BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 27 पर पहुंची, हालात अभी भी तनावपूर्ण ◾कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री मोदी पर कसा तंज, कहा- अगर शाह पर भरोसा नहीं तो बर्खास्त क्यों नहीं करते◾दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾राजस्थान के बूंदी में नदी में बस गिरने से 24 लोगों की मौत, मृतकों में 3 बच्चे शामिल◾दिल्ली के तनावपूर्ण इलाके छावनी में तब्दील, सुरक्षा बलों के फ्लैगमार्च के साथ स्पेशल सीपी ने किया दौरा◾

गंगोत्री धाम में प्लास्टिक में पैक 'धूप-अगरबत्ती' से नहीं होगी पूजा

उत्तरकाशी : गंगोत्री धाम को प्रदूषण से बचाने के लिए मंदिर समिति ने प्लास्टिक में पैक धूप-अगरबत्ती और प्लास्टिक कवर वाले पत्तलों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। यह रोक कपाट खुलने के दिन से प्रभावी हो जाएगी। बता दें कि सात मई को गंगोत्री धाम के कपाट खुलने हैं। गंगोत्री धाम समिति के सदस्यों का कहना है कि एनजीटी ने गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए एक फरवरी 2016 में गोमुख से हरिद्वार तक प्लास्टिक के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद गंगोत्री और गोमुख में प्लास्टिक या पॉलीथिन पूरी तरह से प्रतिबंध है। इसे ध्यान में रखते हुए ही यह कदम उठाया गया। समिति ने इस बारे में दुकानदारों और होटल व्यवसायियों को भी सख्त हिदायत दी है।

गंगोत्री धाम समिति अध्यक्ष सुरेश सेमवाल और सह सचिव राजेश सेमवाल ने बताया कि इस बैठक में गंगोत्री धाम में सर्वसम्मति से प्लास्टिक रैपर वाली धूप और अगरबत्ती तथा गोल्डन-सिल्वर प्लास्टिक कवर वाले पत्तलों पर रोक लगाए जाने का फैसला लिया गया है। स्थानीय दुकानदारों से इस प्रकार की सामग्री न बेचने के लिए सहयोग मांगा गया है। यदि दुकानदारों ने सहयोग नहीं किया तो अगले साल से जुर्माने का प्रावधान किया जाएगा।

पिछले साल तक श्रद्धालु पांच से दस रुपये वाली प्लास्टिक में पैक अगरबत्ती का इस्तेमाल पूजा-अर्चना में करते थे। मगर, इस्तेमाल नहीं होने पर यह सामग्री जला दी जाती थी। ऐसे में इससे निकलने वाली जहरीली गैस से पूरे वातावरण में विपरीत असर पड़ रहा था। इसलिए प्लास्टिक में पैक पूजन सामग्री पर रोक का निर्णय लिया गया।