BREAKING NEWS

यमन के हूती विद्रोहियों को फिर से आतंकवादी समूह घोषित करने पर विचार कर रहा हैअमेरिका : बाइडन◾गोवा चुनाव के लिए BJP की पहली लिस्ट, मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल को नहीं दिया गया टिकट◾UP चुनाव में आमने-सामने होंगे योगी और चंद्रशेखर, गोरखपुर सदर सीट से मैदान में उतरने का किया ऐलान ◾कांग्रेस की पोस्टर गर्ल प्रियंका BJP में शामिल, कहा-'लड़की हूं लड़ने का हुनर रखती हूं'◾लापता लड़के का पता लगाने के लिए भारतीय सेना ने हॉटलाइन पर चीन से किया संपर्क, PLA से मांगी मदद ◾UP विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, महिलाओं को 40% टिकट ◾BJP की बड़ी सेंधमारी, मुलायम के साढू प्रमोद गुप्ता ने थामा कमल, बोले- अखिलेश ने नेताजी को बना रखा बंधक◾NEET Case: SC ने कहा- पिछड़ेपन को दूर करने के लिए आरक्षण जरूरी, हाई स्‍कोर योग्‍यता का मानदंड नहीं ◾दिल्ली में सर्दी-बारिश का डबल अटैक, 21 से 23 जनवरी तक हल्की बारिश की संभावना, दृश्यता में आई कमी ◾नीलाम हुई गरीब किसान की जमीन..., राकेश टिकैत ने की परिवार से मुलाकात, प्रशासन ने उठाया यह कदम ◾BJP सांसद वरुण गांधी ने विकास के दावों पर उठाए सवाल, कहा-चुनावी राज्यों में बढ़ी बेरोजगारी ◾'सुरक्षा जहां, बेटीयां वहां', BJP ने अपर्णा यादव और संघमित्रा मौर्य को बनाया नई पोस्टर गर्ल◾चीनी सेना ने सीमा से भारतीय युवक को किया अगवा, राहुल बोले-PM की बुज़दिल चुप्पी ही उनका बयान◾कांग्रेस की पोस्टर गर्ल प्रियंका आज ज्वाइन कर सकती हैं BJP, टिकट नहीं मिलने से हैं नाराज◾Today's Corona Update : कोरोना के नए मामलों ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा मामले हुए दर्ज◾वैश्विक स्तर पर नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 33.71 करोड़ पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा◾असम-मेघालय सीमा विवाद को लेकर अमित शाह से आज मिलेंगे मेघालय CM संगमा और असम सीएम हिमंत◾देश में अब तक कोविड रोधी टीके की 159.54 करोड़ से ज्यादा दी गई खुराक , स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी ◾जल्द ही बाजार में भी मिल सकेंगी Covishield और Covaxin , सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला◾चीनी सेना ने सीमा से भारतीय युवक का किया अपहरण , MP तापिर गाओ ने मोदी सरकार से लगाई मदद की गुहार◾

नक्सलियों पर नकेल कसने रायपुर में बनेगी रणनीति

रायपुर : छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित राज्यों के लिए एक्शन प्लान बनेगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में 5 राज्यों के मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव इस बैठक में शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक अब राज्य के बस्तर क्षेत्र समेत अन्य सम्बंधित राज्यों में माओवादियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन शुरू होगा। छत्तीसगढ़ केंद्र होने की वजह से यहां रणनीति तैयार की जाएगी।

 हालांकि राज्य सरकार दावा करती रही है कि प्रदेस मे बिते एक साल में नक्सली गतिविधियों में कमी आई है। इसके बावजूद राज्य का बस्तर अंचल नक्सल नेताओं का सुरक्षित ठिकाना माना जाता है। यहां नए सिरे से फोर्स को समन्वय के साथ रणनीतिक दिशा निर्देश दिए जाएंगे। राज्य में नक्सल प्रभावित जिलों के कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां नक्सली अपनी गतिविधियां कर दहशत फैलाते रहे हैं।

 अब गृह मंत्री की मौजूदगी में सभी राज्यो की जमीनी हकीकत से केंद्र सरकार रूबरू होगी। वहीं भौगोलिक परिस्थितियों के लिहाज से भी तैयारी की जायेगी। केंद्रीय गृह मंत्री जरूर नक्सल मामलों में प्रभावित राज्यो की बैठक लेंगे। 

इसके बावजूद नागरिकता संशोधन कानून के अलावा एनआरसी के मामले में भी गृह मंत्री के  संकेतों को अहम माना जा रहा है। कांग्रेस शाषित राज्य होने की वजह से छत्तीसगढ़ सीएए के खिलाफ है। राज्य की विधानसभा में भी सरकार इसके खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी में है फिलहाल विधि विभाग की तरफ से परीक्षण की प्रक्रिया चल रही है। मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलते ही यह प्रस्ताव बजट सत्र के दौरान लाया जाएगा।