BREAKING NEWS

PM मोदी ने 15 से 18 वर्ष आयु के 50 प्रतिशत से अधिक युवाओं को टीके की पहली खुराक लगाए जाने की सराहना की◾यूपी : जे पी नड्डा का बड़ा ऐलान, 'अपना दल' और निषाद पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी भाजपा◾हरक सिंह की वापसी पर कांग्रेस में बढ़ी अंदरूनी कलह, बागी को ठहराया 'लोकतंत्र का हत्यारा', पूछे ये सवाल ◾समाजवादी पार्टी के नेताओं को भी पता है कि उनकी बेटियां एवं बहुएं भाजपा में सुरक्षित हैं : केन्द्रीय मंत्री ठाकुर ◾त्रिवेंद्र रावत ने चुनाव लड़ने से किया इंकार, नड्डा को लिखा पत्र, कहा- BJP की वापसी पर करना चाहता हूं फोकस ◾मुलायम परिवार में BJP की बड़ी सेंधमारी, अपर्णा यादव के बाद प्रमोद गुप्ता थामेंगे कमल, SP पर लगाए ये आरोप ◾PM मोदी, योगी और शाह समेत पार्टी के कई बड़े नेता BJP के स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल, जानें पूरी लिस्ट ◾महाराष्ट्र: मुंबई में कोविड की स्थिति नियंत्रित, BMC ने हाईकोर्ट को कहा- घबराने की कोई बात नहीं◾राहुल गांधी ने साधा PM पर निशाना, बोले- LAC पर चीन द्वारा निर्मित पुल का उद्घाटन कहीं मोदी न कर दें ◾बाटला हाउस में मरे लोग आतंकी नहीं, तौकीर रजा ने किया कांग्रेस का समर्थन, राहुल-प्रियंका को बताया सेक्युलर ◾दिल्ली : त्रिलोकपुरी में संदिग्ध बैग से मिला लैपटॉप और चार्जर, कुछ देर के लिए मची अफरातफरी◾अखिलेश ने अपर्णा को BJP में शामिल होने पर दी बधाई, बोले- नेता जी ने की रोकने की बहुत कोशिश, लेकिन... ◾दिल्ली: संक्रमण दर में आई कमी, जैन बोले- पाबंदियां कम करने से पहले होगा कोरोना की स्थिति का आकलन ◾भारत में यूएई जैसे हमले की योजना बना रहा ISI, चीन से ड्रोन खरीद रहा पाकिस्तान◾मुलायम सिंह का आशीर्वाद लेकर BJP में शामिल हुई अपर्णा, बोलीं- परिवार से विमुख नहीं, मैं स्वतंत्र हूं... ◾अमित पालेकर होंगे आगामी गोवा विधानसभा चुनाव में AAP का CM फेस, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान ◾भारत में 15 फरवरी तक चरम पर होगा ओमीक्रॉन, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने किया दावा- तीसरी लहर जल्द हो सकती है समाप्त◾उत्तराखंड चुनाव: कांग्रेस की CEC बैठक में 70 सीटों पर होगा फैसला, जल्द जारी होगी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट ◾श्रीलंका के तमिल नेताओं ने PM मोदी को लिखा पत्र, 13वें संशोधन को लागू करने की मांग की, जानें पूरा मामला◾UP: हाथरस पीड़ित का परिवार नहीं लड़ेगा विधानसभा चुनाव, कहा- पहले हमें इंसाफ दिलाओ◾

मध्य प्रदेश में तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, EC ने तारीखों का किया ऐलान

मध्य प्रदेश में काफी उथल-पुथल के बाद आखिरकार आज, शनिवार को राज्य के निर्वाचन आयुक्त बंसत प्रताप सिंह ने आज त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 202।22 के लिये निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा की है। आधिकारिक जानकारी में श्री सिंह ने बताया कि निर्वाचन की घोषणा होते ही ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है, जो कि परिणाम घोषित होने तक प्रभावशील रहेगी। आदर्श आचरण संहिता के प्रावधान राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों, शासकीय विभागों एवं कर्मियों तथा त्रि-स्तरीय पंचायतों के पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों पर लागू होगी।  

मतदान की तीन तारीखें ये है 

यद्यपि पंचायत निर्वाचन गैर-दलीय आधार पर हो रहे है, परंतु आचार संहिता के प्रावधान राजनैतिक दलों पर सामान्य रूप से लागू होंगे। मतदान तीन चरणों में 6 जनवरी, 28 जनवरी और 16 फरवरी 2022 में होंगे। 

तृतीय चरण के लिये 30 दिसम्बर को शुरू होगा 

निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने का कार्य प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 13 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 30 दिसम्बर को शुरू होगा। नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 20 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 6 जनवरी है। नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 21 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 7 जनवरी को होगी। 

नाम वापस लेने की अंतिम तारीख  

अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख और निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन प्रथम और द्वितीय चरण के लिये 23 दिसम्बर और तृतीय चरण के लिये 10 जनवरी को अपराहृ 3 बजे तक है। मतदान (यदि आवश्यक हों) प्रथम चरण के लिये 6 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये 28 जनवरी और तृतीय चरण के लिये 16 फरवरी 2022 को सुबह 7 बजे से अपराहृ 3 बजे तक होगा। 

AAP नेता राघव चड्ढा ने लगाया CM चन्नी पर आरोप, बोले- कांग्रेस सरकार खनन माफिया को संरक्षण दे रही

पंच और सरपंच पद के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 

मतदान केन्द्र पर पंच और सरपंच पद के लिये मतगणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद की जाएगी। जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य की विकासखण्ड मुख्यालय पर ईव्हीएम से मतगणना प्रथम चरण के लिये 10 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये एक फरवरी और तृतीय चरण के लिये 20 फरवरी 2022 को सुबह 8 बजे से की जाएगी। 

पंच और सरपंच पद के निर्वाचन परिणाम की घोषणा प्रथम चरण के लिये 11 जनवरी, द्वितीय चरण के लिये 2 फरवरी और तृतीय चरण के लिये 21 फरवरी 2022 को सुबह 10:30 बजे से की जाएगी। जनपद पंचायत सदस्य के लिये निर्वाचन परिणाम की घोषणा प्रथम, द्वितीय और तृतीय चरण के लिये 22 फरवरी को और जिला पंचायत सदस्यों के लिये 23 फरवरी 2022 को सुबह 10:30 बजे से की जाएगी। 

भोपाल-इंदौर मेंं एक ही चरण में होंगे चुनाव  

राज्य निर्वाचन आयुक्त सिंह ने कहा कि भोपाल-इंदौर सहित हरदा, निवाड़ी और ग्वालियर जिलों मेंं एक ही चरण में पंचायत चुनाव होंगे तो जबलपुर, बुरहानपुर, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, श्योपुर, देवास में दो चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। 55000 ईवीएम से मतदान होगा और सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक ही मतदान होगा। पंच और सरपंच का मतदान मतपत्रों से होंगे। 

शिवराज सरकार द्वारा पंचायतों के परिसीमन को निरस्त किए जाने पर आपत्ति की थी 

पंचायत चुनाव की तारीखों के ऐलान पर कांग्रेस ने विरोध शुरू कर दिया है।शनिवार को सुबह ही वरिष्ठ अधिवक्ता और राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा सहित अन्य अधिवक्ताओं ने पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट में याचिका पर सुनवाई के दौरान शिवराज सरकार द्वारा पंचायतों के परिसीमन को निरस्त किए जाने पर आपत्ति की थी। 

अदालत ने इसमें दो सप्ताह में सरकार से जवाब मांगा था। इस बीच शाम को राज्य निर्वाचन आयोग के चुनाव की तारीखों के ऐलान पर कांग्रेस - भाजपा आमने सामने आ गए हैं। प्रदेश भाजपा के मंत्री रजनीश अग्रवाल ने कहा है कि पंचायत चुनाव दलीय आधार पर नहीं होते और राज्य निर्वाचन आयोग संवैधानिक संस्था व स्वतंत्र है। 

कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर लगाया आरोप  

वहीं, कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता व चुनाव कार्य प्रभारी जेपी धनोपिया ने आरोप लगाया है कि सरकार को हर पांच साल में पंचायतों के परिसीमन के बाद चुनाव कराए जाने चाहिए। यह कानूनी प्रावधान है लेकिन सरकार बिना परिसीमन किए चुनाव करा रही है। 

इसको लेकर हाईकोर्ट में भी सुबह ही सुनवाई हुई थी तो सरकार को इतनी जल्दी क्या थी। भाजपा राजनीति कर रही है और वह दिखाना चाहती है कि वह तो पंचायत चुनाव कराना चाहती है। मगर अदालत में सरकार जवाब नहीं दे पाएगी तो चुनाव नहीं हो पाएंगे।