BREAKING NEWS

राजस्थान : रामदेवरा मेले में आने लगे श्रद्धालु, 35 लाख से अधिक भक्तों के आने की उम्मीद◾बीजेपी ने पार्टी के संसदीय बोर्ड में किया बड़ा बदलाव, गडकरी और चौहान को हटाकर इन नोताओं को किया शामिल ◾गुजरातः चुनावों से पहले कांग्रेस के दो नेता भाजपा में शामिल, बीजेपी ने किया भगवा अंगवस्त्र और टोपियां देकर स्वागत ◾CM केजरीवाल ने की ‘मेक इंडिया नंबर 1’ अभियान की शुरुआत, कहा-इसका राजनीति से कोई संबंध नहीं◾कचरा बनी बागमती, मानी जाती है नेपाल की सबसे पवित्र नदी ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- भारत ने रूस से तेल खरीदने के अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया◾उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने किया ब्याज दरों में इजाफा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दर 0.50 प्रतिशत से बढ़कर 0.75◾राजस्थान में बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए कौन जिम्मेदार? जानिए क्या कहती है जनता◾कार्तिकेय सिंह के अरेस्ट वारंट पर बोले CM नीतीश, मुझे मामले की जानकारी नहीं◾Mann Ki Baat :PM मोदी ने 'मन की बात' की 28वीं कड़ी के लिए मांगे सुझाव, 28 अगस्त को होगा प्रसारण◾दलित छात्र की मौत को लेकर पायलट ने अपनी ही सरकार को दी नसीहत, BJP ने पूर्व उपमुख्यमंत्री का किया समर्थन◾बिलकिस बानो केस के दोषियों की रिहाई को लेकर राहुल का तंज, कहा-PM की कथनी और करनी को देख रहा है देश◾Yamuna Water Level : दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर एक बार फिर खतरे के पार पहुंचा◾Assembly Elections : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आज से गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों की करेंगे समीक्षा◾Central University Admission : CUET-ग्रेजुएट का चौथा चरण आज से शुरू हो गया ◾संगीत सोम का मंच से धमकी भरा बयान, कहा-'मैं अभी गया नहीं, अब भी 100 विधायकों के बराबर हूं'◾बीजेपी के निशाने पर कांग्रेस, सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए आतंकवाद, भ्रष्टाचार और परिवारवाद का लगाया आरोप ◾एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी में जोरदार टक्कर,चार पहिए पटरी से उतरे, मची अफरा-तफरी ◾महाराष्ट्र : आज से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र, पहली बार विपक्ष में बैठेंगे आदित्य ठाकरे◾Coronavirus : 24 घंटे में दर्ज हुए 9 हजार केस, 2.49% रहा डेली पॉजिटिविटी रेट◾

सीडीएस जनरल रावत और उनकी पत्नी की अस्थियां वीआईपी घाट में पूरे सैन्य सम्मान के साथ गंगा में विसर्जित

हरिद्वार, संजय चौहान (पंजाब केसरी)ः भारतीय सेना के प्रथम सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी श्रीमती मधुलिका रावत की अस्थियां हर की पैड़ी के पास वीआईपी घाट में पूरे सैन्य सम्मान के साथ गंगा नदी में विसर्जित की गई। जनरल रावत की छोटी बेटी तारिणी ने अपनी बड़ी बहन कृतिका के साथ वीआईपी घाट में अस्थियों का विसर्जन सैन्य सम्मान और सेना के बैंड के बीच किया। 

सीएम पुष्कर सिंह धामी, पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी सहित भारी संख्या में लोगों ने जनरल रावत को श्रद्धांजलि दी। आपको बता दें कि सीडीएस बिपिन रावत के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया। इससे पहले पार्थिव शरीर आम लोगों के अंतिम दर्शन के लिए सीडीएस रावत के आवास पर रखा गया। इस दौरान सैन्य कर्मी भी उनके अंतिम दर्शन किए। 

स्व. जनरल विपिन रावत, सीडीएस एवं उनकी पत्नी स्व. मधुलिका रावत की अस्थियों को शनिवार को दिल्ली से हरिद्वार लाया गया, जहां पूरी रीति-रिवाज एवं मंत्रोच्चारण के बीच उनकी अस्थियों को उनकी सुपुत्रियां-सुश्री कृतिका, सुश्री तारिनी, छोटे भाई कर्नल विजय रावत, भतीजा कैप्टन पीएस रावत व परिजनों ने वीआईपी घाट पर मां गंगा में विसर्जित किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्व. जनरल विपिन रावत, सीडीएस की सुपुत्रियों- सुश्री कृतिका, सुश्री तारिनी एवं परिजनों से मुलाकात की तथा उन्हें ढांढस बंधाते हुये दिवंगत आत्माओं की शान्ति के लिये ईश्वर से प्रार्थना की। 

यहां बता दें कि बीते बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना का एमआई17वी5 विमान क्रैश हो गया था। इस हृदय विदारक हादसे में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 सैन्य अफसरों की मौत हो गई थी। इस हादसे में सिर्फ वायुसेना के ग्रुप कैप्टन अरुण सिंह ही बचे हैं। उन्हें इस वक्त लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत के साले यशवर्धन सिंह ने कहा, ‘जनरल रावत और मेरी बहन दोनों का एक ही चिता पर अंतिम संस्कार किया गया और शनिवार सुबह-सुबह एक कलश में अस्थियां हरिद्वार लाये और अस्थियों को पवित्र गंगा में विसर्जित करने के बाद अनुष्ठान किए गए।

अंतिम दर्शन में पहुंचीं कई हस्तियां

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद और भारत में ब्रिटेन के राजदूत अलेक्जेंडर एलिस समेत कई अन्य नेताओं ने भी जनरल रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि दी। पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, द्रमुक नेता कनिमोई, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, भाजपा नेता बैजयंत जय पांडा, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले ने भी रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

वीआईपी घाट पर स्व. जनरल विपिन रावत, सीडीएस एवं उनकी पत्नी स्व. मधुलिका रावत को, अजय भट्ट, केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री, प्रेमचन्द्र अग्रवाल, विधान सभा अध्यक्ष, त्रिवेन्द्र सिंह रावत, पूर्व मा. मुख्यमंत्री, डा. धन सिंह रावत, मा. मंत्री सहकारिता, प्रोटोकाल, औद्योगिक प्रबन्धन एवं पुनर्वास, उच्च शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, यतीश्वरानन्द, मंत्री, भाषा, पुनर्गठन, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, ग्राम्य विकास, गणेश जोशी, सैनिक कल्याण, औद्योगिक विकास, लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम, खादी ग्रामोद्योग, संजय गुप्ता, लक्सर विधायक, अनीता शर्मा, मेयर सतपाल ब्रह्मचारी, पूर्व अध्यक्ष नगरपालिका, विनय शंकर पाण्डेय, जिलाधिकारी, सुश्री पीवीके प्रसाद, एडीजी लाॅ एण्ड आर्डर, वीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) पीएल शाह, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) अवधेश कुमार सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट, पूरण सिंह राणा, एसडीएम, दयानन्द सरस्वती, एमएनए, सुश्री कमलेश उपाध्याय, एसपी सिटी, आदित्य वशिष्ठ, गंगा सभा के प्रतिनिधि, परीक्षित सिकोला, पुरोहित, सागर सिकोला, पुरोहित सहित सेना, पुलिस तथा प्रशासन के अधिकारियों आदि ने श्रद्धासुमन अर्पित किये तथा शोक संतप्त परिजनों को इस दारूण दुःख को सहन करने की शक्ति व धैर्य प्रदान करने तथा दिवंगत आत्माओं की शान्ति के लिये ईश्वर से प्रार्थना की।

भारतीय सेना के प्रथम सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी श्रीमती मधुलिका रावत की अस्थियां वीआईपी घाट में पूरे सैन्य सम्मान के साथ गंगा नदी में उनकी बेटी विसर्जित करती हुई बीच में स्व. बिपिन रावत का परिवार विधि-विधान पूर्वक पूजा करता हुआ अंत में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री प्रथम सीडीएस जनरल बिपिन रावत को श्रद्घांजलि देते हुए। (छाया : पंजाब केसरी)