BREAKING NEWS

TMC में शामिल होने के बाद बाबुल सुप्रियो ने रखी दिल की बात, बोले- जिंदगी ने मेरे लिए नया रास्ता खोल दिया है ◾सिद्धू पर लगे एंटीनेशनल के आरोपों पर BJP का सवाल, सोनिया और राहुल चुप क्यों हैं?◾सुखजिंदर रंधावा हो सकते पंजाब के नए मुख्यमंत्री, अरुणा चौधरी और भारत भूषण बनेंगे डिप्टी सीएम◾इस्तीफा देने से पहले सोनिया को अमरिंदर ने लिखी थी चिट्ठी, हालिया घटनाक्रमों पर पीड़ा व्यक्त की◾सिद्धू के सलाहकार का अमरिंदर पर वार, कहा-मुझे मुंह खोलने के लिए मजबूर न करें◾पंजाब : मुख्यमंत्री पद की रेस में नाम होने पर बोले रंधावा-कभी नहीं रही पद की लालसा◾प्रियंका गांधी का योगी पर हमला, बोलीं- जनता से जुड़े वादों को पूरा करने में असफल क्यों रही सरकार ◾पंजाब कांग्रेस की रार पर बोली BJP-अमरिंदर की बढ़ती लोकप्रियता के डर से लिया गया उनका इस्तीफा◾कैप्टन के भाजपा में शामिल होने के कयास पर बोले नेता, अमरिंदर जताएंगे इच्छा, तो पार्टी कर सकती है विचार◾कौन संभालेगा पंजाब CM का पद? कांग्रेस MLA ने कहा-अगले 2-3 घंटे में नए मुख्यमंत्री के नाम का होगा फैसला◾पंजाब में हो सकती है बगावत? गहलोत बोले-उम्मीद है कि कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने वाला कदम नहीं उठाएंगे कैप्टन ◾CM योगी ने साढ़े चार साल का कार्यकाल पूरा होने पर गिनाईं अपनी सरकार की उपलब्धियां◾राहुल ने ट्वीट किया कोरोना टीकाकरण का ग्राफ, लिखा-'इवेंट खत्म'◾अंबिका सोनी ने पंजाब CM की कमान संभालने से किया इनकार, टली कांग्रेस विधायक दल की बैठक◾अफगानिस्तान में आगे बुनियादी ढांचा निवेश को जारी रखने के बारे में पीएम मोदी करेंगे निर्णय : नितिन गडकरी◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 30,773 नए मामलों की पुष्टि, 309 लोगों की हुई मौत◾पंजाब के बाद अब राजस्थान और छत्तीसगढ़ पर टिकी निगाहें, क्या होगा उलटफेर?◾पंजाब के बाद राजस्थान कांग्रेस में हलचल, CM गहलोत के OSD लोकेश शर्मा ने दिया इस्तीफा◾तीन दिन की अंतरिक्ष की सैर कर वापस लौटे यात्री, अटलांटिक सागर में लैंड हुआ कैप्सूल◾ योगी सरकार के साढ़े चार साल हुए पूरे, CM योगी आज उपलब्धियों का रिपोर्ट कार्ड करेंगे पेश ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP- 5 NEWS 20 FEBRUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - LAC CONFLICT : पैंगोंग के बाद अब किन-किन मोर्चों से पीछे हटेगी ड्रैगन की सेना?

भारत और चीन आज यानी शनिवार को एक और दौर की उच्चस्तरीय सैन्य वार्ता करेंगे, ताकि पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स, गोग्रा और देपसांग क्षेत्रों से भी सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके। सेना के सूत्रों ने जानकारी दी है कि बैठक में भारत फिंगर इलाके में पूर्व की भांति गश्त आरंभ करने पर भी जोर देगा। कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीन की ओर मोल्डो में सुबह 10 बजे शुरू होगी। सूत्रों ने बताया कि चीनी सेनाएं पैंगोंग इलाके के साथ-साथ रेजांग ला और रेचिन ला से पीछे हट चुकी है। बता दें कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुए समझौते में पैंगोंग लेक इलाके को खाली करने के 48 घंटे के भीतर वरिष्ठ सैन्य कमांडरों की बैठक बुलाने पर सहमति बनी थी।  

2 - PM मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की छठी बैठक में हिस्सा लेंगे। बता दें कि पीएम इस काउंसिल की अध्यक्षता भी करेंगे। पीएम के ऑफिस के मुताबिक, बैठक के एजेंडे में कृषि, बुनियादी ढांचे, इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफ्रैक्चरिंग, मानव संसाधन विकास, जमीनी स्तर पर सेवा वितरण और स्वास्थ्य और पोषण जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा। पीएमओ ने जानकारी दी है कि इस बैठक में पीएम के साथ अन्य राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य मंत्री और लेफ्टिनेंस गवर्नेंस भी शामिल होंगे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 20 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली, नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में संभवत: शामिल नहीं होंगी। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

3 - PETROL DIESEL PRICE : दिल्ली में लगातार 12वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 12वें दिन इजाफा हुआ। शनिवार को पेट्रोल 39 पैसे और डीजल 37 पैसे प्रति लीटर मंहगा हुआ। इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल 90.58 रुपए प्रति लीटर हो गया। वहीं, डीजल 80.97 रुपए प्रति लीटर हो गया। इसे पहले, दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल के दाम पहली बार 90 रुपए प्रति लीटर को पार कर गया था, जबकि डीजल का रेट बढ़कर 80.60 रुपए प्रति लीटर हो गया था। शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में क्रमाश: 31 और 33 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई थी। पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ रसोई गैस के दामों में भी बढ़ोतरी जारी है। पेट्रो पदार्थों के दामों में लगातार हो रही इस बढ़ोतरी से एक तरफ आम आदमी का बजट गड़बड़ाया है। 

4 - QUAD COUNTRIES : रोकेंगे फर्जी खबरों का प्रसार, हुई विदेश मंत्री स्तर की बातचीत

भारत और अमेरिका सहित चार देशों का समूह मिलकर भ्रामक सूचनाओं और साइबर अपराध के खिलाफ काम करेगा। इसके लिए इन देशों के समूह क्वाड के अंदर ही सिस्टम तैयार किया जाएगा। भारत, अमेरिका,ऑस्ट्रेलिया और जापान के बीच हुई विदेश मंत्री स्तर की बातचीत में गुरुवार को इस संबंध में सहमति बनी है। इन देशों ने आतंकवाद के साथ भ्रामक सूचनाओं के प्रसार और साइबर अपराध को बड़ी चुनौती माना है। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में इस बात पर रजामंदी नजर आई कि भ्रामक सूचनाओं की वजह से बड़े पैमाने पर हिंसा को बढ़ावा दिया जा सकता है और ये लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए बड़ा खतरा है। सूत्रों ने कहा कि कई समूह जानबूझकर चुनी हुई सरकारों को अस्थिर करने के लिए भ्रामक सूचनाओं को प्रसारित करते है और इसके लिए दूसरे देशों की जमीन का इस्तेमाल किया जाता है।

5 - WEATHER UPDATES : हवा की दिशा में बदलाव और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण बढ़ रही गर्मी

राजधानी दिल्ली इस बार फरवरी महीने में ज्यादा गर्मी झेल रही है। और इसका कारण हवा की दिशा में बदलाव और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ है। हालत यह है कि बीते दस वर्षों में ऐसा पहली बार है, जब फरवरी के पहले पखवाड़े में ही अधिकतम तापमान तीस डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 फरवरी को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। फरवरी की शुरुआत से ही अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर चल रहा है। दस फरवरी को दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पिछले दस वर्षों के आंकड़ों पर नजर डालें तो अधिकतम तापमान इस स्तर पर फरवरी के दूसरे पखवाड़े में ही पहुंचता रहा है। मौसम विभाग की मानें तो फरवरी के बचे हुए दिन भी खासे गर्म रहने वाले हैं। दिनभर खिली हुई धूप निकलने के चलते 24 फरवरी तक तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की संभावना है। बता दें कि दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार की सुबह घने कोहरे वाली रही।