BREAKING NEWS

BJP विश्वास प्रस्ताव पर मत-विभाजन के लिए आतुर है, क्योंकि वह विधायकों को खरीद चुकी : सिद्धारमैया ◾शाम 6 बजे से पहले बहुमत साबित करें कुमारस्वामी, राज्यपाल ने लिखा पत्र◾सोनभद्र में पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही प्रियंका गांधी को रोका, धरने पर बैठीं◾प्रियंका की गैरकानूनी गिरफ्तारी भाजपा सरकार की बढ़ती असुरक्षा का संकेत: राहुल गांधी ◾सरकार बचाने के लिए सत्ता का नहीं करूंगा दुरुपयोग : कुमारस्वामी◾कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष बोले- विश्वास मत पर मतदान में देरी नहीं कर रहा हूं◾सोनभद्र मामले में 3 सदस्यीय समिति का गठन, 10 दिनों के अंदर सौंपेगी रिपोर्ट : योगी ◾कुमारस्वामी शुक्रवार को देंगे अपना विदाई भाषण : येदियुरप्पा◾कर्नाटक : विश्वास मत पर रोक के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कुमारस्वामी◾बिहार : छपरा में मवेशी चोरी के आरोप में भीड़ ने की युवकों की पिटाई, 3 की मौत◾मोहम्मद मंसूर खान से पूछताछ कर रही है ईडी : SIT◾आयकर विभाग के एक्शन से भड़कीं मायावती, कहा- अपने गिरेबान में झांके भाजपा ◾कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान करेगा पाकिस्तान◾IMA पोंजी घोटाला: संस्थापक मंसूर खान दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार◾कर्नाटक विधानसभा में नहीं हो सका विश्वास मत पर फैसला, सदन के अंदर BJP का धरना ◾सपा सांसद आजम भूमाफिया हुए घोषित, किसानों की जमीन पर कब्जा करने का है आरोप◾विपक्षी दलों को निशाना बना रही है भाजपा : BSP◾कर्नाटक : राज्यपाल ने सरकार को दिया शुक्रवार 1.30 बजे तक बहुमत साबित करने का समय◾कई बंगाली फिल्म व टेलीविजन कलाकार BJP में हुए शामिल ◾कर्नाटक का एक और विधायक पहुंचा मुंबई , खड़गे ने बताया BJP को जिम्मेदार ◾

अन्य राज्य

BJP का कुमारस्वामी पर परिवार को बढ़ावा देने के लिये पद के दुरुपयोग का आरोप

कर्नाटक बीजेपी ने सोमवार को राज्य के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा अपने पुत्र को राजनीति में लाने के किये जा रहे प्रयासों के बीच उन पर आरोप लगाया कि उन्होंने अपने ‘‘पारिवारिक व्यवसाय’’ की जरूरतों की पूर्ति करने के लिए अपने सरकारी पद का इस्तेमाल किया। बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री की आलोचना ऐसे समय आयी है जब कुमारस्वामी अपने अभिनेता पुत्र निखिल कुमारस्वामी की पार्टी के गढ़ मांड्या लोकसभा सीट से जीत सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं।

जद(एस) ने हाल में संकेत दिये थे कि निखिल मांड्या से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। कर्नाटक बीजेपी ने एक ट्वीट में लिखा, ‘‘मुख्यमंत्री कुमारस्वामी पिछले आठ महीने में। पहले दो महीने के दौरान सरकार कैसे बनानी है, तीसरे और चौथे महीने में पत्नी की चुनाव जीतने में मदद कैसे करनी है, पांचवें और छठे महीने में पुत्र की फिल्म को कैसे प्रोत्साहित करना है, सातवें और आठवें महीने में पुत्र की संसदीय चुनाव में मांड्या सीट से जीत कैसे सुनिश्चित करनी है।

मुख्यमंत्री की सीट परिवार की कारोबारी जरूरतों को पूरा कर रही है।’’ कुमारस्वामी की पत्नी अनीता रामनगरा से विधायक हैं। रामनगरा सीट उन दो सीटों में से एक है जहां से वह मई 2018 में विधानसभा चुनाव जीते थे। कुमारस्वामी ने रामनगरा सीट छोड़ दी थी और चन्नापाटना सीट रखी थी। निखिल को मांड्या में दिवंगत अभिनेता अंबरीश की पत्नी सुमलता के खिलाफ मैदान में उतारे जाने की उम्मीद है।

सुमलता ने स्पष्ट कर दिया है कि वह मांड्या सीट से चुनाव लड़ेंगी जिसका प्रतिनिधित्व पहले अंबरीश करते थे। हालांकि कांग्रेस ने कहा है कि यह सीट उसके गठबंधन साझेदार जद(एस) को जाएगी। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सुमलता यहां से चुनाव निर्दलीय लडेंगी या बीजेपी से समर्थन लेंगी क्योंकि भाजपा भी वोक्कालिगा गढ़ में अपनी संभावना बढ़ाने के प्रयास में हैं जहां वह फिलहाल कमजोर है।

ऐसे में जब सुमलता को एक मजबूत उम्मीदवार के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि उनके दिवंगत पति क्षेत्र में काफी लोकप्रिय थे, कुमारस्वामी और जद(एस) के लिए यह सीट बरकरार रखना एक प्रतिष्ठा का सवाल है। इसके तहत आने वाली विधानसभा की सभी सात सीटों पर पार्टी का कब्जा है। जद(एस) और देवगौड़ा परिवार को निखिल को मांड्या सीट और एक अन्य पौत्र प्रजवाल को हासन से खड़ा करने की योजनाओं को लेकर सोशल मीडिया पर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।