी विरोधी’ गतिविधियों के लिए रोशन बेग को किया सस्पेंड◾तृणमूल के विधायक, कई पार्षदों ने थामा BJP का दामन◾‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर बुधवार सुबह निर्णय लेंगे कांग्रेस और सहयोगी दल ◾अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में कांग्रेस के बने नेता◾स्पीकर के चुनाव में बिड़ला का समर्थन करेगा UPA, ''एक राष्ट्र, एक चुनाव'' पर अभी निर्णय नहीं ◾बजट से पहले मोदी के साथ महत्वपूर्ण विभागों के सचिवों की बैठक ◾J&K : पुलवामा में पुलिस थाने पर ग्रेनेड हमला, 5 घायल, 2 की हालत गंभीर◾PM मोदी ने 19 जून को बुलाई सर्वदलीय बैठक, 'एक राष्ट्र एक चुनाव' पर करेंगे चर्चा◾मेरठ : गमगीन माहौल में हुआ शहीद मेजर का अंतिम संस्कार, अंतिम दर्शन को उमड़ा जनसैलाब ◾WORLD CUP 2019, ENG VS AFG : इंग्लैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ रिकार्डों की झड़ी लगाई ◾विपक्ष ने महाराष्ट्र के वित्त मंत्री के ट्विटर हैंडल पर बजट लीक को लेकर की सरकार आलोचना की◾Top 20 News - 18 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾

देश

PM मोदी से मिले कुमारस्वामी, सूखे से राहत के लिए 2,064 करोड़ रुपये जल्द जारी करने की मांग की

नई दिल्ली : कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और रबी फसल के मौसम में सूखे की मार झेल रहे किसानों को राहत देने के लिए 2,064.30 करोड़ रुपये जल्द से जल्द जारी करने की मांग की। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री को बताया कि कर्नाटक को इस साल खरीफ फसल के मौसम में भी किसानों सूखे का सामना करना पड़ा था लेकिन केंद्र सरकार की ओर से दी गई वित्तीय मदद काफी नहीं है। इस समय रबी की फसल का समय चल रहा है।

कर्नाटक 2018-19 फसल वर्ष में खरीफ (गर्मी) और रबी (सर्दियों) दोनों मौसमों में गंभीर सूखे और बाढ़ की चपेट में रहा। कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री को बताया , लगातार बाढ़ और सूखे की वजह से किसान परेशानी में हैं और यह समय उनकी मदद करने का है। बयान में कहा गया है कि कुमारस्वामी ने मोदी से सूखे से राहत के लिए 2,064.30 करोड़ रुपये जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाने का अनुरोध किया है। कर्नाटक सरकार ने ज्ञापन सौंपकर रबी मौसम में सूखे से राहत के लिए 2,064.30 करोड़ रुपये देने की मांग की है क्योंकि 11,384.7 करोड़ रुपये की फसल का नुकसान होने का अनुमान है।

राज्य सरकार ने 176 तालुका में से 156 तालुका को सूखाग्रस्त घोषित किया है। बैठक में कुमारस्वामी ने सूखे के प्रभाव को कम करने के लिए उठाए गए सक्रिय कदमों से प्रधानमंत्री को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि कर्नाटक सरकार ने राज्य आपदा कोष (एसडीआरएफ) से 386 करोड़ रुपये दिए हैं। इसके अलावा मनरेगा योजना के तहत 1.19 करोड़ दिहाड़ी रोजगार सृजित करने के अलावा पेयजल और चारा सुनिश्चित करने को प्राथमिकता दी है।

कुमारस्वामी ने कहा इस साल खरीफ फसल के दौरान सूखों की समस्या से निपटने के लिए केंद्र की ओर से जारी राहत पर्याप्त नहीं थी। केंद्र ने 949.49 करोड़ रुपये जारी किए जबकि राज्य सरकार ने 2,434 करोड़ रुपये जारी करने की मांग की थी। कुमारस्वामी ने कहा कि खरीफ और रबी की फसल के दौरान कुल मिलाकर 32,335 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है।