BREAKING NEWS

भ्रष्टाचार के मामले में 180 देशों में 80वें स्थान पर भारत◾अमित शाह ने केजरीवाल पर लगाया दिल्ली में दंगा भड़काने का आरोप ◾मैंने अपना भगवा रंग नहीं बदला है : उद्धव ठाकरे◾राज की मनसे ने अपनाया भगवा झंडा, घुसपैठियों को बाहर करने के लिए मोदी सरकार को समर्थन◾भाजपा नेता ने मोदी को चेताया, देश बढ़ रहा है दूसरे विभाजन की तरफ◾पासवान से मिला ब्राजील का प्रतिनिधिमंडल, एथेनॉल प्रौद्योगिकी साझेदारी पर बातचीत◾हिंदू समाज में साधु-संतों को ऐसी भाषा शोभा नहीं देती : अखिलेश◾पदाधिकारी पार्टी के खिलाफ सोशल मीडिया पर टिप्पणी करने से बचें : ठाकरे◾दिल्ली की जनता तय करे, कर्मठ सरकार चाहिए या धरना सरकार चाहिए : शाह◾वन्य क्षेत्रों में अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित नहीं किया जा सकता : दिल्ली सरकार◾मानसिक दिवालियेपन से गुजर रहा है कांग्रेस नेतृत्व : नड्डा◾निर्भया के दोषियों से पूछा : आखिरी बार अपने-अपने परिवारों से कब मिलना चाहेंगे , तो नहीं दिया कोई जवाब !◾विपक्ष की तुलना पाकिस्तान से करना भारत की अस्मिता के खिलाफ : कांग्रेस◾ब्राजील के राष्ट्रपति 24-27 जनवरी तक भारत यात्रा पर रहेंगे, गणतंत्र दिवस परेड में होंगे मुख्य अतिथि◾उत्तर प्रदेश : किसानों के मुद्दे पर सड़क पर उतरेगी कांग्रेस ◾कश्मीर मुद्दे पर विदेश मंत्रालय ने कहा-किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं◾निर्भया मामले में आरोपियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी करने वाले जज का हुआ ट्रांसफर◾CM नीतीश की चेतावनी पर पवन वर्मा बोले- मुझे चिट्ठी का जवाब नहीं मिला◾भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले- देश हित में लिए प्रधानमंत्री के फैसलों से देश में नई ऊर्जा एवं उत्साह पैदा हुआ◾नेताजी ने हिंदू महासभा की विभाजनकारी राजनीति का विरोध किया था : ममता बनर्जी◾

गुजरात में सांप्रदायिक तनाव अतीत की चीज : रूपाणी

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य में सांप्रदायिक तनाव अतीत की बात हो गई है।रूपाणी ने यह भी कहा कि गुजरात में अपराध अनुसंधान की दर अन्य राज्यों से बेहतर है और उन्होंने कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस बल का आभार जताया। वह ‘राष्ट्रपति पुलिस पदक’ और ‘पुलिस पदक’ वितरित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में पूर्व पुलिस महानिदेशक पीपी पांडे समेत 168 कर्मियों को इन पदों से नवाजा गया। 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ गुजरात पुलिस की प्रतिष्ठा समूचे देश में है। हमारी अपराध अनुसंधान की दर अन्य राज्यों से बेहतर है। गुजरात इसलिए विकसित हुआ क्योंकि हम कानून एवं व्यवस्था को बनाए रख पाए।’’ रूपाणी ने कहा, ‘‘ गुजरात में सांप्रदायिक तनाव अतीत की चीज हो गई है और असामाजिक तत्व अब अपना सिर उठाने की हिम्मत नहीं कर सकते हैं।’’ 

27 फरवरी 2002 को गोधरा में ट्रेन जलने की घटना के बाद, गुजरात ने राज्य के इतिहास के सबसे भीषण सांप्रदायिक दंगे देखे जिसमें एक हजार लोगों की जान गई जिनमें अधिकतर अल्पसंख्यक समुदाय से ताल्लुक रखने वाले थे। रूपाणी के साथ गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा, पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा, मुख्य सचिव जेएन सिंह थे। जडेजा ने बताया कि इस कार्यक्रम में 168 पुलिसकर्मियों को पदक से नवाजा गया जिसमें 18 को ‘राष्ट्रपति पुलिस पद’ दिया गया जबकि 150 को ‘पुलिस पदक’ से सम्मानित किया गया। 

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने 2014 से 2019 के बीच स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पदकों का ऐलान किया था, लेकिन पुलिस कर्मियों को बृहस्पतिवार को पदकों से नवाजा गया। पूर्व डीजीपी को कार्यक्रम में राष्ट्रपति पुलिस पद से सम्मानित किया गया। 

पांडे को इशरत जहां के कथित फर्जी मुठभेड़ मामले में 2013 में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें 2015 में जमानत पर जेल से बाहर आने के बाद राज्य का डीजीपी प्रभारी बनाया गया था। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को उच्चतम न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर होने के बाद पद छोड़ना पड़ा था। सीबीआई की एक विशेष अदालत ने उन्हें बाद में आरोपमुक्त कर दिया था।