BREAKING NEWS

सरदार सरोवर का गेट खोलने की मांग को लेकर मेधा पाटकर मंगलवार को निकालेंगी रैली ◾PM मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर नर्मदा बांध का करेंगे दौरा ◾नितिन गडकरी बोले- सिर्फ आरक्षण से किसी समुदाय का विकास सुनिश्चित नहीं हो सकता ◾TOP 20 NEWS 16 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर बोले- जल्द ही पूरी दुनिया में उपलब्ध होगा दूरदर्शन इंडिया◾योगी सरकार को इलाहाबाद HC से झटका, 17 OBC जातियों को SC में शामिल करने पर रोक◾शरद पवार का ऐलान- महाराष्ट्र में 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी NCP और कांग्रेस◾हिंदी को लेकर अमित शाह के बयान पर बोले कमल हासन - कोई 'शाह' नहीं तोड़ सकता, 1950 का वादा◾CJI रंजन गोगोई बोले-जरूरत हुई तो मैं खुद जाऊंगा जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट◾गंगवार के बयान पर प्रियंका का वार, कहा-मंत्री जी, 5 साल में कितने उत्तर भारतीयों को दी हैं नौकरियां◾SC ने गुलाम नबी आजाद को कश्मीर जाने की दी अनुमति, कोई राजनीतिक रैली न करने का दिया आदेश◾हिंद महासागर में दिखा चीनी युद्धपोत जियान-32, अलर्ट पर भारतीय नौसेना◾कश्मीर में स्थिति सामान्य करने के लिए हरसंभव प्रयास करें केंद्र : सुप्रीम कोर्ट◾SC ने फारूक अब्दुल्ला को पेश करने संबंधी याचिका पर केंद्र को जारी किया नोटिस ◾जन्मदिन पर चिदंबरम को बेटे कार्ति का पत्र, लिखा-कोई 56 इंच वाला आपको रोक नहीं सकता◾Howdy Modi कार्यक्रम में शामिल होने के ट्रंप के फैसले की PM ने की प्रशंसा, ट्वीट कर कही यह बात◾अयोध्या विवाद में सुन्नी वक्फ बोर्ड और निर्वाणी अखाड़े ने सुप्रीम कोर्ट के मध्यस्थता पैनल को लिखा पत्र◾पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम तिहाड़ जेल में मनाएंगे अपना 74वां जन्मदिन◾‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होंगे ट्रम्प, भारतीय-अमेरिकी लोगों को एक साथ करेंगे संबोधित◾पुंछ: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, तीन जवान घायल◾

अन्य राज्य

कर्नाटक में तीन उप मुख्यमंत्री बनाए गए, मंत्रियों को विभागों का बंटवारा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येद्दियुरप्प्पा ने आज अपने मंत्रिमंडल में तीन उप मुख्यमंत्रियों को शामिल किया और हाल ही में जिन 17 मंत्रियों ने शपथ ली थी उन्हें विभागों को बंटवारा कर दिया गया है। विभागों का बंटवारा केन्द्रीय आलाकमान की सलाह पर किया गया है। 

इन विभागों का बंटवारा पहले से ही तय माना जा रहा था और सर्वश्री गोविंद कारजोल, सीएन अश्वत नारायण तथा लक्ष्मण एस सावदी को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। श्री सावदी को परिवहन विभाग दिया भी दिया गया है। श्री कारजोल को उप मुख्यमंत्री पद के साथ साथ सामाजिक कल्याण विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है और ड़ अश्वत को उच्च शिक्षा विभाग के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी तथा विज्ञान का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 

राज्य में लगभग एक हफ्ते के इंतजार के बाद मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा हो गया। पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार को उद्योग विभाग की जिम्मेदारी दी गई है और पूर्व कानून मंत्री सुरेश कुमार को प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। जे शशिकला अन्नासाहेब को महिला एवं बाल विकास मंत्री बनाया गया है। सीटी रवि को पर्यटन, कन्नड़ और संस्कृति विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इनके अलावा उन विभागों की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के पास रहेंगी जो अब तक किसी को नहीं सौंपे गए हैं। 

गौरतलब है कि श्री येद्दियुरप्पा ने 26 जुलाई को ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली थी और अब हुए मंत्रिमंडल विस्तार की विपक्षी कांग्रेस तथा जनता दल(सेक्युलर) ने कड़ आलोचना की है। 

जिन तीन लोगों को उपमुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई है उन्हें लेकर अन्य वरिष्ठ विधायक असहज महसूस कर सकते हैं लेकिन रिपोर्टों में कहा गया है कि अगले दो दिनों में भाजपा आलाकमान की मंजूरी मिलने के बाद कम से कम तीन और अंसुष्ट वरिष्ठ सदस्यों को मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है। गौरतलब है कि राज्य की पूर्ववर्ती जनता दल(एस) -कांग्रेस सरकार के पतन के बाद पिछले माह राज्य में भाजपा की सरकार बनी थी। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 2022 में समाप्त होगा।