BREAKING NEWS

खनन से प्रभावित लोगों की भलाई के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार, जानिए पूरी जानकारी ◾ट्रंप की संपत्ति से जुड़ी जानकारी छिपा रहा न्याय विभाग, जांच में नुकसान होने का दिया हवाला ◾Rajasthan: गहलोत का सचिन पायलट पर कटाक्ष, कहा- जुमला बन गया है कार्यकर्ताओं का मान-सम्मान◾जम्मू-कश्मीरः सुरक्षाबलों की मौत पर राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया दुख, घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की ◾Ratan Tata Invests : वरिष्ठ नागरिकों के सहयोग के लिए स्टार्टअप गुडफेलोज में किया निवेश◾कश्मीरी पंडित की हत्या पर उमर अब्दुल्ला सहित कई राजनेताओं ने जताया दुख, जानिए क्या कहा? ◾Amul Milk Price Hiked: देश में महंगाई का कहर! अमूल मिल्क के बढ़े दाम, इतने लीटर महंगा हुआ दूध◾राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने की मुलाकात ◾नीतीश को घेरने के लिए बीजेपी आलाकमान ने बुलाई बैठक, बिहार इकाई के प्रमुख नेता होंगे शामिल ◾WPI मुद्रास्फीति घटकर 13.93 फीसदी, खाद्य वस्तुओं सहित विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में बड़ी गिरावट ◾WPI मुद्रास्फीति घटकर 13.93 फीसदी, खाद्य वस्तुओं सहित विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में बड़ी गिरावट ◾मुम्बई में बारिश को लेकर मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, 24 घंटे के अंदर होगी झमाझम बारिश ◾Bihar Politics : नीतीश मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार , तेज प्रताप समेत RJD से 16 मंत्री बने ◾गहलोत के अर्धसैनिक बलों के ट्रकों में 'अवैध धन' ले जानें वाले बयान पर बीजेपी का पलटवार, जानिए मामला◾NSE Phone Tapping Case : मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त की जमानत अर्जी पर ED को नोटिस जारी◾J-K News: जम्मू कश्मीर के पहलगाम में दर्दनाक हादसा, 39 जवानों की बस खाई में गिरी, 6 की मौत, जानें स्थिति ◾जम्मू-कश्मीर : आतंकियों ने दो कश्मीरी पंडित भाइयों पर बरसाई गोलियां, एक की मौत, एक घायल◾बिहार : नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल के 31 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली, कांग्रेस नेता भी शामिल ◾कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने उठाई 3 दशकों से जेल में बंद सिख कैदियों की रिहाई की मांग ◾भारत में शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए केंद्र दिल्ली सरकार की विशेषज्ञता का उपयोग करें : CM केजरीवाल ◾

Maharashtra Political Crisis : 1 जुलाई को CM पद की शपथ ले सकते हैं फडणवीस

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार गिर चुकी है। उद्धव ठाकरे ने भी इस्तीफा दे दिया है। वही, ऐसे में कहा जा रहा है कि अब भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस राज्य के मुख्यमंत्री बन सकते हैं। बता दे कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र में गहराए राजनीति संकट का जल्द ही पटाक्षेप हो सकता है। 

देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के सीएम पद की ले सकते हैं  शपथ

सूत्रों की मानें तो पूर्व सीएम व भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। हालांकि अभी महाराष्ट्र विधानसभा में महाविकास अघाड़ी सरकार का फ्लोर टेस्ट होना बाकी है। लेकिन मौजूदा सरकार के बचने के आसर बहुत कम हैं। 

सूत्रों ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। बागी नेता एकनाथ शिंदे , जिनके कुछ विधायकों के साथ वॉकआउट करने के कदम ने स्लाइड को बंद कर दिया, उनके डिप्टी होने की संभावना है।

उद्धव ठाकरे ने अपने पद से दिया इस्तीफा

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने फेसबुक लाइव पर कहा, ‘‘मैं विधान परिषद की सदस्यता से भी इस्तीफा दे रहा हूं।’’ दरअसल महाराष्ट्र के राज्यपाल की ओर से बृहस्पतिवार को महा विकास आघाडी सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए निर्देश दिया था। इसको लेकर शिवसेना सुप्रीम कोर्ट पहुंची। सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत परीक्षण पर रोक लगाने के इनकार कर दिया। इसके बाद ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया। यानी अब बहुमत परीक्षण का कोई मतलब नहीं बचा। 

भाजपा खेमे में जश्न

वही बता दे कि उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद आज शाम भाजपा खेमे में जश्न शुरू हो गया। मुंबई के ताज होटल में बीजेपी नेता मिठाई बांटते, नारे लगाते दिखे। इसके केंद्र में देवेंद्र फडणवीस थे, जिन्होंने कल शाम राज्यपाल से मुलाकात की और अंत का खेल शुरू किया।

पार्टी नेताओ ने फडणवीस को दी बधाई

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस्तीफे की घोषणा के बाद भारतीय जनता पार्टी के कई विधायक और वरिष्ठ नेता पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के मुंबई स्थित आवास पर एकत्रित हुए।

शिवसेना के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी सरकार के गिरने पर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल समेत भाजपा के कई नेताओं ने एक-दूसरे को बधाई दी। उनमें से कई ने कहा कि फडणवीस जल्द ही राज्य की कमान संभालेंगे।

पूर्व मंत्री और भाजपा नेता चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा, ‘‘आखिरकार सच्चाई की जीत हुई।’’

भाजपा विधायक नितेश राणे ने कहा, ‘‘फडणवीस हमेशा कहते थे कि वह सदन में लौटेंगे। अब, समय आ गया है। वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में वापसी करेंगे।’’