BREAKING NEWS

केवल भाजपा दे सकती है स्थिर और विकास उन्मुख सरकार : मनोज तिवारी◾अर्थव्यवस्था को गति देने के जब भी जरूरत होगी, कदम उठाये जाएंगे : वित्त मंत्री◾अमित शाह, निर्मला सीतारमण अगले सप्ताह भारत आर्थिक सम्मेलन में अपने विचार रखेंगे◾भाजपा की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से राहूल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की ◾CAB-NRC कभी नहीं लागू करूंगी : ममता◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी पर राहुल का माफी से इनकार, मोदी का वीडियो ट्वीट कर किया पलटवार◾पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में की गोलीबारी, दो जवान घायल◾मालदीव की अवामी-मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद ने PM मोदी से की मुलाकात◾यूएई से आए विमान में बम रखे होने की कॉल, दिल्ली पुलिस ने मांगी फोन करने वाले की जानकारी ◾पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन के कारण जापान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द ◾TOP 20 NEWS 13 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ नितिन राउत बोले- नागरिकता संशोधन कानून के महाराष्ट्र में लागू होने का सवाल ही नहीं◾CAB के खिलाफ जामिया के छात्रों ने किया उग्र प्रदर्शन, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾राहुल के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान को लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर जनता का ध्यान भटकाने का लगाया आरोप◾निर्भया के दोषियों पर फैसला 18 दिसंबर को : कोर्ट ◾गुवाहाटी में मोदी और शिंजो आबे के बीच होनी वाली शिखर वार्ता हुई स्थगित◾लोकसभा में बोले राजनाथ सिंह- राहुल गांधी को सांसद होने का नैतिक अधिकार नहीं◾'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर बोले राहुल-कभी माफी नहीं मांगने वाला◾राहुल गांधी के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा, महिला सांसदों ने की माफी की मांग ◾निर्भया गैंगरेप : पटियाला हाउस कोर्ट में टली सुनवाई, पीड़िता की मां ने आरोपी की पुनर्विचार याचिका का किया विरोध ◾

अन्य राज्य

छत्तीसगढ़ : राजिम माघी पुन्नी मेला 19 फरवरी से

 442

छत्तीसगढ़ के राजिम में स्थित त्रिवेणी संगम के तट पर इस वर्ष 19 फरवरी से चार मार्च तक राजिम माघी पुन्नी मेला लगेगा। मेले में छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक परंपरा और संस्कृति की छटा बिखरेगी। रायपुर संभाग के आयुक्त जीआर चुरेन्द्र ने राजिम के सर्किट हाउस में रायपुर, गरियाबंद और धमतरी जिला के प्रमुख अधिकारियों की बैठक को लेकर आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में धमतरी के कलेक्टर डॉ. सीआर प्रसन्ना, एसपी बालाजी राव, अपर कलेक्टर केआर ओगरे, गरियाबंद के पुलिस अधीक्षक एमआर आहिरे, अपर कलेक्टर केके बेहार और अन्य प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में राजिम माघी पुन्नी मेला के आयोजन को लेकर तैयारियों की समीक्षा की गई और अधिकारियों को कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए। आयुक्त चुरेन्द्र ने कहा कि मेले का आयोजन सादगी पूर्ण लेकिन भव्यता के साथ होगा। मेले में सामाजिक समरसता और सद्भाव का वातारण बने ऐसा प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेले में पालिथिन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। इसके लिए लोगों के बीच जन जागरण अभियान के माध्यम से संदेश भी दिया जाएगा।

मेले में छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक विरासत की प्रस्तुति मुख्य आकर्षण होगा। आयुक्त ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से लोक कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा। मेले में स्थानीय खेलकूद का आयोजन भी होगा साथ ही महिलाओं का सुआ नृत्य आयोजन करने के साथ ही कबड्डी का भी आयोजन किया जाएगा। पूर्व वर्षों की भांति दाल-भात केंद्र भी लगाए जाएंगे और स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से लोगों को मेले में ही स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी। प्रमुख विभागीय स्टॉल लगाए जाएंगे जिसमें प्रदर्शनीय, सहविक्रय केन्द्र होगा।

आयुक्त ने बैरिकेडिंग, सुरक्षा, पार्किं ग विद्युत व पेयजल के लिए भी अभी से तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मेला क्षेत्र में बायो शौचालय बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मेले में पर्यावरण सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। बैठक के बाद अधिकारियों ने पार्किंग स्थल, मुख्य मंच, कुलेश्वर मंदिर और अन्य स्थलों का निरीक्षण कर जायजा लिया।