BREAKING NEWS

TOP 20 NEWS 15 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया के छात्रों का उग्र प्रदर्शन, 3 बसों में लगाई आग◾गुवाहाटी में पुलिस गोलीबारी में घायल हुए 2 और लोगों की हुई मौत, अब तक 4 की गई जान◾नागपुर में बोले फडणवीस- सावरकर पर टिप्पणी के लिए माफी मांगें राहुल गांधी◾कांग्रेस ने नागरिकता कानून को लेकर बवाल खड़ा किया : PM मोदी◾महाराष्ट्र: प्रदर्शन के बाद PMC के जमाकर्ता हिरासत में, CM उद्घव ने मदद का दिलाया भरोसा◾नागरिकता कानून वापस लेने के लिए याचिका दायर करेगी BJP की सहयोगी असम गण परिषद◾वीर सावरकर पर बयान देकर मुश्किल में फंसे राहुल, पोते रंजीत ने की कार्रवाई की मांग◾सावरकर वाले बयान पर कांग्रेस पर हमलावर हुई मायावती, कहा- अब भी शिवसेना के साथ क्यों, यह आपका दोहरा चरित्र नहीं?◾नेपाल के सिंधुपलचौक में यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त, 14 लोगों की दर्दनाक मौत◾भारतीय मुसलमान घुसपैठिए और शरणार्थी नहीं, डरना नहीं चाहिए : रिजवी◾निर्भया के दोषियों को फांसी देना चाहती हैं इंटरनेशनल शूटर वर्तिका, अमित शाह को खून से लिखा खत ◾पश्चिम बंगाल में नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन, कई स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध◾नागरिकता संशोधन बिल में बदलाव को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने दिए संकेत◾अनशन पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल हुईं बेहोश, LNJP अस्पताल में भर्ती◾CAB के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद आज गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील◾झारखंड विधानसभा चुनाव: देवघर में प्रत्याशियों की आस्था दांव पर◾ममता ने नागरिकता कानून को लेकर बंगाल में तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ◾भाजपा ने आज तक जो भी वादे किए है वह पूरे भी किए गए हैं - राजनाथ◾असम में हालात काबू में, 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया : असम DGP◾

अन्य राज्य

वैज्ञानिक भी मानते हैं सुबह जल्‍दी उठने से नहीं घेरती यें बीमारियां

 drudy

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हर कोई इंसान रोज देर से सोता है और यही वजह है कि वह सुबह जल्दी नहीं उठ पाता है और सुबह देर तक सोता रहता है। ज्यादा देर तक सोने से इंसान का दिनचर्या तो खराब होता ही है साथ में वह कई तरह की शारीरिक बीमारियों की चपेट में भी आने लगता है।

\"\"

मानसिक रोग,मोटापा,आलस्य,ह्दय संबंधी समस्याएं और दिन भी थकान से शरीर का बुरा हाल हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं? कि सुबह देर से उठने वाले लोग देर तक सोने वाले से ज्यादा कामयाब होते हैं तो बता दें ऐसा बिल्कुल नहीं है।

\"\"

ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि ऐसा बड़े-बड़े वैज्ञानिकों का मानना है। वैज्ञानिकों की मानें तो सुबह जल्दी उठने से मनुष्य का दिमाग तेज चलता है और वह कई गुणा बेहतर सोच सकता है। क्योंकि मनुष्य के शरीर में सुबह के समय सबसे ज्यादा ऊर्जा होती है और सुबह जल्दी उठकर वो सभी इसका सदपयोग कर सकते हैं।

\"\"

सुबह जल्दी उठने के और भी हैं फायदें...

सूरज निकलने से पहले उठने के बहुत सारे फायदे हैं जिससे देर तक सोने वाले पीछे रह जाते हैं। यदि आप सुबह जल्दी उठते हैं और घर से बाहर निकलकर थोड़ी देर टहल लेते हैं या फिर एक्सरसाइज करते हैं तो इसके कई सारे लाभ आपको मिल जाते हैं जो इस प्रकार हैं।

\"\"

1.सुबह जल्दी उठने से आपको शुद्घ हवा मिलती है,जिससे आपके फेफड़े एकदम सही रहते हैं। बता दें कि शुद्घ ऑक्सीजन शरीर को फ्रेश रखने के लिए बहुत जरूरी है।

\"\"

2.सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करने से ह्दय रोग की संभावना काफी कम हो जाती है। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है।

\"\"

3.सुबह जल्दी उठने और योगा करने से मानसिक बीमारियां दूर हो जाती हैं।

\"\"

4.सुबह उठना केवल स्वस्थ के लिए ही बेहतर नहीं होता बल्कि इससे कई सारे सामजिक जुड़ाव भी होते हैं। सुबह उठकरर पार्क में टहलने जाने से नए लोगों से मिलना होता है जिससे नए विचारों काा आदान प्रदान होता है।

\"\"