BREAKING NEWS

गाइड के कहने पर ताजमहल में पत्नी मेलानिया का हाथ थामकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की चहलकदमी◾कोर्ट ने उपमुख्यमंत्री सिसोदिया को क्लीनचिट देने वाली एटीआर की खारिज, नयी रिपोर्ट दाखिल करने के दिए निर्देश ◾राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सम्मान में आयोजित भोज में शामिल नहीं होंगे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने बांग्लादेश को 18 रन से हराया, लगातार दूसरी जीत दर्ज की ◾TOP 20 NEWS 24 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ताजमहल का दीदार करके दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾महाराष्ट्र : मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बोले- गठबंधन के भागीदारों के बीच कोई मतभेद नहीं◾जाफराबाद में CAA को लेकर पथराव, गाड़ियों में लगाई गई आग, एक पुलिसकर्मी की मौत◾मोटेरा स्टेडियम में दिखी ट्रंप और मोदी की दोस्ती, दोनों दिग्गज ने एक-दूसरे की तारीफ में पढ़ें कसीदे ◾दिल्ली के मौजपुर में लगातार दूसरे दिन CAA समर्थक एवं विरोधी समूहों के बीच झड़प ◾CM केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा की सदस्यता की शपथ ली◾ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद तैयार, छाए भारत-अमेरिकी संबंधों वाले इश्तेहार◾दिल्ली और झारखंड में BJP विधानमंडल दल के नेता का आज होगा ऐलान ◾जाफराबाद में CAA को लेकर हुई पत्थरबाजी के बाद इलाके में तनाव, मेट्रो स्टेशन बंद◾Modi सरकार ने पद्म सम्मान के लिये ‘गुमनाम’ चेहरे खोजे : केंद्रीय मंत्री◾अब कुछ ही घंटो में भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Trump , मोदी को बताया दोस्त◾मेलानिया का स्वागत करके खुशी होती, हमने अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का किया सम्मान : मनीष सिसोदिया◾Trump की भारत यात्रा से किसी महत्वपूर्ण परिणाम के सकारात्मक संकेत नहीं हैं : कांग्रेस◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.55 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद, जानिए ! पूरा कार्यक्रम◾अमेरिकी दूतावास की सफाई - स्कूल में मेलानिया के साथ CM केजरीवाल की मौजूदगी से कोई आपत्ति नहीं◾

चारधाम यात्रा में पहुंचे रिकार्ड 32 लाख श्रद्धालु

देहरादून : उत्तराखंड में गढ़वाल के उच्च हिमालयी क्षेत्र में हर वर्ष होने वाली विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा के पूर्ण समापन से करीब एक पखवाडे पहले तक ही यहां 32 लाख श्रद्धालुओं के आगमन का नया रिकार्ड बन चुका है। गढ़वाल हिमालय के चार धाम में से तीन धाम-गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट शीतकाल के लिये बंद किये जा चुके हैं और बद्रीनाथ धाम के कपाट 17 नवंबर को बंद होने वाले हैं। 

चारधाम यात्रा हमेशा देश विदेश के श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र रही है। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के अनुसार, अब तक 34 लाख 10 हजार 380 श्रद्धालु इन चार धाम तथा प्रसिद्ध सिख तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब के दर्शन कर चुके हैं। चमोली जिले में स्थित हेमकुंड साहिब को प्रदेश का पांचवां धाम कहा जाता है। श्रद्धालुओं की यह संख्या पिछले वर्ष के मुकाबले 22.6 प्रतिशत ज्यादा है। 

इस वर्ष चार धाम तथा हेमकुंड साहिब के दर्शन के लिये अब तक कुल 34.10 लाख श्रद्धालु पहुंच चुके हैं जबकि पिछले वर्ष 2018 में 27.81 लाख तीर्थयात्री इन धामों के दर्शन के लिये पहुंचे। हर धाम में इस बार पिछले वर्षों से अधिक यात्री दर्शन के लिए पहुंचे। राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने श्रद्धालुओं के रिकार्ड आगमन पर खुशी जाहिर की तथा केदारनाथ पुन: निर्माण के लिए युद्ध स्तर पर किए गए अवस्थापना कार्यों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष आभार प्रकट किया।

पिछले वर्ष से अधिक रही श्रद्धालु की संख्या

चमोली जिले में स्थित भगवान विष्णु का धाम बदरीनाथ मंदिर हमेशा की तरह इस बार भी सर्वाधिक श्रद्धालुओं के आगमन का केंद्र बना रहा जहां अब तक 11.74 लाख श्रद्धालु दर्शन के लिये पहुंचे । गौरतलब है कि बदरीनाथ मंदिर के कपाट बंद होने में अभी एक पखवाडा बाकी है जिससे इस संख्या में अभी और इजाफा होगा । पिछले वर्ष बदरीनाथ में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 10.48 लाख थी। 

उत्तरकाशी जिले में स्थित यमुनोत्री धाम में 29 अक्टूबर को कपाट बंद होने तक करीब 4.66 श्रद्धालु मां यमुना के दर्शन कर चुके थे जबकि पिछले वर्ष यह आंकडा 3.94 लाख था। उत्तरकाशी जिले में स्थित एक अन्य धाम गंगोत्री में पिछले साल के 4.48 लाख श्रद्धालुओं के मुकाबले इस बर्ष का आंकडा 5.30 लाख रहा। हेमकुण्ड साहिब में पिछले वर्ष आये 1.59 लाख श्रद्धालुओं के मुकाबले इस वर्ष 2.40 लाख श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे ।


10 लाख यात्रियों ने किए बाबा केदार के दर्शन

सर्वाधिक आश्चर्यजनक आंकडे़ केदारनाथ धाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों के रहे। पिछले वर्ष यहां आये 7.32 लाख श्रद्धालुओं के मुकाबले इस वर्ष लगभग 10 लाख यात्रियों ने बाबा केदार के दर पर दस्तक दी, जो एक कीर्तिमान है। वर्ष 2013 में आई भयावह आपदा के बाद इतनी अधिक संख्या में श्रद्धालुओं का केदारनाथ पहुंचना राज्य सरकार के लिए एक असाधारण उपलब्धि है। केदारनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने हेलीकाप्टरों का सहारा लिया।