BREAKING NEWS

मतभेदों को सुलझाने के लिए कमलनाथ और सिंधिया इस हफ्ते कर सकते है मुलाकात◾अमेरिका राष्ट्रपति की अहमदाबाद यात्रा से पहले AIMC ने जारी किये ‘नमस्ते ट्रंप’ वाले पोस्टर ◾इस साल राज्यसभा में विपक्षी ताकत होगी कम ◾23 फरवरी से 23 मार्च तक उनका दल चलाएगा देशव्यापी अभियान - गोपाल राय◾पश्चिम बंगाल में निर्माणाधीन पुल का गर्डर ढहने से दो की मौत, सात जख्मी ◾कच्चे तेल पर कोरोना वायरस का असर, और घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम◾बाबूलाल मरांडी सोमवार को BJP होंगे शामिल, कई वरिष्ठ भाजपा नेता समारोह में हो सकते हैं उपस्थित◾लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा , ट्रक और वैन में टक्कर के बाद लगी आग , 7 लोग जिंदा जले◾वित्त मंत्रालय ने व्यापार पर कोरोना वायरस के असर के आकलन के लिये मंगलवार को बुलायी बैठक ◾कोरोना वायरस मामले को लेकर भारतीय राजदूत ने कहा - चीन की हरसंभव मदद करेगा भारत◾NIA को मिली बड़ी कामयाबी : सीमा पार कारोबार के जरिए आतंकवाद के वित्तपोषण के मिले सबूत◾दिल्ली CM शपथ ग्रहण समारोह दिखे कई ‘‘लिटिल केजरीवाल’’◾TOP 20 NEWS 16 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में समर्थकों ने कहा : देश की राजनीति में बदलाव का होना चाहिए◾PM मोदी ने काशी महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना, जानिये इस ट्रेन की खासियतें ◾PM मोदी ने वाराणसी में 'काशी एक रूप अनेक' कार्यक्रम का किया शुभारंभ◾CAA को लेकर प्रधानमंत्री का बड़ा बयान, बोले-दबावों के बावजूद हम कायम हैं और रहेंगे◾PM मोदी के काफिले को सपा कार्यकर्ता ने दिखाया काला झंडा◾प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में करीब 12 सौ करोड़ रुपये की 50 विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया◾केजरीवाल 3.0 - हरियाणा के हिसार से दिल्ली CM पद की हैट्रिक तक, कुछ ऐसा रहा ‘मफलरमैन’ का सफर ◾

गायक किशोर कुमार के प्रशंसकों ने उनके जन्म स्थान खंडवा में मनाई उनकी 90 वीं जयंती

मध्यप्रदेश के खंडवा शहर में महान गायक, अभिनेता और फिल्म निर्माता किशोर कुमार के चाहने वालों ने रविवार चार अगस्त को उनकी 90वीं जयंती मनायी और उनके स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित की। किशोर कुमार का जन्म 4 अगस्त 1929 को खंडवा में हुआ था। 


देश के अलग-अलग हिस्सों से यहां इकट्ठा हुए उनके प्रशंसकों ने कस्बे में उनके स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की और 'दूध-जलेबी' का प्रसाद वितरित किया। दूध-जलेबी किशोर कुमार को बेहद पसंद थी। किशोर सांस्कृतिक प्रेरणा मंच के प्रवक्ता सुनील जैन ने कहा, ‘‘यहां आये लोगों को हमने दुध-जलेबी बांटा जो कि उन्हें (किशोर कुमार) बेहद पसंद थी। प्रसिद्ध गायक विनोद राठौड़ भी किशोर कुमार को श्रद्धांजलि देने के लिए स्मारक पहुंचे। जैन ने कहा कि किशोर दा अक्सर कहते थे, ‘‘दुध जलेबी खायेगे, खंडवा में बस जायेंगे।’’ 


किशोर कुमार की जयंती के अवसर पर उनके स्मारक स्थल पर उनके कुछ लोकप्रिय गीत भी गाए गए। शनिवार को उनकी जयंती की पूर्व संध्या पर ऑल इंडिया किशोर कुमार फैन्स क्लब के बैनर तले उनके प्रशंसकों ने गाते हुए उल्लास के साथ बॉम्बे बाजार स्थित उनके बचपन के निवास से उनके स्मारक स्थल तक जुलूस निकाला। महान गायक के प्रशंसकों ने मांग की कि किशोर कुमार को मरणोपरांत ‘‘भारत रत्न’’ दिया जाना चाहिए और उनके पैतृक घर को संग्रहालय में बदल दिया जाना चाहिए। लखनऊ से आए गायक के प्रशंसक देव किशोर ने कहा कि वे किशोर के लिए भारत रत्न चाहते हैं, जिन्हें वे भगवान के रूप में मानते हैं। 


अहमदाबाद के एक अन्य प्रशंसक पराग मेहता ने कहा, “मैं पिछले 21 सालों से किशोर दा के गाने गा रहा हूं। दुनिया में ऐसा कोई कलाकार पैदा नहीं हुआ। मैं उनकी पूजा करता हूं और मांग करता हूं कि उन्हें भारत रत्न दिया जाए।” उनके स्मारक के अलावा शहर के सीताराम चौक और बुधवारा में भी महान गायक की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित किये गये और कलाकारों ने गीत प्रस्तुत किये। 


किशोर कुमार 18 वर्ष की आयु में खंडवा से मुम्बई गये थे। इससे पहले उन्होंने अपना बचपन खंडवा में बिताया था। फिल्मों में अभिनय और निर्देशन के अलावा किशोर कुमार ने ख्यात अभिनेता देव आनंद, राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन तक कई सितारों को अपनी आवाज दी।