BREAKING NEWS

बीजेपी का खेला : शिवसेना को कमजोर करना चाहती है भाजपा, शिंदे को मुख्यमंत्री बना ‘क्षेत्रीय भावनाओं’ पर कब्जे की कोशिश◾जानिए ! देवेंद्र से पहले भी ये नेता CM रहने के बाद जूनियर पद कर चुके है स्वीकार , फडणवीस ऐसे करने वाले चौथे नेता◾उद्धव ठाकरे ने नये मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे , उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को दीं शुभकामनाएं ◾सतारा के रहने वाले महाराष्ट्र के चौथे सीएम हैं एकनाथ , शरद पवार ने शिंदे को दी बधाई ◾CM Swearing Ceremony : शीर्ष नेतृत्व के कहने पर देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी चीफ मिनिस्टर◾सुरक्षा एजेंसियों का दावा : जिहाद को निर्यात करने वाले पाकिस्तानी संगठन ने राजस्थान से एकत्रित किया था 20 लाख का चंदा ◾ एकनाथ शिंदे व फडणवीस को प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई ◾CM Swearing Ceremony: एकनाथ शिंदे ने ली महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएम◾ IND vs ENG: BCCI ने किया बड़ा ऐलान, इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में जसप्रीत बुमराह होगें कप्तान◾शिंदे मंत्रिमंडल में शामिल होंगे फडणवीस: नड्डा◾चार जुलाई को अल्लूरी सीताराम राजू की प्रतिमा का अनावरण करेंगे पीएम मोदी ◾ उद्धव के सामने चुनौतिया का पहाड़, संगठन में मजबूती व हिंदुत्व की पहचान पाने में करनी होगी मेहनत◾ UP News: आजमगढ़ से नवनिर्वाचित सांसद निरहुआ के बड़े भाई कार हादसे में गंभीर रूप से घायल◾Maharashtra Political News: महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फडणवीस ने किया खुलासा◾Inflation: इतने नकली आंसू कैसे बहा लेते हैं, प्रधानमंत्री जी? महंगाई के मुद्दे पर राहुल ने साधा केंद्र पर निशाना ◾ manipur landslide: पीएम मोदी ने की मणिपुर सीएम से बात, आपदा के हालात की समीक्षा ◾Uttar Pradesh: हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगा रोजगार... CM योगी ने किया बड़ा ऐलान, जानें क्या कहा ◾Arunachal landslide:18 के पार पहुंची भूस्खलन में मरने वाले लोगों की संख्या, एक शव और निकाला गया ◾दिल्ली में विधायकों के वेतन में 66 प्रतिशत की वृद्धि, जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी◾ मणिपुर में भूस्खलन के कारण दो लोगों की मौत, कई लापता◾

TOP 5 NEWS 27 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 - WHO प्रमुख बोले- कोरोना कोई आखिरी महामारी नहीं है जो सारा पैसा इस पर उड़ा दिया जा रहा                   

अभी तक लोग सटीक तरह से काम करने वाली वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ संगठन (डब्लूएचओ) के प्रमुख ने कहा कि कोरोना वायरस संकट अंतिम महामारी नहीं होगी, और मानव स्वास्थ्य में सुधार के प्रयास, जलवायु परिवर्तन और पशु कल्याण से निपटने की कोशिश के बिना बेकार हैं। Tedros Adhanom Ghebreyesus ने आगे के बारे में सोचे बिना इन महामारी पर अथाह पैसा खर्च कर देने की भी निंदा की। टेड्रोस ने कहा- इतिहास बताता है कि यह कोई आखिरी महामारी नहीं होगी, और महामारी जीवन का एक सच है। रविवार को महामारी की तैयारी के पहले अंतर्राष्ट्रीय दिवस को चिह्नित करते हुए उन्होंने एक वीडियो मेसेज जारी किया। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा कि "हम एक महामारी पर पैसा खर्च कर देते हैं, और जब यह खत्म हो जाता है, तो हम इसके बारे में भूल जाते हैं और अगले को रोकने के लिए कुछ भी नहीं करते। यह खतरनाक रूप से अदूरदर्शी और समझने में मुश्किल है। "

2 - Love Jihad : इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला- महिलाओं को अपनी शर्तों पर जीने का हक

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक हिंदू महिला को उसके मुस्लिम पति से एक बार फिर मिलवाते हुए यह कहा कि 'महिला के पास अपना जीवन अपनी शर्तों पर जीने का अधिकार है।' बता दें कि कोर्ट ने 16 दिसंबर को पुलिस को यह आदेश दिया था कि वह महिला को 18 दिसंबर को पेश करे। जस्टिस पंकज नकवी और जस्टिस विवेक अग्रवार की पीठ ने महिला के पति द्वारा दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका की सुनवाई के दौरान यह आदेश दिया। शख्स ने अपनी याचिका में शिकायत की थी कि नारी निकेतन या चाइल्ड वेलफेयर कमिटी (CWC) ने उसकी पत्नी की मर्जी के खिलाफ उसे अपने माता-पिता के पास भेज दिया है। महिला का बयान सुनने के बाद खंडपीठ ने यह पाया कि महिला भी अपने पति के साथ रहना चाहती है। कोर्ट ने कहा, 'किसी भी तीसरे पक्ष के प्रतिबंध या रुकावट के बिना महिला अपनी मर्जी से कहीं जाने के लिए आजाद है।' कोर्ट ने महिला के पति के खिलाफ दायर उस एफआईआर को भी खारिज कर दिया जिसमें उसपर महिला के अपहरण का आरोप लगाया गया था। 

3 - WINTER UPDATE : देश के कई हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप

उत्तर भारत में गंभीर ठंड की स्थिति देखी जा चुकी है। आने वाले दिनों में यहां गंभीर शीत लहर चलने की संभावना हैं। सर्दी अपना कहर जमकर बरसा रही है। मौसम विभाग ने कहा है कि 29 दिसंबर से उत्तर पश्चिम भारत के तुछ हिस्सों में वायु प्रदूषण बढ़ेगा और इसी के साथ शीत लहर भी देखने को मिलेगी। बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद पर काफी बर्फबारी होने की संभावना है, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बर्फबारी हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि 27 और 28 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के उत्तरी हिस्सों में हल्की बारिश या गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। बता दें कि 29 दिसंबर के बाद पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में फिर से "गंभीर शीत लहर" की स्थिति "ठंडी" हो सकती है।

4 - किसान आंदोलन : PM मोदी के मन की बात का आज किसान करेंगे विरोध, कार्यक्रम के समय देशभर में पीटेंगे थाली

29 दिसंबर को किसानों के राजभवन मार्च में बड़ी संख्या में राज्य के किसान भाग लेंगे। इसकी तैयारी को लेकर अब तक राज्य के विभिन्न जिलों में किसान पंचायतों का आयोजन किया गया है। रविवार यानी 27 दिसंबर को किसान प्रधानमंत्री मोदी ‘मन की बात’ के समय देशभर में थाली पीटेंगे और एक जनवरी को संविधान की प्रस्तावना का पाठ कर मांगें पूरी होने तक आंदोलन पर डटे रहने का संकल्प लेंगे। ये बातें विभिन्न किसान संगठनों के नेताओं ने शनिवार को माले कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कही। नेताओं ने कहा कि किसान आंदोलन का एक महीना पूरे होने पर पूरे राज्य में मोदी सरकार की संवेदनहीनता के खिलाफ किसानों ने धिक्कार दिवस मनाया।

5 - KISAAN PROTEST : शर्त के साथ बातचीत के लिए राजी हुए किसान, सरकार कल तक दे सकती है जवाब

केंद्र के 3 कृषि कानूनों के खिलाफ सरकार और किसान संगठनों के बीच 29 दिसंबर को सुबह 11 बजे का समय प्रस्तावित किया है। अब माना जा रहा है कि केंद्र सरकार सोमवार तक किसान संगठनों को बातचीत के प्रस्ताव पर स्वीकृति पत्र भेज देगी। सूत्रों की मानें तो सरकार के स्वीकृति पत्र में कृषि से संबंधित कानूनों पर किसान संगठनों की मांगों पर विचार-विमर्श करने के बाद न्योता भेजा जाएगा। सरकार ने किसान संगठनों को कृषि कानूनी में जो संशोधन का प्रपोजल भेजा था, सरकार उस प्रस्ताव पर चर्चा को आगे बढ़ाएगी। कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर किसानों का 31 दिनों से आंदोलन जारी है। सिंघु बॉर्डर पर बैठक के बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि हमारा प्रस्ताव है कि किसानों के प्रतिनिधियों और भारत सरकार के बीच अगली बैठक 29 दिसंबर को सुबह 11 बजे आयोजित की जाए।