BREAKING NEWS

राहुल गांधी ने प्याज पर सीतारमण के बयान को लेकर तंज कसा ◾TOP 20 NEWS 05 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾PNB घोटाला : नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित ◾DTC और क्लस्टर बसों में लगेंगे CCTV कैमरे, पैनिक बटन, GPS : केजरीवाल ◾मायावती ने केंद्र द्वारा लाए गए नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया विभाजनकारी और असंवैधानिक◾चिदंबरम ने पहले ही दिन जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया: प्रकाश जावड़ेकर◾अर्थव्यवस्था पर असामान्य रूप से मौन हैं PM मोदी, सरकार को नहीं कोई खबर : चिदंबरम ◾रेपो दर में नहीं हुआ कोई बदलाव, RBI ने GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर किया 5 फीसदी◾वायनाड में बोले राहुल- PM मोदी और अमित शाह ‘काल्पनिक’ दुनिया में जी रहे हैं इसलिए देश संकट में है◾जेल से बाहर आते ही एक्शन में दिखे चिदंबरम, संसद परिसर में मोदी सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन◾प्रियंका ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा- प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहतर होने के फर्जी प्रचार से बाहर निकलना चाहिए◾महाराष्ट्र में शिवसेना को बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए 400 पार्टी कार्यकर्ता◾उत्तर प्रदेश : उन्नाव में गैंगरेप पीड़िता को जिंदा जलाने की कोशिश, सभी आरोपी फरार ◾अमेरिका : पर्ल हार्बर शिपयार्ड में हुई गोलीबारी, बाल-बाल बचे भारतीय वायुसेना प्रमुख भदौरिया◾मध्य प्रदेश : रीवा में बस-ट्रक के बीच भीषण टक्कर, 9 की मौत, 10 लोग घायल◾पूर्व PM मनमोहन सिंह बोले- अगर नरसिम्हा राव ने मान ली होती गुजराल कि बात तो टल सकता था 1984 का दंगा◾कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, बीजेपी सरकार की किस्मत का होगा फैसला◾सूडान फैक्ट्री हादसे में भारतीयों की मौत पर PM मोदी दुख प्रकट किया ◾जेल से बाहर आने के बाद चिदंबरम ने सोनिया गांधी से की मुलाकात ◾कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने निर्मला को ‘निर्बला कहने पर जताया खेद ◾

अन्य राज्य

मोहन मरकाम को बनाया गया छत्तीसगढ़ कांग्रेस का नया अध्यक्ष, जिम्मेदारी सौंपते हुए रो पड़े सीएम बघेल

 bhupesh baghel

छत्तीसगढ़ में सात महीने पुराने भूपेश मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए इसमें एक मंत्री को और शामिल किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल नए प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को जिम्मेदारी सौंपते वक्त रो पड़े। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन के दरबार हॉल में अमरजीत भगत को मंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, राज्य सरकार के मंत्रियों के अलावा राज्य के कांग्रेस प्रभारी पी.एल.पुनिया, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम सहित राज्य शासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 

अमरजीत भगत को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने के साथ ही मुख्यमंत्री समेत 13 मंत्री हो गए है। गत दिसम्बर में विधानसभा चुनावों के बाद सरकार गठन के समय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंत्रिमंडल में एक स्थान रिक्त रखा था।नियमानुसार राज्य में मुख्यमंत्री समेत 13 मंत्री हो सकते है। 

अमरजीत भगत सरगुजा की सीतापुर सीट से लगातार चौथी बार विधायक चुने गए है। उन्हे दिसम्बर में सरकार के गठन के समय ही मंत्रिमंडल में शामिल किया जाना था पर स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव की असहमति के चलते मौका नही मिल सका था। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद के लिए अमरजीत भगत का नाम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आगे बढाया था और उस पर लगभग सहमति भी बन गई थी पर आखिरी दौर में टी.एस. सिंहदेव के कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलकर जताई असहमति के कारण उनकी जगह पर कोन्डागांव के विधायक मोहन मरकाम को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कल बना दिया गया।

मोहन मरकाम के अध्यक्ष बनाए जाने के साथ ही मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल विस्तार का निर्णय लिया। शनिवार दोपहर मोहन मरकाम ने अध्यक्ष पद का दायित्व संभाला और शाम को अमरजीत भगत ने मंत्री पद की शपथ ले ली। अमरजीत भगत के शपथ ग्रहण में टी.एस. सिंहदेव मौजूद भी नही थे। राजनीतिक जानकार एक ही दिन अध्यक्ष के दायित्व संभालने एवं मंत्री के शपथ को लेकर पार्टी के भीतर की जोडतोड़ की राजनीति के नजरिए से भी देख रहे है।