BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर जा रहे मंत्रियों को मणिशंकर अय्यर ने बताया 'डरपोक', बोले- 36 में से सिर्फ 5 जा रहे हैं घाटी◾दिल्ली चुनाव: केजरीवाल बोले- 'मेरा उद्देश्य भ्रष्टाचार खत्म करना, दिल्ली को आगे ले जाना'◾लखनऊ में आज अमित शाह करेंगे रैली, CAA विरोधियों को देंगे जवाब ◾दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए JDU ने स्टार प्रचारकों की सूची की जारी, प्रशांत किशोर और पवन वर्मा का नाम गायब◾AAP ने भाजपा उम्मीदवारों की दूसरी सूची पर कसा तंज, कहा- चुनाव से पहले ही मानी हार◾सूरत के रघुवीर मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक◾दिल्ली विधानसभा चुनाव : भाजपा ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची की जारी, केजरीवाल को टक्कर देंगे सुनील यादव◾कोहरे ने 25 ट्रेनों की रफ्तार पर लगाई ब्रेक, दिल्ली आने वाली ये ट्रेनें 1 से 6 घंटे तक लेट◾अकाली दल नहीं लड़ेगा दिल्ली चुनाव : मनजिंदर सिंह सिरसा◾दविंदर सिंह का डीजीपी पदक और प्रशस्ति पत्र जब्त ◾CAA को लेकर कपिल सिब्बल बोले- इसे लेकर मेरे रुख में कोई बदलाव नहीं ◾राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- पत्रकारिता ‘कठिन दौर’ से गुजर रही है, फर्जी खबरें नये खतरे के तौर पर सामने आई हैं◾कपिल सिब्बल ने ''परीक्षा पे चर्चा' को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना ◾सीडीएस बिपिन रावत बोले- पाक के साथ युद्ध की परिस्थिति उत्पन्न होगी या नहीं, अनुमान लगाना मुश्किल◾भाजपा के नये अध्यक्ष बने नड्डा, नरेंद्र मोदी समेत इन नेताओं ने दी शुभकामनाएं ◾TOP 20 NEWS 20 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भाजपा के नये अध्यक्ष नड्डा बोले- जिन राज्यों में भाजपा मजबूत नहीं, वहां कमल पहुंचाएं◾PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- जिन्हें जनता ने नकार दिया अब वे भ्रम और झूठ के शस्त्र का इस्तेमाल कर रहे हैं◾उम्मीद है कि नड्डा के नेतृत्व में BJP निरंतर सशक्त और अधिक व्यापक होगी : अमित शाह ◾निर्भया गैंगरेप: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की दोषी पवन की याचिका, अब फांसी तय◾

ऑपरेशन कर निकाला दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूमर, वजन जानकर चौंक जाएंगे आप

आज हम आपको बताने जा रहे है दुनिया की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के बारे में , मरीज के सिर से निकाला 1.8 किलो ट्यूमर ! जी हाँ , वैसे तो डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया जाता है। लोग उसे धरती का दूसरा भगवान कहते हैं।

doctor check

आपको बता दे कि भारतीय डॉक्टरों ने दुनिया के सबसे बड़ा ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन कर अद्धुत और अविश्वसनीय काम किया है। मुंबई में डॉक्टरों ने पिछले बुधवार को उत्तर प्रदेश के 31 साल के एक व्यक्ति के ब्रेन से ट्यूमर का सफल ऑपरेशन किया है।

Brain tumor surgery

मुंबई में 31 वर्षीय कपड़ा विक्रेता के सिर से 1.873 किलो का ट्यूमर निकाला गया। नायर अस्पताल में इलाज किया गया। डॉक्टर्स का दावा है कि ये दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी है। इससे पहले ऐसे ही केस में 1.4 किलो का ट्यूमर अलग किया गया था। उसका सिर इतना बड़ा हो गया था मानों व्यक्ति के शरीर में सिर हों। उत्तर प्रदेश के संतलाल पाल को ट्रीटमेंट के लिए मुंबई रेफर किया गया।

Brain tumor surgery1आपको बता दे कि  शुरुआती दिनों में ट्रीटमेंट करने में काफी दिक्कतें आई। 6 महीने में उनका ट्यूमर बढ़ता चला गया और 1 किलो के करीब हो गया। ऑपरेशन कराने के लिए उनको मुंबई रेफर कर दिया गया। Brain tumor surgery2

बीवाईएल नायर चैरिटेबल अस्पताल के न्यूरोसर्जरी के प्रमुख और प्रोफेसर डॉक्टर त्रिमूर्ति का कहना है कि जब मरीज को यहां लाया गया तो ऐसा लगता था कि उसके दो सिर बने हुए हैं, यही नहीं जिस समय उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया उस समय मरीज को बिल्कुल नहीं दिखता था। सर्जन की मानें तो यह ट्यूमर 30x30x 20 सेमी था जो अब तक का सबसे बड़ा ब्रेन ट्यूमर है।

Brain tumor surgery3

डॉ. त्रिमूत्री नंदकरणी ने बताया- ये ऑपरेशन काफी जोखिम भरा था लगातार उनका ट्यूमर बढ़ता जा रहा था। सबसे पहले उनके ब्रेन का CT स्कैन और MR स्कैन्स हुए। जिसके बाद हमने 14 फरवरी को ऑपरेशन करने का जोखिम उठाया।

Brain tumor surgery अन्य हेल्थ सम्बन्धित जानकारियों के लिए यहाँ पढ़ते रहिये।