BREAKING NEWS

किसान आंदोलन को खत्म करने के लिए राकेश टिकैत ने कही ये बात◾DRDO ने जमीन से हवा में मार करने वाली VL-SRSAM मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾बिना कांग्रेस के विपक्ष का कोई भी फ्रंट बनना संभव नहीं, संजय राउत राहुल गांधी से मुलाकात के बाद बोले◾केंद्र की गलत नीतियों के कारण देश में महंगाई बढ़ रही, NDA सरकार के पतन की शुरूआत होगी जयपुर की रैली: गहलोत◾अमरिंदर ने कांग्रेस पर साधा निशाना, अजय माकन को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त करने पर उठाए सवाल◾SKM की बैठक खत्म, क्या समाप्त होगा आंदोलन या रहेगा जारी? कल फाइनल मीटिंग◾महाराष्ट्र: आदित्य ठाकरे ने 'ओमिक्रॉन' से बचने के लिए तीन सुझाव सरकार को बताए, केंद्र को भेजा पत्र◾गांधी का भारत अब गोडसे के भारत में बदल रहा है..महबूबा ने केंद्र सरकार को फिर किया कटघरे में खड़ा, पूर्व PM के लिए कही ये बात◾UP चुनाव: सपा-रालोद आई एक साथ, क्या राज्य में बनेगी डबल इंजन की सरकार, रैली में उमड़ा जनसैलाब ◾बेंगलुरु का डॉक्टर रिकवरी के बाद फिर हुआ कोरोना पॉजिटिव, देश में ओमीक्रॉन के 23 मामलों की हुई पुष्टि ◾समाजवादी पार्टी पर PM मोदी का हमला, बोले-'लाल टोपी' वालों को सिर्फ 'लाल बत्ती' से मतलब◾पीेएम मोदी ने पूर्वांचल को दी 10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात, सपा के लिए कही ये बात◾सदन में पैदा हो रही अड़चनों के लिए सरकार जिम्मेदार : मल्लिकार्जुन खड़गे◾UP चुनाव में BJP कस रही धर्म का फंदा? आनन्द शुक्ल बोले- 'सफेद भवन' को हिंदुओं के हवाले कर दें मुसलमान... ◾नगालैंड गोलीबारी केस में सेना ने नगारिकों की नहीं की पहचान, शवों को ‘छिपाने’ का किया प्रयास ◾विवाद के बाद गेरुआ से फिर सफेद हो रही वाराणसी की मस्जिद, मुस्लिम समुदाय ने लगाए थे तानाशाही के आरोप ◾लोकसभा में बोले राहुल-मेरे पास मृतक किसानों की लिस्ट......, मुआवजा दे सरकार◾प्रधानमंत्री मोदी ने सांसदों को दी कड़ी नसीहत-बच्चों को बार-बार टोका जाए तो उन्हें भी अच्छा नहीं लगता ...◾Winter Session: निलंबन वापसी के मुद्दे पर राज्यसभा में जारी गतिरोध, शून्यकाल और प्रश्नकाल हुआ बाधित ◾12 निलंबित सदस्यों को लेकर विपक्ष का समर्थन,संसद परिसर में दिया धरना, राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित ◾

NHSRCL ने बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए पहला पूरी ऊंचाई वाला बनाया घाट

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने शनिवार को कहा कि उन्होंने 508 किलोमीटर लंबी मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एमएएचएसआर) परियोजना पर पहला पूर्ण ऊंचाई वाला घाट बनाया है, जिसे बुलेट ट्रेन परियोजना के नाम से जाना जाता है।

एनएचएसआरसीएल की प्रवक्ता सुषमा गौड़ ने कहा कि एनएचएसआरसीएल ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर गुजरात के वापी के पास चैनेज 167 पर पहला पूर्ण ऊंचाई वाला घाट बनाकर अपने निर्माण कार्य में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जो महाराष्ट्र, दादर और नगर हवेली और गुजरात को जोड़ने वाले 12 स्टेशनों से होकर गुजरेगा।

उन्होंने कहा, इस गलियारे पर घाट की औसत ऊंचाई लगभग 12-15 मीटर है और इस घाट की सटीक ऊंचाई 13.05 मीटर है, जो लगभग चार मंजिला इमारत के बराबर है। उन्होंने कहा कि घाट पर 183 घन मीटर कंक्रीट की मात्रा और 18.820 मीट्रिक टन स्टील डाला गया था।

गौर ने कहा कि लिफ्ट में विशेष शटरिंग व्यवस्था आठ घंटे में बेहतर गुणवत्ता प्रदान करने वाले गलियारे की प्रमुख विशेषताओं में से एक है। उन्होंने कहा, इस क्षेत्र में चल रहे कोविड -19 महामारी और चल रहे मानसून के मौसम के कारण जनशक्ति और अन्य रसद चुनौतियों की भारी कमी के बावजूद यह प्रमुख निर्माण मील का पत्थर हासिल किया गया है। आने वाले महीनों में ऐसे कई घाटों को बनाने की योजना है पहला हाई स्पीड रेल कॉरिडोर है।

एनएचएसआरसीएल मुंबई और अहमदाबाद के बीच भारत का पहला हाई स्पीड रेल कॉरिडोर बनाने वाली कार्यकारी एजेंसी है। 14 सितंबर, 2017 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने 1.08 लाख करोड़ रुपये (17 अरब डॉलर) की महत्वाकांक्षी परियोजना की आधारशिला रखी थी।

बुलेट ट्रेन के 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 508 किलोमीटर की दूरी लगभग दो घंटे में चलने की उम्मीद है। वर्तमान में मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों को दूरी तय करने में सात घंटे से अधिक समय लगता है जबकि उड़ानों में लगभग एक घंटे का समय लगता है। एनएचएसआरसीएल ने अब तक परियोजना के लिए रेलवे ट्रैक, रेलवे पुल, सुरंग, रेलवे स्टेशन और डिपो के निर्माण के लिए कई निविदाएं प्रदान की हैं।