BREAKING NEWS

Independence Day 2022 : पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देने वाले वैश्विक नेताओं का किया आभार व्यक्त ◾Independence Day 2022 : सीमा पर तैनात भारत और पाकिस्तान के सैनिकों ने मिठाइयों का किया आदान प्रदान ◾Independence Day 2022 : विश्व नेताओं ने स्वतंत्रता के 75 वर्षों में भारत की उपलब्धियों की सराहना की◾Independence Day 2022 : लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने दिया 'जय अनुसंधान' का नारा,नवोन्मेष को मिलेगा बढ़ावा◾स्वतंत्रता दिवस पर गहलोत ने फहराया झंडा! CM ने कहा- देश के स्वर्णिम इतिहास से प्रेरणा ले युवा ◾क्रूर तालिबान का सत्ता में एक साल पूरा : कितना बदला अफगानिस्तान, गरीबी का बढ़ा दायरा ◾नगालैंड : स्वतंत्रता दिवस पर उग्रवादियों के मंसूबे नाकाम, मुठभेड़ में असम राइफल्स के दो जवान घायल◾शशि थरूर के टी जलील की विवादित टिप्पणी पर भड़के, कहा- देश से ‘तत्काल' माफी मांगनी चाहिए◾विपक्ष का मोदी पर तीखा वार, कहा- महिलाओं के प्रति अपनी पार्टी का रवैया देखें प्रधानमंत्री◾स्वतंत्रता दिवस की 76 वी वर्षगांठ पर सीएम ने किया 75 ‘आम आदमी क्लीनिक’ का उद्घाटन ◾Bihar: 76वें स्वतंत्रता दिवस पर बोले नीतीश- कई चुनौतियों के बावजूद बिहार प्रगति के पथ पर अग्रसर ◾मध्यप्रदेश : आपसी झगड़े के बीच बम का धमाका, एक की मौत , 15 घायल◾बेटा ही बना पिता व बहनों की जान का दुश्मन, संपत्ति विवाद के चलते की धारदार हथियार से हत्या ◾स्वतंत्रता दिवस पर मोदी की गूंज! पीएम ने कहा- हर घर तिरंगा’ अभियान को मिली प्रतिक्रिया...... पुनर्जागरण का संकेत◾उधोगपति मुकेश अंबानी के परिवार को जान से मारने की धमकी, जांच शुरू◾स्वतंत्रता दिवस पर बोले केजरीवाल- 130 करोड़ लोगों को मिलकर नए भारत की नीव रखनी है, मुफ्तखोरी को लेकर कही यह बात ◾Independence Day 2022 : देश में सहकारी प्रतिस्पर्धी संघवाद की जरूरत : पीएम मोदी ◾कांग्रेस नेता पवन खेड़ा का केंद्र पर कटाक्ष- पीएम अपने आठ साल का ब्यौरा देंगे लेकिन मोदी ने जनता को किया निराश◾Independence Day: आजादी अमृत महोत्सव पर योगी बोले- 76वें स्वतंत्रता दिवस पर...संसदीय लोकतंत्र पर गर्व होना चाहिए ◾ देश की विविधता पर गर्व करने की जरूरत : पीएम मोदी ◾

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को उनकी ये बातें बनाती है देश का सुपरहीरो

भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान को आज पाकिस्तान वापस भारत भेज देगा। मंगलवार की सुबह भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोटा में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था उसी कार्रवाई के दौरान भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का विमान पाक सीमा के अंदर गिर गया था और उन्हें पाक सेना ने अपनी हिरासत में ले लिया था। आज हम आपको विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के बारे में कुछ अहम जानकारी बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आपको भी उन पर गर्व होगा।

\"\"

भारतीय वायु सेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान भारत के एक ऐसे अधिकारी हैं जो अपनी वर्दी गर्व से पहनते हैं और अपने आदर्शों पर चलते हैं। अभिनंदन एक नेशनल डिफेन्स अकादमी यानी एनडीए खडकवासला अलुम्नूस के पूर्व छात्र हैं, वह भारतीय वायुसेना के 51 स्क्वाड्रन के ऑफिसर हैं, जिसे हम स्वॉर्ड आम्र्स के रूप में भी जानते हैं और यह श्रीनगर में स्थित है।

\"\"

अभिनंदन चेन्नई से आते हैं और वह पिछले 16 सालों से भारतीय वायुसेना में फाइटर पायलट के तौर पर हैं और 51 स्क्वाड्रन में शामिल होने से पहले वह सुखोई-30 में फाइटर पायलट थे। अभिनंदन के पिता भी भारतीय वायुसेना के दिग्गज आफसर रह चुके हैं और वह वायुसेना के सिद्धातों को जानते हैं और उनका सम्मान करते हैं। यही वजह है कि वह भारतीय वायुसेना में भर्ती हुए।

\"\"

यहां पढ़ें ट्विटर पोस्ट:https://twitter.com/amit_oldmonk/status/1100785444562690048

 

विख्यात एयर मार्शल सिम्हाकुट्टी वर्धमान जो 2012 में शिलांग में पूर्वी कमान के एयर-ऑफिसर-कमांडिंग के रूप में जाने जाते हैं। 2011 में अभिनंदन को जय हिंद के एक एपिसोड में दिखाए गए थे।

\"\"

उस समय अभिनंदन फ्लाइट लेफ्टिनेंट थे और उन्होंने कहा था कि एक अच्छे सुखोई पायलट होने के लिए वह बुरा रवैया अपनाते हैं। उन्होंने आगे कहा कि अंध विश्वास के लिए दो तरीके नहीं होते बस भरोसा होता है जो एक पायलट अपने सह-पायलटों पर करता है और यह हमे हमारे प्रशिक्षण के दौरान सिखाया जाता है।

\"\"

पत्नी भी रह चुकी हैं वायुसेना की पायलट

अभिनंदन केवल वायुसेना के एक अधिकारी नहीं हैं, बल्कि वह भारतीय वायुसेना की रिटायर्ड स्क्वाड्रन लीडर तन्वी मरवाहा के पति भी हैं और उनका एक बेटा तविश भी है। अभिनंदन का वायुसेना में सिर्फ एक मजबूत इतिहास ही नहीं है बल्कि उनका वर्तमान और भविष्य भी इसी तरह से दिखता है। अभिनंदन के आसपास ऐसे ही लोग हैं जो देश के ऊपर किसी से प्यार नहीं करते हैं ना सिर्फ अपने काम से बल्कि घर की तरह साथ रहते हैं।

\"\"

इसके अलावा उनकी परवरिश और आगे की प्रोप्रोफेशनल ट्रेनिंग ने यह सुनिश्चित किया कि अभिनंदन एक ऐसे व्यक्ति के रूप में सामने आए हैं जो हमारे बलों के मूल्यों और विचारधाराओं के प्रति सच्चा रहते हैं जो अपने देश के कल्याण और सुरक्षा के रास्ते में जीवन की सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना करने से नहीं डरते हैं।

\"\"  

यहां पढ़ें इंस्टाग्राम पोस्ट:https://www.instagram.com/p/BuagBLxB06i/?utm_source=ig_embed

34 वर्षी विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान वर्तमान में एक मिग-21 बाइसन उड़ाते हैं। पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों को तबाह करने के दौरान पाकिस्तान के वायुसेना ने अभिनंदन के विमान को क्रैश कर दिया था और उन्हें हिरासत में ले लिया था। उसके बाद बुधवार सुबह पाकिस्तान वायुसेना के विमान भारत में घुसपैठ करने की कोशिश की जिसमें भारतीय वायुसेना ने उनके एक विमान को क्रैश कर दिया था।

\"\"

अभिनंदन की कैद की वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होना शुरू हो गईं थी। जिसमें पहली वीडियो में दिखाया जा रहा था कि भारतीय पायलट को पाकिस्तान की सेना मार रही है उसके बाद अभिनंद को सुरक्षा से रखा हुआ है। दूसरी वीडियो में दिखाया गया कि घायल पायलट की आंखों पर पट्टी बंधी हुई थी और उसके बाद एक आखिरी वीडियो आई थी जिसमें पाकिस्तान के अधिकारी अभिनंदन से पूछताछ करते हुए दिखार्ई दे रहे थे और वह उनको अपना नाम और नंबर बता रहे थे।

\"\"

तीसरी वीडियो में दिखाया गया कि वह अभिनंदन से उनका नाम पूछ रहे हैं और भारत की कार्रवाई के बारे में भी पूछताछ कर रहे हैं जिस पर अभिनंदन ने जवाब देते हुए कहा कि मैं यह आपको नहीं बता सकता हूं।

वीके सिंह ने भी किया था ट्वीट

हम सबको पता ही है कि पाकिस्तान सिर्फ युद्ध के आदर्शों पर ही चलता है और उसके यही सिद्धांत हैं जिनकी वह शिद्दत से मानता है। लेकिन अभिनंदन के प्रति धैर्य देखकर हमे पाकिस्तान सेना पर थोड़ा सा विश्वास हुआ और यह अभिनंदन का धैर्य और शक्ति ही थी जिस पूरे देश को गर्व था उन्होंने अपने आपको ऐसे दिखाया जिसकी वजह से वह पाकिस्तान के सामने मजबूती से खड़े रहे।

\"\"

यहां पढ़ें ट्विटर का पोस्ट: https://twitter.com/Gen_VKSingh/status/1100966838320619521

कल भारत के विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने अभिनंदन के लिए ट्वीट करते हुए कहा, मानसिक रूप से सख्त, निस्वार्थ और सासही सैनिक का अवतार कहा उसे हम जल्द से जल्द सुरक्षित देश में वापस लाएंगे।

पिता ने दिया था बेटे के लिए भावुक संदेश

\"\"

पिता ने अपने फाइटर बेटे के लिए एक मैसेज भी जारी किया गया है। उन्होंने कहा है, ‘मेरे दोस्‍तों आपकी चिंता और आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्‍यवाद। मैं ईश्‍वर के आशीर्वाद के लिए उसका शुक्रगुजार हूं। अभि जिंदा हैं और घायल नहीं हैं, पूरे होशो-हवास में हैं। देखिए वह कितनी बहादुरी से बात कर रहे हैं बिल्‍कुल एक सच्‍चे सैनिक की तरह और हम सबको उन पर गवै है। मुझे मालूम है कि आपके हाथ और आर्शीवाद उनके सिर पर हैं और उनकी उनकी सुरक्षित वापसी की प्रार्थनाएं भी अभि के साथ हैं।’

\"\"  

ये बातें बनाती हैं अभिनंदन को हीरो

1.

\"\"

2.

\"\"

3.

\"\"

4.

\"\"

5.

\"\"