BREAKING NEWS

दिल्ली सरकार ने जारी किया बुलेटिन ; दिल्ली में बचा है कोविड टीके का आठ दिन का स्टॉक◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 3,586 नए मामले आए सामने , 67 लोगों की हुई मौत◾टीके लेने वाले यात्रियों के लिए ब्रिटेन ने नियमों में छूट दी, भारत-ब्रिटेन मार्ग पर भी कुछ छूट◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 71 साल के हुए ; देश-विदेश के नेताओं ने दीं शुभकामनाएँ◾कोविड टीकाकरण में बना विश्व रिकॉर्ड, एक दिन में लगे सवा दो करोड़ से ज्यादा टीके◾उप्र में पांच साल में बेरोजगारी दर 17 प्रतिशत से घटकर चार-पांच प्रतिशत रह गई : योगी◾जीएसटी काउंसिल बैठक: कई दवाईयां GST मुक्त, पेट्रोल-डीजल पर लिया ये फैसला◾बिना समझौते के बनी तालिबान सरकार, दुनिया सोच-समझकर फैसला ले : PM मोदी◾बंटवारे के समय बरती जाती सावधानियां तो करतापुर साहिब पाकिस्तान में नहीं भारत में होता: राजनाथ सिंह ◾शोएब ने न्यूजीलैंड पर खेल की हत्या करने का लगाया आरोप, बाबर आजम बोले- श्रृंखला रद्द होने से निराश हूं◾प्रियंका की यूपी सरकार से मांग, कहा- मूसलाधार बारिश से नुकसान झेलने वाले किसानों को मिले मुआवजा◾नितिन गडकरी हर महीने यूट्यूब से चार लाख रुपये कमा रहे, बताया कैसे मिल रहा फायदा◾दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 33 नए मामले सामने आए, 56 लोग ठीक हुए और 1 की मौत◾स्मृति ईरानी का कांग्रेस पर तंज, कहा- उन्होंने कभी अमेठी का भला नहीं किया ◾अब्बास नकवी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- UP में अपराधियों की हिरासत” बनाम “अपराध की हिफाज़त” बड़ा मुद्दा◾न्यूजीलैंड ने की पाकिस्तान की फजीहत, मैच से ठीक पहले कीवी टीम ने रद्द किया दौरा◾बिहार चुनाव में EVM और DM ने की बेईमानी, UP में रहना होगा सावधान : अखिलेश यादव◾PM मोदी के जन्मदिन को लेकर कांग्रेस का तंज- कौन सी उपलब्धि का मनाया जाए जश्न ◾PM मोदी के जन्मदिन पर मेगा वैक्सीनेशन अभियान, दोपहर तक लगी 1 करोड़ से ज्यादा डोज ◾सचिन वाजे का खुलासा- तबादले के आदेश रुकवाने के लिए देशमुख और अनिल परब को मिले 40 करोड़ रुपए ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

महामारी के प्रकोप के चलते केरल और तमिलनाडु में लगा संपूर्ण लॉकडाउन, पूर्वोत्तर के राज्यों ने भी कड़े किए प्रतिबंध

देश के दक्षिणी राज्यों के भी कोविड-19 की दूसरी लहर की चपेट में आने के बीच केरल में शनिवार सुबह से पूर्ण लॉकडाउन लागू हो गया, जबकि तमिलनाडु में भी 10 मई से दो सप्ताह का ‘‘पूर्ण’’ लॉकडाउन लग जाएगा। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि राज्य में 10 मई से 24 मई तक लॉकडउन जैसे कड़े प्रतिबंध लागू होंगे।

केरल सरकार ने नौ दिन का पूर्ण लॉकडाउन लगाने का निर्णय किया है क्योंकि पूर्व में लगाए गए सप्ताहांत प्रतिबंध संक्रमण के मामलों में वांछित कमी लाने में विफल रहे। मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने कहा कि राज्य दूसरी लहर में अधिक चुनौतियों का सामना कर रहा है।

राज्य सरकार के अनुसार केरल में शनिवार को संक्रमण के 41,971 नए मामले सामने आए जिससे राज्य में महामारी के कुल मामलों की संख्या 18,66,827 हो गई है। वहीं, संक्रमण से 64 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 5,746 हो गई है। केरल में वर्तमान में उपचाराधीन मामलों की संख्या 4.17 लाख है।

केरल में आवश्यक सेवाओं को लॉकडाउन से छूट दी गई है और लोगों को अनावश्यक रूप से बाहर निकलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। पुलिस ने गश्त बढ़ा दी है। राज्य में सभी बड़े मंदिर हैं। सभी सीमाओं पर पुलिस कड़ी निगरानी रख रही है और केवल मालवाहक वाहनों तथा अधिकारियों से अनुमति प्राप्त वाहनों को ही जांच चौकियों से गुजरने दिया जा रहा है।

वहीं, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा कि राज्य में संक्रमण के रोजाना लगभग 25 हजार मामले सामने आने के कारण पूर्ण लॉकडाउन लगाने की जरूरत महसूस हुई। उन्होंने कहा, ‘‘बीमारी के प्रसार को रोकने के प्रयासों को और मजबूत करने के लिए 10 मई सुबह चार बजे से 24 मई सुबह चार बजे तक पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा।’’

पुडुचेरी में पहले की 10 मई तक के लिए लॉकडाउन लागू है। आंध्र प्रदेश ने छह मई से दो सप्ताह के लिए कर्फ्यू के साथ आंशिक लॉकडाउन की घोषणा की थी। राज्य ने पहले रात्रि कर्फ्यू लगाया था। तेलंगाना ने रात्रि कर्फ्यू को 15 मई तक के लिए बढ़ा दिया है।

महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बड़ी संख्या में उपचाराधीन मामले हैं। महाराष्ट्र में यह आंकड़ा सर्वाधिक 6.57 लाख मामलों का है। आंध्र प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और बिहार में भी बड़ी संख्या में उपचाराधीन मामले हैं।

कई राज्य पहले ही लॉकडाउन या कोरोना कर्फ्यू जैसे कदमों की घोषणा कर चुके हैं। पूर्वोत्तर के राज्यों में मिजोरम सरकार 10 मई से सात दिन के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर चुकी है, जबकि सिक्किम ने 16 मई तक लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लगाए हैं। दिल्ली में 19 अप्रैल से लॉकडाउन है। पिछली बार इसे 10 मई तक के लिए बढ़ाया गया था।

हरियाणा में तीन मई से सात दिन का लॉकडाउन है। इससे पहले राज्य के नौ जिलों में सप्ताहांत कर्फ्यू लगाया गया था। बिहार में चार मई से 15 मई तक लॉकडाउन है। उत्तर प्रदेश ने सप्ताहांत लॉकडाउन की अवधि 10 मई सुबह सात बजे तक के लिए बढ़ा दी है। ओडिशा में पांच से 19 मई तक का लॉकडाउन है।वहीं, राजस्थान ने 10 से 14 मई तक सख्त लॉकउाउन लगाने का फैसला किया है।

झारखंउ ने लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध 13 मई तक बढ़ा दिए हैं। छत्तीसगढ़ ने सप्ताहांत लॉकडाउन की घोषणा की है। पंजाब ने 15 मई तक के लिए सप्ताहांत लॉकडाउन और रात्रि कर्फ्यू जैसे कदमों की घोषणा की है। चंडीगढ़ प्रशासन ने भी सप्ताहांत लॉकडाउन लगा रखा है। मध्य प्रदेश में 15 मई तक ‘जनता कर्फ्यू’ लागू है।

इसके अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, पश्चिम बंगाल, असम, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, और सिक्किम में लॉकडाउन या रात्रि कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लागू हैं। जम्मू कश्मीर ने चार जिलों में 10 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है और सभी 20 जिलों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। उत्तराखंड ने भी कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। हिमाचल प्रदेश ने सात से 16 मई तक लॉकडाउन या ‘कोरोना कर्फ्यू’ लागू किया है।