BREAKING NEWS

कश्मीर से कन्याकुमारी तक लोगों ने कोरोना से लड़ने का लिया संकल्प◾कोविड 19 : कोरोना के खिलाफ एकजुट दिखा भारत, मोदी की अपील पर देशवासियों समेत कई बड़े नेताओं ने जलाए दीये ◾रक्षा प्रमुख अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने दिल्ली में कोविड-19 शिविर का किया दौरा◾उपराज्यपाल ने स्वास्थ्य विभाग को दिए निर्देश, कहा- ऐसे निजी अस्पतालों की करे पहचान जहां हो सके कोविड-19 का इलाज ◾स्वास्थ्य मंत्रालय : देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,577 तक पहुंची, अब तक 83 लोगों की मौत ◾राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के लॉकडाउन तोड़ने का विडियो निकला फर्जी, झूठे दावे के साथ किया गया था वायरल ◾देश के 274 जिले कोरोना वायरस से प्रभावित, मृतकों की संख्या 79 पहुंची : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾कोरोना संकट के मद्देनजर PM मोदी ने सोनिया, प्रणव सहित अन्य शीर्ष नेताओं से फोन पर की बात◾रिलीफ फ्लाइट से मलेशिया भागने की कोशिश कर रहे तबलीगी जमात के 8 संदिग्ध दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर धरे गए◾PM मोदी ने ट्वीट कर रात 9 बजे 9 मिनट के लिए देशवासियों को लाइट बंद करने की याद दिलाई ◾Coronavirus : दुनियाभर में 12 लाख से अधिक पॉजिटिव केस की पुष्टि, लगभग 65,000 लोगों की अब तक मौत◾कोरोना संदिग्ध ने दिल्ली AIIMS की तीसरी मंजिल से लगाई छलांग, पैरों में हुआ फ्रैक्चर◾जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटे में मुठभेड़ में सेना द्वारा मारे गए 9 आतंकवादी, जवाबी कार्यवाही जारी ◾दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के 2 नर्सिंग स्टाफ कोरोना संक्रमित, अब तक कुल 6 मामले आए सामने◾PM मोदी की अपील पर आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए देश भर की लाइट होंगी बंद◾जमातियों का जमघट : देर रात इंडोनेशियाई की 5 महिला मौलवी सहित मस्जिद में छिपे 15 दबोचे गए◾कोरोना वायरस : देश में संक्रमितों की संख्या 3,300 के पार, 77 लोगों की मौत की पुष्टि ◾अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या 3 लाख के पार हुई, इटली में 15362 लोगों की मौत ◾कोविड-19: दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 445, उनमें से 301 लोग हुए थे निजामुद्दीन के कार्यक्रम में शामिल ◾लॉकडाउन : शहर में फंसे विदेशियों के लिए ट्रांजिट पास जारी करेगी दिल्ली सरकार◾

अब ड्रोन से होगी वन संपदा की निगरानी

लालकुआं : अब राज्य में अवैध खनन, पातन, अतिक्रमण, वनाग्नि समेत तमाम अवैध कार्यों को रोकने के लिए वन विभाग ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल करेगी। जिसके लिए आइआइडी के प्रशिक्षकों के द्वारा पश्चिमी वृत के पांचों प्रभागों के दो-दो वन कर्मियों को ट्रेनिंग देकर ड्रोन कैमरे को उड़ाना सिखा दिया है। अवैध खनन व पातन को रोकने के लिए वन विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। माफिया वन विभाग की गाड़ी को देखते ही फरार हो जाता है। इसके अलावा जंगल के भीतर लगने वाली आग पर नजर रखना भी काफी चुनौतीपूर्ण था।

हिंसक वन्य जीवों की लोकेशन ट्रेस करना भी खतरे से खाली नहीं था। यही नहीं जंगल के अंदर होने वाले वैध व अवैध क्रिया कलापों पर भी नजर रखना चुनौतीपूर्ण था। इसी को देखते हुए वन विभाग ने जंगल में ड्रोन कैमरे से नजर रखने का प्लान तैयार किया है। जिसके तहत पूरे राज्य के प्रत्येक वन प्रभाग से दो वन कर्मियों को ड्रोन उड़ाने में पारंगत किया जा रहा है। इसी क्रम में पिछले दिनों पश्चिमी वृत के पांच प्रभागों के दस वन कर्मियों को इंडियन इंस्ट्टीयूट ऑफ ड्रोन नई दिल्ली के प्रशिक्षकों प्रोजेक्ट मैनेजर अतुल भगत, ड्रोन इंजीनियर रामशरद कुमार, जयसूर्या, विनोद द्वारा पांच दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद वन कर्मियों द्वारा रविवार को गौला नदी में ड्रोन उड़ाने का अभ्यास कराया गया।

उत्तराखंड फॉरेस्ट ड्रोन फोर्स बनींः सूबे के जंगलों पर ड्रोन कैमरे से नजर रखने के लिए प्रमुख वन संरक्षक जयराज की अध्यक्षता में 21 दिसंबर 2018 को उत्तराखंड फॉरेस्ट ड्रोन फोर्स का गठन किया गया था। रविवार को उसमें संशोधन कर इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी डेपलपमेंट एजेंसी देहरादून के निदेशक के अलावा वन संरक्षक यमुना वृत पीके पात्रों, वन संरक्षक पश्चिमी वृत पराग मधुकर धकाते, वन संरक्षक अमित वर्मा व उप वन संरक्षक तराई पूर्वी वन प्रभाग नितीशमणी त्रिपाठी को सदस्य बनाया गया है।

इस टीम में पहले वन संरक्षक अमित वर्मा के स्थान पर मुख्य वन संरक्षक वन्य जीव प्रशासन व संरक्षण सुरेंद्र मेहरा को रखा गया था। उप वन संरक्षक तराई पूर्वी वन प्रभाग नितीशमणि त्रिपाठी ने बताया कि पश्चिमी वृत के पांचों प्रभागों के दस कर्मचारियों को ड्रोन उड़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जा चुका है।