BREAKING NEWS

केजरीवाल ने LG से बात की, शांति बहाल करने के लिए हरसंभव कदम उठाने का किया अनुरोध◾ग्रेटर नोएडा में बिरयानी विक्रेता की पिटाई, सभी आरोपी गिरफ्तार ◾नागरिकता कानून का विरोध : दिल्ली में आगजनी, हिंसा : पुलिसकर्मी जख्मी, बसों में आग लगाई◾केजरीवाल ने नागरिकता अधिनियम पर शांति की अपील की ◾TOP 20 NEWS 15 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾गुवाहाटी में पुलिस गोलीबारी में घायल हुए 2 और लोगों की हुई मौत, अब तक 4 की गई जान◾नागपुर में बोले फडणवीस- सावरकर पर टिप्पणी के लिए माफी मांगें राहुल गांधी◾कांग्रेस ने नागरिकता कानून को लेकर बवाल खड़ा किया : PM मोदी◾महाराष्ट्र: प्रदर्शन के बाद PMC के जमाकर्ता हिरासत में, CM उद्घव ने मदद का दिलाया भरोसा◾नागरिकता कानून वापस लेने के लिए याचिका दायर करेगी BJP की सहयोगी असम गण परिषद◾वीर सावरकर पर बयान देकर मुश्किल में फंसे राहुल, पोते रंजीत ने की कार्रवाई की मांग◾सावरकर वाले बयान पर कांग्रेस पर हमलावर हुई मायावती, कहा- अब भी शिवसेना के साथ क्यों, यह आपका दोहरा चरित्र नहीं?◾नेपाल के सिंधुपलचौक में यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त, 14 लोगों की दर्दनाक मौत◾भारतीय मुसलमान घुसपैठिए और शरणार्थी नहीं, डरना नहीं चाहिए : रिजवी◾निर्भया के दोषियों को फांसी देना चाहती हैं इंटरनेशनल शूटर वर्तिका, अमित शाह को खून से लिखा खत ◾पश्चिम बंगाल में नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन, कई स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध◾नागरिकता संशोधन बिल में बदलाव को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने दिए संकेत◾अनशन पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल हुईं बेहोश, LNJP अस्पताल में भर्ती◾CAB के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद आज गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील◾झारखंड विधानसभा चुनाव: देवघर में प्रत्याशियों की आस्था दांव पर◾

अन्य राज्य

टिंबरसैंण मंदिर को नंदा देवी रिजर्व से बाहर लाएंगे

 nanda

देहरादून : उत्तराखंड के बाबा बर्फानी के रूप में प्रख्यात टिंबरसैंण महादेव मंदिर को नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व से बाहर लाने के लिए प्रयास शुरू हो गए। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने इस बाबत देश के गृहमंत्री अमित शाह से बात की। रिजर्व की इनर लाइन के भीतर होने की वजह से टिंबरसैंण में पूर्जा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही महाराज ने चारधाम के लिए वैकल्पिक मार्ग तैयार करने की मांग भी उठाई है। 

महाराज ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी को प्रथम चरण में घनसाली से घुत्तू होते हुए त्रिजुगीनारायण के लिए वैकल्पिक सड़क का प्रस्ताव दिया है। शनिवार को मीडिया से बातचीत में महाराज ने कहा कि टिंबरसैंण महादेव मंदिर में अमरनाथ जी के समान गुफा के भीतर प्राकृतिक रूप से शिवलिंग निर्मित होते हैं। यह स्थानीय लोगों की आस्था का  केंद्र है। पर यह क्षेत्र रिजर्व के भीतर होने से वहां जाने के लिए विधिवत  अनुमति लेनी पड़ती हैं। 

सरकार चाहती है कि मंदिर क्षेत्र को इनर लाइन से बाहर कर दिया जाए। इससे श्रद्धालू आसानी से वहां पूर्जा-अर्चना के  लिए जा सकेंगे। राज्य के संवेदनशील भौगोलिक हालात में वैकल्पिक मार्ग बनाना अनिवार्य हो चुका है। बकौल महाराज, वैकल्पिक मार्ग से जहां यात्रा भी आसान  होगी। वहीं किसी आपदा की स्थिति में राहत-बचाव कार्य को प्रभावी तरीके से  किया जा सकेगा।