BREAKING NEWS

जय श्रीराम के नारों की नुसरत जहां ने की निंदा, बोली- राम का नाम गले लगाकर बोलें, गला दबाकर नहीं◾केंद्र पूर्वोत्तर को दुनिया के नक्शे पर क्षेत्र में प्रगति और समृद्धि लाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही : अमित शाह ◾किसानों को राजधानी में ट्रैक्टर परेड की मिली इजाजत, किसान नेता बोले- दिल्ली में करेंगे एंट्री◾मुख्यमंत्री गहलोत ने मोदी सरकार पर लगाया आरोप, कहा- केंद्रीय एजेंसियों का कर रही है इस्तेमाल ◾CM ममता ने भाषण देने से किया इनकार, PM मोदी बोले- कोलकाता आकर भावुक महसूस कर रहा हूं ◾विक्टोरिया मेमोरियल में नेताजी की जयंती पर ‘पराक्रम दिवस’ समारोह, PM मोदी और CM ममता मौजूद◾जम्मू-कश्मीर : पाक की एक और साजिश नाकाम, बीएसएफ और इंटेलिजेंस ने खोजी भूमिगत सुंरग ◾भारत जैसे बड़े देश में होनी चाहिए 4 राजधानी, इतिहास बदलने की कोशिश में केंद्र : CM ममता◾राहुल ने तमिलनाडु में चुनाव अभियान का किया आगाज, कहा- जनता से जुड़ी हर चीज को बेच रहे हैं PM मोदी ◾LAC विवाद सुलझाने को लेकर भारत व चीन के बीच जल्द होगी नौंवें दौर की कॉर्प्स कमांडर स्तर की बैठक◾पीएम मोदी की अपील- अपना नम्बर आने पर जरूर लगवाएं कोरोना वैक्सीन, विपक्ष के लिए कही ये बात ◾ट्रैक्टर परेड षडयंत्र मामले में संदिग्ध युवक पर बोले टिकैत- 'प्रशासन और सरकार ही करवाते हैं इस तरह की हरकत' ◾LAC तनाव : भारत का सख्त संदेश- जब तक चीन नहीं हटाएगा सैनिक, तब तक डटे रहेंगे भारतीय जवान◾असम : पीएम मोदी ने भूमिहीन मूल निवासियों के लिए भूमि पट्टा वितरण अभियान की शुरुआत की◾गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड पर निर्णय आज, करीब 30 किलोमीटर के हो सकते हैं 3 रूट ◾भारत में एक दिन में कोरोना के 14256 नए मामलों की पुष्टि, एक्टिव केस 1 लाख 85 हजार से अधिक ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 21 लाख से पार ◾असम विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए PM मोदी और अमित शाह आज राज्य का करेंगे दौरा ◾TOP 5 NEWS 23 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती आज, पीएम मोदी और अमित शाह ने किया नमन ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर नानकशाही कैलेंडर की तारीख को लेकर श्री अकाल तख्त साहिब पर फैसला सर्वोच्च : लोंगोवाल

लुधियाना : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने कहा कि श्री गुरू गोबिंद सिंह जी का प्रकाश पर्व श्री अकाल तख्त साहिब के आदेशों अनुसार मनाया जाएंगा। उन्होंने यह भी कहा कि हर साल साहिबजादों की शहीदी को समर्पित गुरूमत समागम 22 दिसंबर को ही करवाया जाएंगा। एसजीपीसी की आंतरिम कमेटी की पहली मीटिंग के उपरांत जत्थेदार गोबिंद सिंह लौंगोवाल मीडिया से बातचीत कर रहे थे।

लुधियाना के नजदीक गांव कटानी कलां में स्थित गुरुद्वारा श्री कटानी कलां साहिब में आयोजित बैठक में हुए फैसलों से अवगत करवाते हुए गोविंद सिंह लौंगोवाल ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि एस जी पी सी द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव को शानदार तरीके से मनाया जाएगा, इसी तरह साहिबजादों के शहादत को समर्पित गुरबाणी दिवस हर साल 8 से 22 दिसम्बर तक मनाया जाएगा। इस बैठक में शिरोमणि कमेटी से संबंधित शिक्षण संस्थाओं के अंदर धर्म प्रचार के कार्यक्रम, कथा-कीर्तन, सिख इतिहास से संबंधित प्रश्रोतरी और गुरबाणी कंठ आदि के मुकाबले करवाने का फैसला भी लिया गया।

कमेटी हरियाणा सहित अन्य राज्यों से संबंधित संगतों के श्री हरमंदिर साहिब में मत्था टेकने हेतु बस सेवा को शुरू करेगी और जरूरत पडऩे पर बसें भी खरीदी जाएंगी। कमेटी द्वारा धर्म प्रचार पर जोर देते हुए प्रचार सामग्री को सोशल मीडिया पर भी उतर जाएगा इसके अतिरिक्त सिख छात्रों के लिए आईएएस आईपीएस की तैयारी हेतु अकादमी स्थापित की जाएगी। शिरोमणि कमेटी के प्रधान ने नवंबर 2018 तक का लक्ष्य र्निधारित करते हुए एक लाख प्राणियों को अमृतधारी बनाने के लिए प्रेरित करने का फैसला भी लिया। इस लहर के तहत हर हफते एक विशाल गुरूमती समागम करवाने का फैसला भी लिया।

नशों के खिलाफ कमेटी के सख्त कदम को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा की मर्यादा का उल्लंघन करने वाले और नशों में लिप्त पाए जाने वाले किसी भी कर्मचारी को जांच के बाद निलंबित ही नहीं बल्कि बर्खास्त कर दिया जाएगा और उन्हें वापिस नहीं रखा जाएगा। जबकि मीडिया के सवालों के जवाब में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर मूल नानकशाही कैलेंडर की तारीख को लेकर विवाद पर उन्हें श्री अकाल तख्त साहिब के फैसले को सर्वोच्च करा दिया कमेटी में कर्मचारियों की नियुक्ति पर सिफारिशें भारी होने के आरोपों पर उन्होंने कहां की इस बारे सब कमेटी का गठन किया । लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

- सुनीलराय कामरेड