BREAKING NEWS

TOP 20 NEWS 10 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾उन्नाव रेप मामला : पूर्व बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर पर 16 दिसंबर को कोर्ट सुनाएगा फैसला◾सीएबी बिल पर उद्धव ठाकरे बोले- जब तक कुछ बातें स्पष्ट नहीं होतीं, हम नहीं करेंगे समर्थन◾दिल्ली से लेकर असम तक CAB के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन, मालीगांव में सुरक्षाबलों से भिड़े लोग◾नागरिकता विधेयक का समर्थन करना भारत की बुनियाद को नष्ट करने का प्रयास होगा : राहुल गांधी◾दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले की सुनवाई पर लगाई रोक◾लोकसभा में बोले शाह- J&K में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन लेगा◾पीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं : शिवसेना◾दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾

अन्य राज्य

गुजरात से नहीं टकराएगा तूफान ‘महा’, दीव तट से 40 किमी पहले ही तीव्र दबाव में हो जाएगा तब्दील

 maha

अरब सागर में उठा अति गंभीर तूफान महा कुछ और कमजोर पड़ कर अब मात्र गंभीर श्रेणी के तूफान के तौर पर गुजरात की ओर बढ़ रहा है पर राहत की बात यह है कि अब यह गुजरात तट से नहीं टकराएगा और दीव तट से 40 किमी की दूरी पर ही कल दोपहर तक मात्र तीव्र दबाव अथवा डीप डिप्रेशन में बदल जाएगा।

अहमदाबाद मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जयंत सरकार ने बताया कि तूफान महा अनुमान से तेजी के साथ कमजोर पड़ रहा है। यह अपनी दिशा को और थोड़ बदल सकता है और तट से टकराने से पहले ही तूफान का स्चरूप खो देगा। यह दीव तट के निकट पहुंचने से पहले ही तीव्र दबाव में बदल जाएगा और कल शाम तक मात्र दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो जाएगा। 

इसके असर से हालांकि राज्यभर में हल्की से मध्यम वर्षा होगी पर आज तटीय सौराष्ट्र के जिलो गिर सोमनाथ, भावनगर, अमरेली आदि में भारी वर्षा तथा कल भरूच, भावनगर, वडोदरा और दक्षिणी अहमदाबाद में ऐसी वर्षा हो सकती है। तटीय इलाकों में कल लगभग 65 से 75 किमी प्रति घंटे तक की गति से हवायें चल सकती है। 

आज सुबह साढ़ पांच बजे तूफान महा पोरबंदर से 450 किमी तथा दीव से 540 किमी पश्चिम दक्षिणपश्चिम में स्थित था। यह 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा था। पहले इसके कल दोपहर दीव तट के आसपास सामान्य तूफान के तौर पर तट से टकराने और इसके प्रभाव से आज अहमदाबाद, राजकोट, सूरत, भरूच, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बोटाद और पोरबंदर जिलों में भारी से अति भारी वर्षा तथा कल अहमदाबाद, आणंद, सूरत, भरूच, वडोदरा, बोटाद और भावनगर जिलों में इस तरह की वर्षा होने की संभावना जतायी गयी थी। 

तमिलनाडु: यात्री विमान में करने लगा योग, ‘असुविधा’ के कारण उतारा गया

इस बीच राज्य सरकार का तंत्र संभावित राहत और बचाव कार्य के लिए पूरी तरह तैयार है। एक अधिकारी ने बताया कि तूफान के कमजोर पड़ना राहत की बात है पर एहतियात के तौर पर तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की 30 कंपनियां तैनात की जायेंगी। राहत और बचावकेंद्र भी बनाए गए हैं। 

लोगों को समुद, तटीय इलाकों में नहीं जाने देने के लिए एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। उधर, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मौजूदा परिस्थिति में कल राजकोट में भारत बंगलादेश के बीच होने वाले टी 20 क्रिकेट मैच देखने के अपने कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। 

इस मैच पर भी मौसम के चलते खतरा मंडरा रहा है। सौराष्ट्र क्षेत्र से लगे केंद्रशासित प्रदेश दीव में भी तूफान के तट के काफी निकट तक पहुंचने के चलते व्यापक तैयारियां की गयी है। वहां एनडीआरएफ की पांच कंपनियां तैनात की जा रही हैं। तटवर्ती इलाकों से पर्यटकों और अन्य लोगों को हटने के आदेश दिए गए हैं। ऐसे क्षेत्रों में पुलिस भी तैनात की जा रही है।