BREAKING NEWS

चीन को भारत की खरी खरी कहा- सीमा पर बने हालात से तय होगा रिश्तों का भविष्य◾महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप जारी, 12 हजार से अधिक नए मामले की पुस्टि, 364 लोगों की मौत ◾देश में अशांति पैदा करने वालों को माकूल जवाब देंगे : राष्ट्रपति ◾स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में केंद्र और राज्य सरकारों की तारीफ की◾कांग्रेस ने सुरजेवाला ने कहा- राजस्थान का ‘विश्वासमत’ प्रजातंत्र के लिए नई रोशनी लेकर आया है◾चीन से तनातनी के बीच बोले रक्षामंत्री - अगर दुश्मन हम पर हमला करता है तो मुंहतोड़ जवाब देंगे◾विधानसभा कार्यवाही के बाद बोले पायलट-पहले मैं सरकार का हिस्सा था, लेकिन अब नहीं◾गृहमंत्री अमित शाह ने कोरोना को दी मात, कोविड टेस्ट रिपोर्ट आई निगेटिव ◾गहलोत सरकार ने हासिल किया विश्वास मत, 21 अगस्त तक के लिए विधानसभा स्थगित◾राजस्थान विधानसभा में सरकार के बचाव में खड़े हुए सचिन पायलट, खुद को बताया सबसे मजबूत योद्धा◾कोर्ट की अवमानना मामले में वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण दोषी करार◾जम्मू-कश्मीर : स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले श्रीनगर में आतंकवादी हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद◾सुशांत मामले में बदले संजय राउत के सुर, कहा-अभिनेता के परिवार को मिले न्याय◾कोरोना वैक्सीन बनाने वाले देशों में से एक होगा भारत, सरकार को वितरण रणनीति बनाने की जरूरत : राहुल गांधी◾कोविड-19 : देश में पिछले 24 घंटे में 64 हजार 533 मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 25 लाख के करीब◾दुनियाभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 करोड़ 7 लाख के पार, 7 लाख 52 हजार लोगों की मौत ◾LAC विवाद पर US ने दिया भारत का साथ, चीनी आक्रामकता की आलोचना करने वाला प्रस्ताव अमेरिकी सीनेट में पेश◾राजस्थान विधानसभा का सत्र आज से, BJP के अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ कांग्रेस लाएगी विश्वास प्रस्ताव◾स्वतंत्रता दिवस : कोरोना महामारी के बीच हर साल से अलग होगा समारोह, दिल्ली में की गई बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था ◾राजस्थान : विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस ने कहा- सभी विधायकों ने भाजपा का षड्यंत्र विफल करने का लिया संकल्प ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

ऑपरेशन कर निकाला दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूमर, वजन जानकर चौंक जाएंगे आप

आज हम आपको बताने जा रहे है दुनिया की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के बारे में , मरीज के सिर से निकाला 1.8 किलो ट्यूमर ! जी हाँ , वैसे तो डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया जाता है। लोग उसे धरती का दूसरा भगवान कहते हैं।

doctor check

आपको बता दे कि भारतीय डॉक्टरों ने दुनिया के सबसे बड़ा ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन कर अद्धुत और अविश्वसनीय काम किया है। मुंबई में डॉक्टरों ने पिछले बुधवार को उत्तर प्रदेश के 31 साल के एक व्यक्ति के ब्रेन से ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया है।

Brain tumor surgery

मुंबई में 31 वर्षीय कपड़ा विक्रेता के सिर से 1.873 किलो का ट्यूमर निकाला गया। नायर अस्पताल में इलाज किया गया। डॉक्टर्स का दावा है कि ये दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी है। इससे पहले ऐसे ही केस में 1.4 किलो का ट्यूमर अलग किया गया था। उसका सिर इतना बड़ा हो गया था मानों व्यक्ति के शरीर में सिर हों। उत्तर प्रदेश के संतलाल पाल को ट्रीटमेंट के लिए मुंबई रेफर किया गया।

Brain tumor surgery1आपको बता दे कि  शुरुआती दिनों में ट्रीटमेंट करने में काफी दिक्कतें आई। 6 महीने में उनका ट्यूमर बढ़ता चला गया और 1 किलो के करीब हो गया। ऑपरेशन कराने के लिए उनको मुंबई रेफर कर दिया गया। Brain tumor surgery2

बीवाईएल नायर चैरिटेबल अस्पताल के न्यूरोसर्जरी के प्रमुख और प्रोफेसर डॉक्टर त्रिमूर्ति का कहना है कि जब मरीज को यहां लाया गया तो ऐसा लगता था कि उसके दो सिर बने हुए हैं, यही नहीं जिस समय उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया उस समय मरीज को बिल्कुल नहीं दिखता था। सर्जन की मानें तो यह ट्यूमर 30x30x 20 सेमी था जो अब तक का सबसे बड़ा ब्रेन ट्यूमर है।

Brain tumor surgery3

डॉ. त्रिमूत्री नंदकरणी ने बताया- ये ऑपरेशन काफी जोखिम भरा था लगातार उनका ट्यूमर बढ़ता जा रहा था। सबसे पहले उनके ब्रेन का CT स्कैन और MR स्कैन्स हुए। जिसके बाद हमने 14 फरवरी को ऑपरेशन करने का जोखिम उठाया।

Brain tumor surgery अन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए यहाँ पढ़ते रहिये।