BREAKING NEWS

महान संगीतकार ख्य्याम साहब का निधन, अभिनेता बनना चाहते थे ख्य्याम साहब◾प्रियंका का कटाक्ष : लगता है मोदी आरएसएस के विचारों का सम्मान नहीं करते ◾उत्तर भारत में बारिश का कहर, 38 की मौत ◾अलायंस एयर की उड़ान की दिल्ली हवाई अड्डे पर आपात लैंडिंग, सभी यात्री सुरक्षित ◾PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प से फोन पर की 30 मिनट बातचीत, बिना नाम लिए PAK को बनाया निशाना ◾TOP 20 NEWS 19 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾आरक्षण विरोधी मानसिकता त्यागे संघ : मायावती◾कश्मीर पर भारत की नीति से घबराया पाकिस्तान, अगले तीन साल पाकिस्तानी सेना प्रमुख बने रहेंगे बाजवा◾चिदंबरम ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- सब सामान्य तो महबूबा मुफ्ती की बेटी नजरबंद क्यों◾कांग्रेस ने बीजेपी और RSS को बताया दलित-पिछड़ा विरोधी◾गृहमंत्री अमित शाह से मिले अजीत डोभाल, जम्मू कश्मीर के हालात पर हुई चर्चा◾RSS अपनी आरक्षण-विरोधी मानसिकता त्याग दे तो बेहतर है : मायावती ◾गहलोत बोले- कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र को मजबूत रखा जिसकी वजह से ही मोदी आज PM है ◾बैंकों के लिए कर्ज एवं जमा की ब्याज दरों को रेपो दर से जोड़ने का सही समय: शक्तिकांत दास◾राजीव गांधी की 75वीं जयंती: देश भर में कार्यक्रम आयोजित करेगी कांग्रेस◾दलितों-पिछड़ों को मिला आरक्षण खत्म करना BJP का असली एजेंडा : कांग्रेस ◾उन्नाव कांड: SC ने CBI को जांच पूरी करने के लिए 2 हफ्ते का समय और दिया, वकील को 5 लाख देने का आदेश◾अयोध्या भूमि विवाद मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में नहीं हुई सुनवाई ◾जम्मू-कश्मीर में पटरी पर लौटती जिंदगी, 14 दिन बाद खुले स्कूल-दफ्तर◾बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का 82 साल की उम्र में निधन◾

देश

Top 20 News 3 August - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें

1. PM मोदी ने सांसदों से किया संवाद, कहा-भाजपा अपनी विचाराधारा और सोच के कारण बढ़ी आगे

भाजपा के लोकसभा और राज्‍यसभा सांसदों के लिए शनिवार को दो दिवसीय सांसद कार्यशाला 'अभ्‍यास वर्ग' के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पार्टी सांसदों से कहा कि भाजपा अपनी विचाराधारा और सोच के कारण यहां तक पहुंची है न कि एक परिवार की विरासत के कारण।

  ...read more

2. भाजपा सरकार कुछ निर्माण नहीं कर सकती, सिर्फ नष्ट कर सकती है: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ऑटो क्षेत्र के संकट और आर्थिक विकास में आई सुस्ती संबंधी खबरों को लेकर शनिवार को आरोप लगाया कि भाजपा सरकार देश में कुछ निर्माण नहीं कर सकती, वह सिर्फ दशकों की कड़ी मेहनत से बनी संस्थाओं को नष्ट कर सकती है।

  ...read more

3. उद्योगपतियों ने किया आगाह, फिर भी 'विभाजन' में लगी हुई है मोदी सरकार: कांग्रेस

कांग्रेस ने ऑटो क्षेत्र के संकट से घिरे होने संबंधी खबरों को लेकर शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और दावा किया कि देश के कुछ जानेमाने उद्योगपतियों के आगाह करने के बावजूद यह सरकार 'विकास के बजाय विभाजन' में लगी हुई है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, "कार बिक्री में 15 से 48 प्रतिशत तक की गिरावट। 30 इस्पात कंपनियां बंद हुईं।

  ...read more

4. गुलाम नबी आजाद बोले- जम्मू कश्मीर में सरकार कोई जोखिम उठाने से बचे

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों के लिए जारी परामर्श एवं अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की पृष्ठभूमि में कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि सरकार को कोई जोखिम उठाने से बचना चाहिए और राज्य को मिली संवैधानिक गारंटी बरकरार रखना चाहिए।

  ...read more

5. उन्नाव रेप मामला : BJP विधायक आशीष सिंह ने जताई कुलदीप सेंगर से सहानुभूति, वीडियो हुआ वायरल

भाजपा के एक विधायक ने उन्नाव बलात्कार मामले के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के प्रति हमदर्दी व्यक्त करते हुए विवादास्पद बयान दिया है। हरदोई से भाजपा विधायक आशीष सिंह आशू का एक वीडियो शनिवार को समाचार चैनलों पर वायरल हुआ, जिसमें वह एक कार्यक्रम में बोल रहे हैं,‘‘हमारे भाई कुलदीप सिंह सेंगर मुश्किल वक्त से गुजर रहे हैं।

  ...read more

6. अयोध्या को उसका हक मिलना ही चाहिए : CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण हर भारतीय की प्रबल इच्छा है। मंदिर आंदोलन के महानायक रहे परमहंस रामचन्द, दास की 16वीं पुण्यतिथि के मौके पर श्री योगी ने शनिवार को दिगम्बर अखाडा में पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद कहा ‘‘ अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो, यह हर एक व्यक्ति की प्रबल इच्छा है। अब तो उच्चतम न्यायालय में छह अगस्त से इस पर प्रतिदिन सुनवाई होने जा रही है।

  ...read more

7. जम्मू-कश्मीर : क्या 15 अगस्त से पहले खत्म होगा अनुच्छेद 35 ए?

जम्मू एवं कश्मीर में, विशेष रूप से घाटी में ज्यादातर लोग मानते हैं कि संविधान के अनुच्छेद 35ए समाप्त हो रहा है। इस बीच रिपोर्ट्स आ रही हैं कि राज्य में जम्मू, घाटी और लद्दाख को तीन केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के विचार पर भी काम किया जा रहा है। एक आम कश्मीरी के लिए, इस समय प्राथमिकता पूरी तरह अलग है। इस समय उसकी चिंता राशन, दवाइयां, खाद्य तेल, नमक, चाय, दालें और सब्जियां इकट्ठा करना है।

  ...read more

8. उन्नाव कांड : सीबीआई जांच में आई तेजी

न्नाव दुष्कर्म पीड़िता की दुर्घटना मामले की जांच में तेजी देखने को मिल रही है। रायबरेली में पीड़िता के साथ हुई दुर्घटना की जांच करने सीबीआई की विशेष टीम तैनात की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को इस मामले की जांच के लिए सिर्फ 15 दिनों का समय दिया है। सीबीआई टीम ने शनिवार को किंग जॉर्ज मेडिकल विवि के ट्रामा सेंटर में पीड़िता के परिवार के लोगों से पूछताछ की।


  ...read more


9. मायावती ने गुजरात सरकार की पुस्तकों में आंबेडकर के गलत नारे को पढ़ाए जाने को लेकर उठाए सवाल

बसपा प्रमुख मायावती ने गुजरात सरकार की पुस्तकों में बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के गलत नारे को पढ़ाए जाने पर शनिवार को सवाल किया और कहा कि यह कांग्रेस की तरह भाजपा के दलित विरोधी चेहरे को उजागर करता है। उन्होंने उसमें तत्काल सुधार करने की मांग की।


  ...read more


10. सुरक्षा बलों की तैनाती सुरक्षा उपाय, संवैधानिक प्रावधानों में बदलाव की जानकारी नहीं : राज्यपाल

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक प्रतिनिधिमंडल को शनिवार को बताया कि राज्य को संवैधानिक प्रावधानों में किसी भी बदलाव के बारे में कोई जानकारी नहीं है और यह आश्वासन दिया कि अतिरिक्त अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती विशुद्ध रूप से सुरक्षा कारणों से उठाया गया कदम है।


  ...read more


11. राज्यपाल ने दिया आश्वासन, अनुच्छेद 35 ए और 370 को रद्द किए जाने पर नहीं हो रही कार्रवाई : उमर अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने उनकी पार्टी को आश्वासन दिया है कि संविधान के अनुच्छेद 370 और 35 ए को रद्द किए जाने पर या राज्य को तीन हिस्सों में बांटने जैसी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। हालांकि जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इन मुद्दों पर केंद्र से सोमवार को संसद में आश्वासन चाहते हैं।


  ...read more


12. अमरनाथ के बाद जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा कारणों से रोकी गई 'मचैल यात्रा'

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले की 43 दिन तक चलने वाली ‘मचैल माता यात्रा’ को सुरक्षा कारणों से शनिवार को रोक दिया गया। अधिकारियों ने लोगों से यात्रा नहीं शुरू करने और जो लोग रास्ते में हैं उनसे वापस लौटने को कहा है। किश्तवाड़ के उपायुक्त अंग्रेज सिंह राणा ने बताया, "सुरक्षा कारणों के चलते तत्काल प्रभाव से यात्रा रोक दी गई है।


  ...read more


13. उन्नाव कांड: भाजपा का कमलनाथ पर पलटवार, कहा- बताएं MP में बेटियां कितनी सुरक्षित

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश के उन्नाव की दुष्कर्म पीड़िता के परिजनों को राज्य में बसने और पूरी सुरक्षा दिए जाने के प्रस्ताव पर भाजपा आग बबूला है। भाजपा ने कमलनाथ से सवाल किया है कि पहले वह बताएं कि राज्य की बेटियां कितनी सुरक्षित हैं।


  ...read more


14. जम्मू-कश्मीर के सोपोर में मुठभेड़, एक आतंकी ढेर, एक जवान घायल

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिला के सोपोर कस्बे में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच शनिवार को मुठभेड़ में एक जवान घायल हो गया है। वही, सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को मार गिराया है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सोपोर के वारपोरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने घेराबंदी एवं तलाश अभियान शुरू किया।


  ...read more


15. मंत्रिमंडल विस्तार में विलंब को लेकर सिद्धरमैया ने CM येदियुरप्पा की आलोचना की

कांग्रेस नेता सिद्धरमैया ने शनिवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा की मंत्रिमंडल विस्तार में “देरी” के लिये आलोचना की और आरोप लगाया कि प्रशासनिक तंत्र ठप पड़ गया है। कांग्रेस विधायक दल के नेता ने यह जानना चाहा कि क्या राज्यपाल जिन्होंने पिछली सरकार को बहुमत साबित करने के लिये “पत्र के बाद पत्र” लिखे वह राज्य के ‘‘एक व्यक्ति वाले मंत्रिमंडल’’ में लोगों की पीड़ा नहीं देख रहे हैं जो सूखे और बाढ़ की मार झेल रहे हैं।


  ...read more


16. पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे पर 90 प्रतिशत कार्य किया पूरा

पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे पर ‘जीरो लाइन’ से गुरद्वारा साहिब तक 90 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया है और इस वर्ष नवम्बर में गुरु नानक की 550वीं जयंती के मौके पर इसका उद्घाटन किये जाने की योजना है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा।


  ...read more


17. नवाज शरीफ ने अवैध धन के स्थानांतरण के लिए बनाए थे कानून : प्रधानमंत्री के विशेष सहायक

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विशेष सहायक (जवाबदेही) शहजाद अकबर ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के परिवार पर नब्बे के दशक में अवैध तरीके से अर्जित धन के स्थानांतरण के लिए कानून बनाने का आरोप लगाया। शरीफ की बेटी मरियम नवाज को 1.7 करोड़ रुपये कथित तौर पर स्थानांतरित किए जाने का विवरण साझा करते हुए अकबर ने कहा कि परिवार ने भ्रष्टाचार के जरिए धन अर्जित किया।


  ...read more


18. भारत और अमेरिका के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर बनी सहमति

भारत और अमेरिका के अधिकारियों ने दोनों देशों के रक्षा उद्योग एवं उद्यमों (स्टार्ट अप) के बीच सहयोग स्थापित करने में सहायक नीति पर आगे बढ़ने के लिए शुक्रवार को सहमति जताई। भारत-अमेरिका रक्षा नीति समूह (डीपीजी) की शुक्रवार को यहां हुई 15वीं बैठक के दौरान इस संबंध में सहमति बनी। भारतीय पक्ष का नेतृत्त्व रक्षा सचिव संजय मित्रा ने की।


  ...read more


19. विराट कोहली सीरीज से पहले पत्नी अनुष्का संग कुछ यूं मस्ती करते हुए आए नजर, तस्वीरें वायरल

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली सीरीज शुरू होने से पहले अपने पति और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से मियामी मिलने पहुंची है। इस बीच ये कपल एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करता नजर आया है।


  ...read more


20. विंडीज ‘पावर’ से होगा सामना

तीसरा विश्व कप जीतने का सपना टूटने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अब अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी शनिवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के उद्घाटन मैच के जरिये करेगी। वेस्टइंडीज दौरे पर रवानगी से पहले कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि इन सीरीज का मकसद नये खिलाड़ियों को परखना है जिनके नाम चयनकर्ताओं के जेहन में हैं। कोहली को सीमित ओवरों के प्रारूप में आराम दिये जाने की संभावना थी लेकिन स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को छोड़कर पूरी मजबूत टीम चुनी गई है।


  ...read more