BREAKING NEWS

अनिल विज ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को लिखा पत्र, प्रदर्शन कर रहे किसानों के साथ फिर से शुरू करें बातचीत◾PM लॉकडाउन पर फैसला तब लेंगे, जब बंगाल में चुनाव खत्म होंगे: संजय राउत ◾शांतिपुर में अमित शाह का रोडशो, ममता पर लगाया मृत्य पर तुष्टिकरण की राजनीति का आरोप◾सीबीएसई बोर्ड ने सर्कुलर किया जारी, प्रियंका गांधी ने शिक्षा मंत्री को लिखा पत्र◾कांग्रेस का केंद्र पर वार, कहा- सरकार की नीतियों के कारण भारतीयों पर कहर बरपा रहा है कोरोना ◾वैक्सीन उत्सव : PM मोदी ने देशवासियों को महामारी से लड़ने के लिए दिया चार सूत्रीय फॉर्मूला ◾दिल्ली में कोरोना की स्थिति चिंताजनक, अस्पतालों में बेड्स कम पड़े तो लगाना पड़ जाएगा लॉकडाउन : CM केजरीवाल◾महाराष्ट्र : भ्रष्टाचार केस में CBI ने अनिल देशमुख के निजी सहायकों को भेजा समन◾कूचबिहार फायरिंग को लेकर प्रधानमंत्री और गृहमंत्री पर भड़कीं ममता, EC को लिया आड़े हाथों◾PM मोदी ने की टीका उत्सव की शुरुआत, देश की जनता से 'ईच वन वैक्सीनेट वन' का किया आग्रह ◾देश में कोरोना का अबतक का सबसे बड़ा विस्फोट, एक दिन में 1.50 लाख से ज्यादा केस ◾ कृषि कानून के खिलाफ किसानों ने केएमपी हाइवे को 24 घंटे के लिए बंद करने के बाद आज सुबह खोला◾विश्व में कोरोना का आंकड़ा 13.5 करोड़ के पार, अमेरिका है दुनिया का सबसे प्रभावित देश ◾Delhi Corona : पिछले 24 घंटे के दौरान 7897 नए मामलों की पुष्टि, पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 10.21 फीसदी हुई ◾शोपियां में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 3 आतंकवादियों को मार गिराया, सर्च ऑपरेशन जारी◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, वीकेंड लॉकडाउन के दौरान सड़कों और बाजारों में पसरा सन्नाटा ◾आज का राशिफल (11 अप्रैल 2021)◾‘गुरू’ धोनी पर भारी पड़ा ‘शिष्य’ पंत, दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई को हराया ◾कोविड-19: दिल्ली सरकार ने सभी तरह की सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक सभाओं पर रोक लगायी ◾बंगाल में चुनाव के दौरान पांच लोगों की हत्या के बाद राजनीतिक तूफान ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP- 5 NEWS 20 FEBRUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - LAC CONFLICT : पैंगोंग के बाद अब किन-किन मोर्चों से पीछे हटेगी ड्रैगन की सेना?

भारत और चीन आज यानी शनिवार को एक और दौर की उच्चस्तरीय सैन्य वार्ता करेंगे, ताकि पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स, गोग्रा और देपसांग क्षेत्रों से भी सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके। सेना के सूत्रों ने जानकारी दी है कि बैठक में भारत फिंगर इलाके में पूर्व की भांति गश्त आरंभ करने पर भी जोर देगा। कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीन की ओर मोल्डो में सुबह 10 बजे शुरू होगी। सूत्रों ने बताया कि चीनी सेनाएं पैंगोंग इलाके के साथ-साथ रेजांग ला और रेचिन ला से पीछे हट चुकी है। बता दें कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुए समझौते में पैंगोंग लेक इलाके को खाली करने के 48 घंटे के भीतर वरिष्ठ सैन्य कमांडरों की बैठक बुलाने पर सहमति बनी थी।  

2 - PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक में हिस्सा लेंगे। बता दें कि पीएम इस काउंसिल की अध्यक्षता भी करेंगे। पीएम के ऑफिस के मुताबिक, बैठक के एजेंडे में कृषि, बुनियादी ढांचे, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफ्रैक्चरिंग, मानव संसाधन विकास, जमीनी स्तर पर सेवा वितरण और स्वास्थ्य और पोषण जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा। पीएमओ ने जानकारी दी है कि इस बैठक में पीएम के साथ अन्य राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य मंत्री और लेफ्टिनेंस गवर्नेंस भी शामिल होंगे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 20 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली, नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में संभवत: शामिल नहीं होंगी। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

3 - PETROL DIESEL PRICE : दिल्ली में लगातार 12वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 12वें दिन इजाफा हुआ। शनिवार को पेट्रोल 39 पैसे और डीजल 37 पैसे प्रति लीटर मंहगा हुआ। इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल 90.58 रुपए प्रति लीटर हो गया। वहीं, डीजल 80.97 रुपए प्रति लीटर हो गया। इसे पहले, दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल के दाम पहली बार 90 रुपए प्रति लीटर को पार कर गया था, जबकि डीजल का रेट बढ़कर 80.60 रुपए प्रति लीटर हो गया था। शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में क्रमाश: 31 और 33 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई थी। पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ रसोई गैस के दामों में भी बढ़ोतरी जारी है। पेट्रो पदार्थों के दामों में लगातार हो रही इस बढ़ोतरी से एक तरफ आम आदमी का बजट गड़बड़ाया है। 

4 - QUAD COUNTRIES : रोकेंगे फर्जी खबरों का प्रसार, हुई विदेश मंत्री स्तर की बातचीत

भारत और अमेरिका सहित चार देशों का समूह मिलकर भ्रामक सूचनाओं और साइबर अपराध के खिलाफ काम करेगा। इसके लिए इन देशों के समूह क्वाड के अंदर ही सिस्टम तैयार किया जाएगा। भारत, अमेरिका,ऑस्ट्रेलिया और जापान के बीच हुई विदेश मंत्री स्तर की बातचीत में गुरुवार को इस संबंध में सहमति बनी है। इन देशों ने आतंकवाद के साथ भ्रामक सूचनाओं के प्रसार और साइबर अपराध को बड़ी चुनौती माना है। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में इस बात पर रजामंदी नजर आई कि भ्रामक सूचनाओं की वजह से बड़े पैमाने पर हिंसा को बढ़ावा दिया जा सकता है और ये लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए बड़ा खतरा है। सूत्रों ने कहा कि कई समूह जानबूझकर चुनी हुई सरकारों को अस्थिर करने के लिए भ्रामक सूचनाओं को प्रसारित करते है और इसके लिए दूसरे देशों की जमीन का इस्तेमाल किया जाता है।

5 - WEATHER UPDATES : हवा की दिशा में बदलाव और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण बढ़ रही गर्मी

राजधानी दिल्ली इस बार फरवरी महीने में ज्यादा गर्मी झेल रही है। और इसका कारण हवा की दिशा में बदलाव और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ है। हालत यह है कि बीते दस वर्षों में ऐसा पहली बार है, जब फरवरी के पहले पखवाड़े में ही अधिकतम तापमान तीस डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 फरवरी को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। फरवरी की शुरुआत से ही अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर चल रहा है। दस फरवरी को दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पिछले दस वर्षों के आंकड़ों पर नजर डालें तो अधिकतम तापमान इस स्तर पर फरवरी के दूसरे पखवाड़े में ही पहुंचता रहा है। मौसम विभाग की मानें तो फरवरी के बचे हुए दिन भी खासे गर्म रहने वाले हैं। दिनभर खिली हुई धूप निकलने के चलते 24 फरवरी तक तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की संभावना है। बता दें कि दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार की सुबह घने कोहरे वाली रही।