BREAKING NEWS

नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति◾बीजेपी ने छह सीटें जीतने के साथ कर्नाटक विधानसभा में बहुमत किया हासिल ◾झारखंड में बोले राहुल- सत्ता में आने पर लोगों को जल, जंगल और जमीन लौटाया जाएगा◾कांग्रेस ने धर्म के आधार पर देश विभाजन किया जिसके कारण नागरिकता कानून में संशोधन की जरूरत पड़ी : अमित शाह◾अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया भारत और संविधान का अपमान◾झारखंड में बोले PM मोदी- कांग्रेस कभी भी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरी◾गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में पेश किया नागरिकता संशोधन विधेयक◾शिवसेना नागरिकता संशोधन विधेयक का करेगी समर्थन: संजय राउत ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर बुधवार को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾कर्नाटक उपचुनाव : कांग्रेस नेता शिवकुमार ने मानी हार, बोले-लोगों ने दलबदलुओं को किया स्वीकार◾विभाजनकारी चालक के साथ कैब की सवारी है ‘कैब’ विधेयक: कपिल सिब्बल ◾शिवसेना ने केंद्र पर लगाया हिंदुओं-मुसलमानों का ‘अदृश्य विभाजन’ करने का आरोप◾कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्मदिन आज, PM मोदी समेत कई नेताओं ने दी बधाई◾दिल्ली: अनाज मंडी में 24 घंटे बाद फिर लगी इमारत में आग, मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां◾कर्नाटक उपचुनाव : येदियुरप्पा का दावा- भाजपा जीतेगी 15 में से 13 सीटें◾कर्नाटक उपचुनाव : मतगणना जारी, परिणाम तय करेंगे BJP का भविष्य ◾

अन्य राज्य

परंपराओं को बढ़ावा देकर होगा रिवर्स पलायन

 getway ut

पौड़ी : पलायन से जूझ रहे पहाड़ में परंपराओं से जोड़कर रिवर्स पलायन की कवायद के बीच भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा और उत्तराखंड के विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल पौड़ी जिले के नकोट गांव पहुंचे। यहां उन्होंने ग्रामीणों के साथ दीपावली के 11 दिन बाद पड़ने वाला पर्व इगास (बूढी दीपावली) मनाया। इस अवसर पर उन्होंने कहा,  परंपराओं को बढ़ावा देकर ही पहाड़ों में रिवर्स पलायन की कल्पना को साकार किया जा सकता है। 

नकोट राज्य सभा सदस्य अनिल बलूनी का गांव है। दरअसल, इन दिनों सांसद अनिल बलूनी बीमार हैं और स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। ऐसे में भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा और विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल अनिल बलूनी के प्रतिनिधि के तौर पर इगास मानने नकोट पहुंचे। दोनों नेता दोपहर करीब 12 बजे गांव पहुंचे तो ग्रामीणों ने उनका परंपरागत तरीके  से भव्य स्वागत किया। 

सांसद बलूनी के घर पर दोनों नेताओं ने उनकी चाची  सुलोचना देवी से मुलाकात भी की। इसके बाद गो पूजा की गई और चंद्रबदनी मंदिर में भी पूजा-अर्चना की गई। पारंपरिक नृत्य देख दोनों नेता अभिभूत हो गए। संबित पात्रा ने कहा कि बलूनी स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं और जल्द ही गांव  लौटेंगे। उन्होंने कहा कि परंपराओं को बढ़ावा देकर ही पहाड़ों में रिवर्स  पलायन की कल्पना को साकार किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम 'कौशल विकास' पलायन पर अंकुश में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इससे लोगों को गांव के आसपास ही रोजगार मिलेगा और उन्हें पलायन नहीं करना पड़ेगा।विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि इगास पर्व पहाड़ की सांस्कृतिक धरोहर भी है। उन्होने सभी को पर्व की शुभकामनाएं भी दी। कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक मुकेश कोली, निर्वतमान ब्लाक प्रमुख सुनील लिंगवाल, जिला पंचायत सदस्य मुकेश बिष्ट भी उपस्थित थे।