BREAKING NEWS

प्याज को लेकर भाजपा सांसद ने कांग्रेस पर कसा तंज ◾मोदी को तानाशाह के रूप में बदनाम करने की साजिश : स्वामी◾आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री पहुंचे दिल्ली, मिलेंगे प्रधानमंत्री एवं केंद्रीय मंत्रियों से ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता दिल्ली हवाई अड्डे पहुंची, पुलिस ने अस्पताल तक बनाया ग्रीन कॉरीडोर ◾अनुच्छेद 370 : लाइव स्ट्रीमिंग संबंधी याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾हफ्ते भर बाद भी मंत्रियों को नहीं मिला विभाग, भाजपा ने की आलोचना ◾बैंक धोखाधड़ी : ईडी ने रतुल पुरी की जमानत अर्जी का किया विरोध◾राहुल गांधी ने प्याज पर सीतारमण के बयान को लेकर तंज कसा ◾TOP 20 NEWS 05 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾PNB घोटाला : नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित ◾DTC और क्लस्टर बसों में लगेंगे CCTV कैमरे, पैनिक बटन, GPS : केजरीवाल ◾मायावती ने केंद्र द्वारा लाए गए नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया विभाजनकारी और असंवैधानिक◾चिदंबरम ने पहले ही दिन जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया: प्रकाश जावड़ेकर◾अर्थव्यवस्था पर असामान्य रूप से मौन हैं PM मोदी, सरकार को नहीं कोई खबर : चिदंबरम ◾रेपो दर में नहीं हुआ कोई बदलाव, RBI ने GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर किया 5 फीसदी◾वायनाड में बोले राहुल- PM मोदी और अमित शाह ‘काल्पनिक’ दुनिया में जी रहे हैं इसलिए देश संकट में है◾जेल से बाहर आते ही एक्शन में दिखे चिदंबरम, संसद परिसर में मोदी सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन◾प्रियंका ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा- प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहतर होने के फर्जी प्रचार से बाहर निकलना चाहिए◾महाराष्ट्र में शिवसेना को बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए 400 पार्टी कार्यकर्ता◾उत्तर प्रदेश : उन्नाव में गैंगरेप पीड़िता को जिंदा जलाने की कोशिश, सभी आरोपी फरार ◾

देश

PM मोदी से मिले कुमारस्वामी, सूखे से राहत के लिए 2,064 करोड़ रुपये जल्द जारी करने की मांग की

 modi-meet-kumarswami

नई दिल्ली : कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और रबी फसल के मौसम में सूखे की मार झेल रहे किसानों को राहत देने के लिए 2,064.30 करोड़ रुपये जल्द से जल्द जारी करने की मांग की। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री को बताया कि कर्नाटक को इस साल खरीफ फसल के मौसम में भी किसानों सूखे का सामना करना पड़ा था लेकिन केंद्र सरकार की ओर से दी गई वित्तीय मदद काफी नहीं है। इस समय रबी की फसल का समय चल रहा है।

कर्नाटक 2018-19 फसल वर्ष में खरीफ (गर्मी) और रबी (सर्दियों) दोनों मौसमों में गंभीर सूखे और बाढ़ की चपेट में रहा। कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री को बताया , लगातार बाढ़ और सूखे की वजह से किसान परेशानी में हैं और यह समय उनकी मदद करने का है। बयान में कहा गया है कि कुमारस्वामी ने मोदी से सूखे से राहत के लिए 2,064.30 करोड़ रुपये जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाने का अनुरोध किया है। कर्नाटक सरकार ने ज्ञापन सौंपकर रबी मौसम में सूखे से राहत के लिए 2,064.30 करोड़ रुपये देने की मांग की है क्योंकि 11,384.7 करोड़ रुपये की फसल का नुकसान होने का अनुमान है।

राज्य सरकार ने 176 तालुका में से 156 तालुका को सूखाग्रस्त घोषित किया है। बैठक में कुमारस्वामी ने सूखे के प्रभाव को कम करने के लिए उठाए गए सक्रिय कदमों से प्रधानमंत्री को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि कर्नाटक सरकार ने राज्य आपदा कोष (एसडीआरएफ) से 386 करोड़ रुपये दिए हैं। इसके अलावा मनरेगा योजना के तहत 1.19 करोड़ दिहाड़ी रोजगार सृजित करने के अलावा पेयजल और चारा सुनिश्चित करने को प्राथमिकता दी है।

कुमारस्वामी ने कहा इस साल खरीफ फसल के दौरान सूखों की समस्या से निपटने के लिए केंद्र की ओर से जारी राहत पर्याप्त नहीं थी। केंद्र ने 949.49 करोड़ रुपये जारी किए जबकि राज्य सरकार ने 2,434 करोड़ रुपये जारी करने की मांग की थी। कुमारस्वामी ने कहा कि खरीफ और रबी की फसल के दौरान कुल मिलाकर 32,335 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है।