BREAKING NEWS

अयोध्या के विवादित ढांचा को ढहाए जाने के मामले में कल्याण सिह को समन जारी◾‘Howdy Modi’ के लिए ह्यूस्टन तैयार, 50 हजार टिकट बिके ◾‘Howdy Modi’ कार्यक्रम के लिए PM मोदी पहुंचे ह्यूस्टन◾प्रधानमंत्री का ह्यूस्टन दौरा : भारत, अमेरिका ऊर्जा सहयोग बढ़ाएंगे ◾क्या किसी प्रधानमंत्री को ऐसे बोलना चाहिए : पाक को लेकर मोदी के बयान पर पवार ने पूछा◾कश्मीर पर भारत की निंदा करने के लिये पाकिस्तान सबसे ‘अयोग्य’ : थरूर◾राजीव कुमार की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज ◾AAP ने अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने में देरी पर ‘धोखा दिवस’ मनाया ◾ शिवसेना, भाजपा को महाराष्ट्र चुनावों में 220 से ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा◾आधारहीन है रिहाई के लिए मीरवाइज द्वारा बॉन्ड पर दस्तखत करने की रिपोर्ट : हुर्रियत ◾TOP 20 NEWS 21 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रामदास अठावले ने किया दावा - गठबंधन महाराष्ट्र में 240-250 सीटें जीतेगा ◾कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया आंदोलन ◾फडणवीस बोले- भाजपा और शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, मैं दोबारा मुख्यमंत्री बनूंगा◾चुनावों में जनता के मुद्दे उठाएंगे, लोग भाजपा को सत्ता से बाहर करने को तैयार : कांग्रेस◾चुनाव आयोग का ऐलान, महाराष्ट्र-हरियाणा के साथ इन राज्यों की 64 सीटों पर भी होंगे उपचुनाव◾महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 24 को आएंगे नतीजे◾ISRO प्रमुख सिवन ने कहा - चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छे से कर रहा है काम◾विमान में तकनीकी खामी के चलते जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में रुके PM मोदी, राजदूत मुक्ता तोमर ने की अगवानी◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन◾

अन्य राज्य

प्रधानमंत्री रांची की धरती से किसान, दुकानदारों एवं स्वरोजगार पेंशन योजना की देश को देंगे सौगात:रघुवर दास

रांची : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 सितम्बर को झारखण्ड की धरती से पूरे देश को तीन बड़ी योजनाओं की सौगात देंगे। रांची में आयोजित होनेवाले समारोह में वे प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ प्रधानमंत्री झारखण्ड विधानसभा के नये भवन एवं साहेबगंज में मल्टीमॉडल बंदरगाह का उद्घाटन करेंगे और 1238 करोड़ की लागत से बनने वाली झारखण्ड सचिवालय के नए भवन का शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज सूचना भवन में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। 

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजयेपी ने जिस उदेश्य के साथ झारखंड को अलग राज्य बनाया था। उन्हीं के सपनों का झारखंड बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड से ही कई बड़ी योजनाओं की शुरुआत कर रहे हैं। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि किसानों के जीवन में सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के लिए मासिक पेंशन के रूप में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लागू की जा रही है। इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा। किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद ?3000 रुप, मासिक पेंशन मिलेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए झारखंड में एक लाख नौ हजार से अधिक किसानों का पंजीकरण हो चुका है। 

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री 12 सितम्बर को देश के खुदरा व्यापारिक दुकानदार एवं स्वरोजगार पेंशन योजना की भी शुरुआत करेंगे। भारत की आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने देश के खुदरा व्यापार करने वाले दुकानदार स्वरोजगार करने वाले को पेंशन की योजना से जोडऩे की पहल की है। इसके तहत् 18 से 40 वर्ष के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुप, प्रतिमाह पेंशन मिलेगा। प्रधानमंत्री इस मौके पर देश के जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का आनलाइन शिलान्यास करेंगे। इसमें झारखण्ड के 13 जिलों में 69 एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को शहरों की तरह ही गांव में ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसी लिए एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं। जनजातीय क्षेत्रों का विकास सरकार की विशेष प्राथमिकता है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इसी दिन ही प्रधानमंत्री झारखंड विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन करेंगे औऱ नए सचिवालय भवन का भी शिलान्यास करेंगे उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य के गठन के 19 सालों के बाद झारखंड की सबसे बड़ी पंचायत को अपना भवन मिलने जा रहा है। 2014 में मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद झारखंड का अपना विधानसभा भवन हो यह मेरी प्राथमिकता थी अब यह सपना साकार होने जा रहा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानंत्री श्री मोदी ने साहेबगंज में मल्टी मोडल टर्मिनल का शिलान्यास किया था और अब उन्हीं के हाथों 12 सितंबर को इसका उद्घाटन हो रहा है। इस मल्टी मोडल टर्मिनल के शुरु होने से संथाल परगना इलाके में औद्योगिक औऱ व्यापारिक विकास के नए दरवाजे खुलेंगे। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर हजारों स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। संथाल के साथ पूरे राज्य में विकास की गति तेज होगी।