BREAKING NEWS

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू◾आज का राशिफल (14 अगस्त 2022)◾‘हर घर तिरंगा’ मुहिम को मिली प्रतिक्रिया से बहुत खुश एवं गौरवान्वित हूं : PM मोदी◾उद्धव ने CM शिंदे पर साधा निशाना , कहा - शिवसेना कोई खुले में रखी चीज नहीं कि कोई उसे उठा ले जाए◾Independence Day : देशभक्ति के जोश में डूबी दिल्ली, तिरंगे से जगमगाती प्रतिष्ठित इमारतें◾सावधान ! चीनी मांझे का खतरा बरकरार : कुछ लोगों की जा चुकी है जान , कई लोग घायल◾हर घर तिरंगा अभियान : मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय पर फहराया तिरंगा ◾CM योगी ने वीर जवानों की सराहना की , कहा - देश के लिए बलिदान देने की जरूरत पड़ी, तो जवानों ने कभी संकोच नहीं किया◾NGT चीफ और जयराम रमेश ने उपराष्ट्रपति धनखड़ से की मुलाकात ◾विपक्ष के 11 दलों ने ईवीएम, धनबल और मीडिया के ‘दुरुपयोग’ के खिलाफ लड़ने का किया संकल्प◾ पाक : बारूदी सुरंग हमले में एक जवान की मौत, दो घायल◾ केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोलीं- लोगों से अपने घरों पर तिरंगा फहराने का आग्रह करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं मोदी ◾J-K News: जम्मू कश्मीर में आतंकियों का कहर! श्रीनगर में ग्रेनेड हमले में CRPF का एक जवान घायल◾जयराम ठाकुर ने कहा- पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग से केंद्र को अवगत कराऊंगा◾ उपराज्यपाल सिन्हा का दावा - आतंकवाद के ताबूत में आखिरी कील ठोकेगी सरकार◾Delhi: सिसोदिया ने कहा- स्कूलों के छात्र उद्यमिता......... कम उम्र में स्टार्ट-अप स्थापित कर रहे◾16 को होगा महागठबंधन सरकार का शपथ ग्रहण समारोह, कांग्रेस की भागीदारी तय ◾तिरंगा अभियान पर मोदी की मां ने बढ़ चढ़कर लिया भाग, पीएम की मां ने बाटे तिरंगे◾आत्मनिर्भर चाय वाली मोना पटेल की चर्चा देश में होगी और वह ब्रांड बनेगी:चिराग पासवान◾हिमाचल में सामूहिक धर्मांतरण जिहाद-रोधी विधेयक ध्वनिमत से पारित ◾

RSS देश के मौजूदा हालात पर गंभीर, संघ में बड़े स्तर पर हुआ फेरबदल

भोपाल (मनीष शर्मा) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देश के मौजूदा हालात पर बहुत गंभीर नजर आ रहा है। संघ में बड़े स्तर पर फेरबदल हुआ है। चित्रकूट में हो रहे महामंथन में राम मंदिर का निर्माण, कोरोना और देश की राजनीति के मुद्दे हावी रहे। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बैठक में राम मंदिर निर्माण पूर्ण पारदर्शिता से हो इसके बारे में मंथन किया गया और राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव चंपत राय को भी कड़ी समझाइश दी गई तथा चेतावनी दी कि किसी भी प्रकार का गलत काम बर्दाश्त नहीं होगा। 

कोरोना के कारण देश में भाजपा की जो छवि खराब हुई है उस पर भी बैठक में मंथन हुआ तथा संघ प्रमुख ने कोरोना से प्रभावित अधिक से अधिक लोगों की मदद पहुंचाने को लेकर इस बैठक में चर्चा की। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चाहता है कि कोरोना की तीसरी लहर यदि आती है तो पूरे देश में व्यापक इंतजाम हो इसमें केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार है कोई कसर ना छोड़े। संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आरएसएस कार्यकर्ताओं को भी घर घर पहुंच कर लोगों की मदद करने के निर्देश दिए हैं।

▪️आरएसएस में बदलाव-

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की चित्रकूट बैठक में अहम फैसले हुए हैं। संघ और बीजेपी के बीच समन्‍वय देखने की जिम्मेदारी सह सरकार्यवाह अरुण कुमार को दी गई है। इसके अलावा बंगाल और ओडिशा के क्षेत्र प्रचारक प्रदीप जोशी को अखिल भारतीय सह सम्पर्क प्रमुख बनाया गया है। पहले डॉ. कृष्ण गोपाल के जिम्मे यह कार्य था। 

उन्होंने एक अन्य संयुक्त महासचिव कृष्ण गोपाल का स्थान लिया है, जो 2015 से इस जिम्मेदारी को संभाल रहे थे। गोपाल ने सुरेश सोनी का स्थान लिया था, जिन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के बाद करीब एक दशक तक समन्वय की जिम्मेदारी संभाली थी। सोनी को प्रभावी समन्वयक के रूप में देखा जाता है। उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान नरेंद्र मोदी को भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

चित्रकूट बैठक में हुई घोषणा 

मध्य प्रदेश के चित्रकूट में आरएसएस के पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं की चल रही बैठक में अरुण कुमार को समन्वयक बनाने संबंधी संगठनात्मक बदलाव की घोषणा की गई। संपर्क करने पर आरएसएस प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने इसकी पुष्टि की और कहा कि अरुण कुमार भाजपा सहित राजनीतिक मुद्दों के लिए संघ के समन्वयक होंगे। उन्होंने कहा कि यह एक नियमित प्रक्रिया है और संघ अपने कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी में बदलाव करता रहता है।

9-10 जुलाई की बैठक में शामिल हुए संघ प्रमुख भागवत 

इस साल की शुरुआत में, आरएसएस ने दत्तात्रेय होसबोले को महासचिव और अरुण कुमार के साथ रामदत्त चक्रधर को संयुक्त महासचिव के रूप में पदोन्नत करके अपने संगठनात्मक ढांचे में बदलाव किया था। दिनांक 9-10 जुलाई को 11 क्षेत्रों के ‘क्षेत्र प्रचारक’ तथा सह क्षेत्र प्रचारकों की बैठक हुई जिसमें सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले एवं सभी पांचों सह सरकार्यवाह उपस्थित रहे।