BREAKING NEWS

ममता बनर्जी ने गोवा में गठबंधन के लिये सोनिया से किया था संपर्क - TMC◾कोरोना वायरस टीके की बूस्टर खुराक अब लोगों को दी जानी चाहिए - WHO◾स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी ; को-विन पोर्टल से कोई डेटा लीक नहीं हुआ है◾कांग्रेस आलाकमान की हरी झंडी के बाद हरक सिंह रावत की पार्टी में हुई वापसी ◾अमेरिका-कनाडा सीमा पर 4 भारतीयों की मौत : विदेश मंत्री ने भारतीय राजदूतों से तत्काल कदम उठाने को कहा ◾अमर जवान ज्योति को लेकर गरमाई राजनीति, BJP ने साधा राहुल पर निशाना◾PM मोदी कल विभिन्न जिलों के DM के साथ करेंगे बातचीत , सरकारी योजनाओं का लेंगे फीडबैक ◾DELHI CORONA UPDATE: सामने आए 10756 नए केस, 38 की हुई मौत◾केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से नौसेना प्रमुख ने की मुलाकात, डीप ओशन मिशन के तौर-तरीकों पर हुई चर्चा◾गोवा: उत्पल पर्रिकर ने भाजपा छोड़ी, पणजी से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़ेंगे चुनाव ◾BJP ने 85 उम्‍मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की, कांग्रेस छोड़कर आईं अदिति सिंह को रायबरेली से मिला टिकट◾उत्तर प्रदेश : मुख्‍यमंत्री योगी ने किया चुनावी गीत जारी, यूपी फ‍िर मांगें भाजपा सरकार◾ भारत सरकार ने पाक की नापाक साजिश को एक बार फिर किया बेनकाब, देश विरोधी कंटेंट फैलाने वाले 35 यूट्यूब चैनल किए बंद ◾भाजपा ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की ◾मणिपुर के 50 वें स्थापना दिवस पर पीएम ने दिया बयान, राज्य को भारत का खेल महाशक्ति बनाना चाहती है सरकार ◾15-18 आयु के चार करोड़ से अधिक किशोरों को मिली कोविड की पहली डोज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी ◾शाह ने साधा वाम दलों पर निशाना, कहा- कम्युनिस्टों का सियासी प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ हिंसा का रहा इतिहास ◾UP चुनाव को लेकर बिहार में गरमाई सियासत, तेजस्वी शुरू करेंगे SP के समर्थन में प्रचार, BJP पर कसा तंज... ◾ कर्नाटक सरकार ने खत्म किया कोरोना का वीकेंड कर्फ्यू, लेकिन ये पाबंदी लागू ◾नेशनल वॉर मेमोरियल में जल रही लौ में मिली इंडिया गेट की अमर जवान ज्‍योति◾

श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर नानकशाही कैलेंडर की तारीख को लेकर श्री अकाल तख्त साहिब पर फैसला सर्वोच्च : लोंगोवाल

लुधियाना : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने कहा कि श्री गुरू गोबिंद सिंह जी का प्रकाश पर्व श्री अकाल तख्त साहिब के आदेशों अनुसार मनाया जाएंगा। उन्होंने यह भी कहा कि हर साल साहिबजादों की शहीदी को समर्पित गुरूमत समागम 22 दिसंबर को ही करवाया जाएंगा। एसजीपीसी की आंतरिम कमेटी की पहली मीटिंग के उपरांत जत्थेदार गोबिंद सिंह लौंगोवाल मीडिया से बातचीत कर रहे थे।

लुधियाना के नजदीक गांव कटानी कलां में स्थित गुरुद्वारा श्री कटानी कलां साहिब में आयोजित बैठक में हुए फैसलों से अवगत करवाते हुए गोविंद सिंह लौंगोवाल ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि एस जी पी सी द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव को शानदार तरीके से मनाया जाएगा, इसी तरह साहिबजादों के शहादत को समर्पित गुरबाणी दिवस हर साल 8 से 22 दिसम्बर तक मनाया जाएगा। इस बैठक में शिरोमणि कमेटी से संबंधित शिक्षण संस्थाओं के अंदर धर्म प्रचार के कार्यक्रम, कथा-कीर्तन, सिख इतिहास से संबंधित प्रश्रोतरी और गुरबाणी कंठ आदि के मुकाबले करवाने का फैसला भी लिया गया।

कमेटी हरियाणा सहित अन्य राज्यों से संबंधित संगतों के श्री हरमंदिर साहिब में मत्था टेकने हेतु बस सेवा को शुरू करेगी और जरूरत पडऩे पर बसें भी खरीदी जाएंगी। कमेटी द्वारा धर्म प्रचार पर जोर देते हुए प्रचार सामग्री को सोशल मीडिया पर भी उतर जाएगा इसके अतिरिक्त सिख छात्रों के लिए आईएएस आईपीएस की तैयारी हेतु अकादमी स्थापित की जाएगी। शिरोमणि कमेटी के प्रधान ने नवंबर 2018 तक का लक्ष्य र्निधारित करते हुए एक लाख प्राणियों को अमृतधारी बनाने के लिए प्रेरित करने का फैसला भी लिया। इस लहर के तहत हर हफते एक विशाल गुरूमती समागम करवाने का फैसला भी लिया।

नशों के खिलाफ कमेटी के सख्त कदम को स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा की मर्यादा का उल्लंघन करने वाले और नशों में लिप्त पाए जाने वाले किसी भी कर्मचारी को जांच के बाद निलंबित ही नहीं बल्कि बर्खास्त कर दिया जाएगा और उन्हें वापिस नहीं रखा जाएगा। जबकि मीडिया के सवालों के जवाब में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर मूल नानकशाही कैलेंडर की तारीख को लेकर विवाद पर उन्हें श्री अकाल तख्त साहिब के फैसले को सर्वोच्च करा दिया कमेटी में कर्मचारियों की नियुक्ति पर सिफारिशें भारी होने के आरोपों पर उन्होंने कहां की इस बारे सब कमेटी का गठन किया । लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

- सुनीलराय कामरेड