BREAKING NEWS

चिराग को LJP अध्यक्ष से हटाने के प्रयास तेज, पशुपति कुमार पारस अपने सभी सांसद समर्थको के साथ जाएंगे पटना ◾राम जन्मभूमि घोटाले पर बोले चंपत राय- सारे आरोप भ्रामक, पारदर्शिता के साथ खरीदी गई जमीन ◾देश में पिछले 24 घंटे में 60471 नए कोरोना केस की पुष्टि, 2726 मरीजों ने तोड़ा दम ◾दुनियाभर में कोरोना मामलों का आंकड़ा 17.6 करोड़ से अधिक, अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना ◾TOP - 5 NEWS 15TH JUNE : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾UP में 2022 में होनें वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर एक्शन में BJP सरकार, सभी मंत्री उतरेंगे मैदान में◾कोरोना वायरस के नए प्रकार ‘डेल्टा प्लस’ का पता चला, वैज्ञानिकों ने कहा-चिंता की कोई बात नहीं◾गलवान झड़प के 1 साल बाद LAC के पास डटे हुए है चीनी सैनिक, भारत ने मुकाबला करने के लिए की खास तैयारी ◾पशुपति कुमार पारस को लोकसभा में LJP के नेता के रूप में मान्यता दी गई◾राजस्थान : BSP से कांग्रेस में आए विधायकों ने बढ़ाई गहलोत की टेंशन, कहा- मंत्रिमंडल का विस्तार हो तो अच्छा है◾भूमि क्षरण ने दुनिया के दो-तिहाई हिस्से को प्रभावित किया : PM मोदी◾बढ़ती महंगाई पर चिदंबरम का केंद्र पर तंज, कहा- हर रोज ईंधन की कीमतें बढ़ाने वाले PM मोदी का शुक्रिया◾ममता बनर्जी का केंद्र पर कटाक्ष, कहा- सरकार की बेरुखी के चलते देश के किसान कष्ट में हैं ◾खाद्य वस्तुओं के दाम बढ़ने से आउट ऑफ कंट्रोल हुई खुदरा महंगाई दर, मई में बढ़कर 6.3 फीसदी पर पहुंची◾आगरा : 130 फीट गहरे बोरवेल से सुरक्षित निकाला गया 3 साल का शिवा, 8 घंटे तक चला सेना और NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन◾राजस्थान: गोवंश की तस्करी के शक में भीड़ ने शख्स की पीट-पीटकर की हत्या, दूसरे की हालत भी नाजुक◾राम मंदिर भूमि घोटाले की राहुल गांधी ने की कड़ी निंदा, कहा - श्रीराम के नाम पर धोखा अधर्म है ◾अनलॉक की राह पर बंगाल, जानिए किन चीजों में छूट के साथ ममता सरकार ने 1 जुलाई तक बढ़ाई पाबंदियां◾राम जन्मभूमि घोटाले के आरोपों पर बोले दिनेश शर्मा- बदनाम करने के लिए कोई मौका नही छोड़ता विपक्ष◾अडाणी ग्रुप ने अपने तीन विदेशी फंडों के खातों को जब्त किए जाने की खबर को बताया भ्रामक और गलत ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 5 NEWS 08 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - भारत बंद आज, कौन कर रहा सपोर्ट, क्या रहेगा बंद, किसे मिलेगी छूट, जानें सभी खास बातें ! 

दिल्ली की सीमाओं पर 12 दिन से डटे किसानों ने आज यानी मंगलवार को ‘भारत बंद’ बुलाया है। यह भारत बंद सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक रहेगा। किसानों के समर्थन में कांग्रेस, एनसीपी, सपा और ‘आप’ समेत 18 से ज्यादा विपक्षी दलों ने भी सरकार के खिलाफ ताल ठोक दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद  केजरीवाल सोमवार को किसानों के बीच पहुंच गए तो सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी सड़कों पर उतरे। उधर, सरकार ने घोषणापत्रों का जिक्र कर विपक्ष को घेरा। किसान नेता बलबीर सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि चक्का जाम सुबह 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक रहेगा। इस दौरान आपातकालीन सेवाओं की अनुमति होगी। बंद में शामिल होने के लिए किसी को मजबूर नहीं किया जाएगा।  बता दें कि किसे मिलेगी छूट और क्या रहेगा बंद ?

कैब-टैक्सी चालक बंद में शामिल होंगे, इससे पूरे दिल्ली एनसीआर में कैब सेवाएं प्रभावित रहेंगी

-मंडी समितियां बंद रहेंगी, फल-सब्जी की आपूर्ति प्रभावित होने के आसार

-दूध समेत कई जरूरी सामानों के वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ने की संभावना

-दिल्ली के लिए नोएडा से रोडवेज बसें नहीं चलेंगी, यात्रियों को हो सकती है परेशानी 

व्यापारियों के संगठन ‘कैट’ ने कहा कि दिल्ली समेत पूरे देश में बाजार खुले रहेंगे

-ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने कहा कि परिवहन सेवाएं सामान्य तौर पर चलेंगी

- तमाम ऑटो यूनियन का बंद को समर्थन लेकिन सेवाएं जारी रहेंगी, मेट्रो-बस सेवा पर असर नहीं

-अस्पताल खुले रहेंगे, वहां जाने से नहीं रोकेंगे

दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट करके सिंघू, औचंदी, पियाओ मनीयारी और मंगेश बॉर्डर के बंद होने की जानकारी दी है। टिकरी और झरोदा बॉर्डर भी बंद है। 

2 - अब किसानों के बाद डॉक्टर्स भी करेंगे प्रदर्शन , आज डॉक्टर 10 हजार जगहों पर करेंगे विरोध-प्रदर्शन

डॉक्टर भी मंगलवार से सड़कों पर उतरने जा रहे हैं। भारतीय मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने सोमवार को बताया कि कल 11 दिसंबर को सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक प्रदर्शन किए जाएंगे। इसके तहत मंगलवार को डॉक्टर देश भर में 10,000 से अधिक सार्वजनिक स्थलों पर विरोध प्रदर्शन करेंगे। डॉक्टरों ने केंद्रीय चिकित्सा परिषद की ओर से जारी अधिसूचना के खिलाफ मंगलवार को विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है। इस अधिसूचना के तहत स्नातकोत्तर आयुर्वेद सर्जरी के छात्रों को भी आधुनिक चिकित्सा और शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं का अध्ययन करने और अभ्यास करने की मंजूरी दी गई है। इसी वजह से देश भर के डॉक्टर नाराज हैं। इस दौरान गैर अनिवार्य और गैर कोविड-19 सेवाएं बाधित रहेंगी। आईएमए ने बताया कि सभी आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी। ओपीडी सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी और पहले से तय ऑपरेशन भी नहीं किए जाएंगे। आईएमए का कहना है कि वन सिस्टम पॉलिसी, आधुनिक चिकित्सा व्यवस्था को पूरी तरह खत्म कर देगी।

3 - दिल्ली में दूध-सब्जी को नो एंट्री, 3 बजे तक रहेगा चक्का जाम

कृषि कानूनों रद्द करने की मांग को लेकर मंगलवार को किसान भारत बंद को सफल बनाने की रणनीति में जुट गए है। संयुक्त किसान मोर्चा और पंजाब के 32 किसान संगठनों ने सोमवार को इसे लेकर सिंघु बार्डर पर बैठक भी की है। बैठक के बाद मीडिया को बताया गया कि हम भारत बंद वाले दिन दिल्ली में दूध व सब्जी को भी रोकेंगे, मगर इमरजेंसी सेवाएं जैसे एंबुलेंस, स्वास्थ्य सेवाएं और शादी समारोहों को भी इससे अलग रखा जाएगा। संयुक्त किसान मोर्चा के दर्शन पाल सिंह ने कहा कि भारत बंद के दौरान 3 बजे तक चक्का जाम रहेगा, लेकिन एंबुलेंस और शादी में जाने वाले वाहनों को में कोई व्यवधान नहीं आएगा। मगर भारत बंद शाम तक चलेगा। किसान संगठनों व विरोध में शामिल किसानों से अपील की गई है व किसी भी तरह के अहिंसा को ना अपनाएं। केंद्र सरकार की ओर से भारत बंद से पहले किसी तरह के मसौदे के सवाल पर दर्शन पाल सिंह ने कहा की अभी तक सरकार की तरफ से कोई मसौदा नहीं आया है 9 दिसंबर को केंद्र का क्या रुख होगा उसका इंतजार कर रहे है। 

4 - गुजरात बॉर्डर के नजदीक तैनात किए फाइटर जेट्स और बड़ी संख्या में सैनिक

पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत-चीन के बीच महीनों से विवाद जारी है। दोनों देशों ने कई दौर की वार्ताएं की हैं, लेकिन हालात पहले जैसे अभी तक नहीं हुए हैं। पड़ोसी देश अब लद्दाख के बाद गुजरात की सीमा पर चालबाजी दिखाने की फिराक में है। दरअसल, चीन पाकिस्तानी सेना के साथ मिलकर सैन्य अभ्यास करने जा रहा है, जिसके लिए उसने गुजरात सीमा के पास बने पाकिस्तानी एयरबेस के लिए फाइटर जेट्स और सैनिकों को भेजा है। बता दें कि चीनी बयान में पाकिस्तान के साथ अभ्यास के लिए पीएलए वायु सेना की तैनाती की अधिक जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन कहा गया है कि यह दिसंबर के अंत में समाप्त होगा।

5- CORONAVIRUS : दिल्ली में 55 दिन बाद 2000 से कम नए कोरोना के मामले आए सामने

कोरोना संक्रमण दर घटने के साथ-साथ कोरोना के नए मामलों में भी गिरावट देखने को मिल रही है। सोमवार को कोरोना के 1674 नए मामले सामने आए, वहीं स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 3818 रही। दूसरी तरफ 63 लोगों की कोरोना से मौत हो गई। दस दिन पर आधारित मृत्य दर बढ़कर 2.14 फीसदी रही। बता दें कि दिल्ली में कुल मृत्यु दर 1.63 फीसदी है।अक्तूबर महीने की 12 तारीख के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि राजधानी में दो हजार से कम संक्रमण के नए मामले आए हैं। 12 अक्तूबर को कोरोना के 1849 नए मामले सामने आए थे। इसके बाद अब सात दिसंबर को दो हजार से कम मामले देखने को मिल रहे हैं।