BREAKING NEWS

कश्मीर मुद्दे पर विदेश मंत्रालय ने कहा-किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं◾निर्भया मामले में आरोपियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी करने वाले जज का हुआ ट्रांसफर◾CM नीतीश की चेतावनी पर पवन वर्मा बोले- मुझे चिट्ठी का जवाब नहीं मिला◾भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा बोले- देश हित में लिए प्रधानमंत्री के फैसलों से देश में नई ऊर्जा एवं उत्साह पैदा हुआ◾नेताजी ने हिंदू महासभा की विभाजनकारी राजनीति का विरोध किया था : ममता बनर्जी◾‘हिंदुत्व’ की राह पर निकले राज ठाकरे, MNS का नया झंडा लॉन्च किया◾CM नीतीश कुमार ने पवन वर्मा को लताड़ा, कहा- जिसको जहां जाना है, जाएं◾तिहाड़ जेल प्रशासन ने निर्भया के गुनहगारों से पूछी उनकी अंतिम इच्छा, 1 फरवरी को होगी फांसी◾JNU और जामिया में पश्चिमी यूपी के छात्रों को 10 फीसदी आरक्षण दे दो, सबका इलाज कर देंगे : संजीव बालियान◾PM मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस और बाल ठाकरे को उनकी जयंती पर दी श्रद्धांजलि, ट्वीट कर कही ये बात◾चीन में कोरोना वायरस से 17 लोगों की मौत के बाद इमरजेंसी घोषित, शहर छोड़ने पर भी लगी रोक ◾उपराष्ट्रपति नायडू ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित की, ट्वीट कर कही ये बात◾अनुपम खेर ने ट्विटर पर दिया नसीरुद्दीन शाह को जवाब, कहा - कुछ पदार्थों के सेवन का नतीजा है यह बयान◾अगले दस दिन में देश में 5,000 और शाहीन बाग होंगे : आजाद ◾पुरुष घर पर रजाई में सो रहे, महिलाएं चौराहे पर : सीएए विरोध पर बोले योगी आदित्यनाथ ◾मौत की सजा पाने वाले दोषियों को सात दिन में फांसी देने के लिये केन्द्र पहुंचा न्यायालय◾नेताजी जयंती को लेकर भाजपा में उत्साह नहीं, पोते चंद्र कुमार हैरान !◾गणतंत्र दिवस परेड में गुरु नानक के साथ जयपुर के परकोटा और गुजरात की बावड़ी की झलक◾राहुल 30 जनवरी को वायनाड में करेंगे सीएए विरोधी रैली◾CAA के समर्थन में नड्डा करेंगे आगरा में रैली◾

कर्नाटक उपचुनाव : कांग्रेस नेता शिवकुमार ने मानी हार, बोले-लोगों ने दलबदलुओं को किया स्वीकार

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतगणना आरंभ हो चुकी है। अभी तक आए रुझानों  के अनुसार सभी सीटों में से 11 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) दो-दो और निर्दलीय एक सीट पर आगे चल रहे है। इन रुझानों को देखते हुए कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि हमने हार स्वीकार कर ली है। 

कर्नाटक उपचुनाव के रुझानों लेकर पूछे जाने पर शिवकुमार ने कहा कि हमें इन 15 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं के जनादेश से सहमत होना होगा। लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है। हमने हार स्वीकार कर ली है, मुझे नहीं लगता कि हमें निराश होना पड़ेगा। बता दें कि राज्य इन सीटों पर पांच दिसंबर को मतदान हुआ था। 

शिवसेना ने केंद्र पर लगाया हिंदुओं-मुसलमानों का ‘अदृश्य विभाजन’ करने का आरोप

इस उपचुनाव में 156 पुरुष और नौ महिला सहित कुल 165 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। कांग्रेस और जनता दल (सेक्यूलर) के 17 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराये जाने के कारण विधानसभा की ये सीटें खाली हुई थीं। निर्वाचन आयोग के अनुसार थानी, कागवाड़, गोकक, येल्लापुर, हीरेकेरुर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबल्लापुर, के आर पुरम, यशवंतपुर, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसकोटे, के आर पेट और हुनसुर क्षेत्रों में 4185 मतदान केंद्रों पर हुये मतदान में 66.25 प्रतिशत मतदान हुआ था। 

सत्तारूढ़ भाजपा को सत्ता में बने रहने के लिए कम से कम सात सीटें चाहिए। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली सरकार को वर्तमान में 106 विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जिसमें वर्तमान में 207 सदस्यों वाले सदन में एक निर्दलीय विधायक भी शामिल है। गौरतलब है कि कर्नाटक में विधानसभा में कुल 224 सीट है। लेकिन कांग्रेस और जद (एस) के 17 विधायकों के इस्तीफे के कारण पूर्ववर्ती कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन सरकार गिर गई थी और इसके बाद भाजपा सरकार का गठन किया था।