BREAKING NEWS

हाफिज सईद की गिरफ्तारी का डोनाल्ड ट्रंप ने किया स्वागत, ट्वीट कर कही ये बात ◾पीएम मोदी सहित कई दिग्गज नेताओं ने कुलभूषण जाधव पर ICJ के फैसले का किया स्वागत◾कुलभूषण जाधव ICJ के फैसले पर सुषमा ने मोदी को कहा शुक्रिया◾ICJ में भारत की बड़ी जीत : 15-1 से कुलभूषण यादव के पक्ष में गया फैसला , फांसी पर रोक ◾ICJ : जाधव मामले में पाकिस्तान ने विएना संधि का उल्लंघन किया, अब लगा तगड़ा झटका◾प्रधानमंत्री मोदी ने 47 से 56 वर्ष आयु वर्ग के भाजपा सांसदों से की मुलाकात ◾उत्तर प्रदेश में अपराधियों के हौसले बुलंद, प्रशासन सो रहा है : प्रियंका गांधी◾रामनाथ कोविंद ने नौ क्षेत्रीय भाषाओं में फैसले उपलब्ध कराने के प्रयासों की प्रशंसा की ◾बंगाल ने पोषण अभियान अपनाने से इंकार कर दिया : स्मृति ईरानी◾UP : सोनभद्र में जमीनी विवाद को लेकर हुई हिंसक झड़प में 9 की मौत, CM योगी ने जांच के दिए निर्देश ◾उत्तराखंड से बीजेपी विधायक प्रणव सिंह चैम्पियन 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित ◾व्हिप को निष्प्रभावी करने वाले SC के फैसले ने खराब न्यायिक मिसाल पेश की : कांग्रेस◾इंच-इंच जमीन से अवैध प्रवासियों को करेंगे बाहर : अमित शाह◾चीन-भारत सीमा पर दोनों देशों के सुरक्षा बलों द्वारा बरता जा रहा है संयम : राजनाथ◾पीछे हटने का सवाल नहीं, विधानसभा की कार्यवाही में नहीं लेंगे हिस्सा : कर्नाटक के बागी विधायक◾मुंबई आतंकवादी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद लाहौर से गिरफ्तार◾सुप्रीम कोर्ट का फैसला असंतुष्ट विधायकों के लिए नैतिक जीत : येदियुरप्पा◾कर्नाटक संकट : विधानसभा अध्यक्ष बोले- संवैधानिक सिद्धांतों का करुंगा पालन◾कर्नाटक संकट : SC ने कहा-बागी विधायकों के इस्तीफों पर स्पीकर ही करेंगे फैसला◾जम्मू एवं कश्मीर : सोपोर में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़◾

अन्य राज्य

वैज्ञानिक भी मानते हैं सुबह जल्‍दी उठने से नहीं घेरती यें बीमारियां

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हर कोई इंसान रोज देर से सोता है और यही वजह है कि वह सुबह जल्दी नहीं उठ पाता है और सुबह देर तक सोता रहता है। ज्यादा देर तक सोने से इंसान का दिनचर्या तो खराब होता ही है साथ में वह कई तरह की शारीरिक बीमारियों की चपेट में भी आने लगता है।

\"\"

मानसिक रोग,मोटापा,आलस्य,ह्दय संबंधी समस्याएं और दिन भी थकान से शरीर का बुरा हाल हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं? कि सुबह देर से उठने वाले लोग देर तक सोने वाले से ज्यादा कामयाब होते हैं तो बता दें ऐसा बिल्कुल नहीं है।

\"\"

ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि ऐसा बड़े-बड़े वैज्ञानिकों का मानना है। वैज्ञानिकों की मानें तो सुबह जल्दी उठने से मनुष्य का दिमाग तेज चलता है और वह कई गुणा बेहतर सोच सकता है। क्योंकि मनुष्य के शरीर में सुबह के समय सबसे ज्यादा ऊर्जा होती है और सुबह जल्दी उठकर वो सभी इसका सदपयोग कर सकते हैं।

\"\"

सुबह जल्दी उठने के और भी हैं फायदें...

सूरज निकलने से पहले उठने के बहुत सारे फायदे हैं जिससे देर तक सोने वाले पीछे रह जाते हैं। यदि आप सुबह जल्दी उठते हैं और घर से बाहर निकलकर थोड़ी देर टहल लेते हैं या फिर एक्सरसाइज करते हैं तो इसके कई सारे लाभ आपको मिल जाते हैं जो इस प्रकार हैं।

\"\"

1.सुबह जल्दी उठने से आपको शुद्घ हवा मिलती है,जिससे आपके फेफड़े एकदम सही रहते हैं। बता दें कि शुद्घ ऑक्सीजन शरीर को फ्रेश रखने के लिए बहुत जरूरी है।

\"\"

2.सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करने से ह्दय रोग की संभावना काफी कम हो जाती है। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।

\"\"

3.सुबह जल्दी उठने और योगा करने से मानसिक बीमारियां दूर हो जाती हैं।

\"\"

4.सुबह उठना केवल स्वस्थ के लिए ही बेहतर नहीं होता बल्कि इससे कई सारे सामजिक जुड़ाव भी होते हैं। सुबह उठकरर पार्क में टहलने जाने से नए लोगों से मिलना होता है जिससे नए विचारों काा आदान प्रदान होता है।

\"\"