BREAKING NEWS

UP : चौथी बार बुंदेलियों ने मोदी को लिखी खून से चिट्ठी ◾पूर्वोत्तर में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन, सामान्य जनजीवन ठप पड़ा◾लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत पर मोदी के Tweet को इस साल मिले सबसे अधिक LIKE◾नागरिकता संशोधन विधेयक देश के मुसलमानों के खिलाफ नहीं : BJP◾कांग्रेस ने एक व्यक्ति के निजी हित के लिए द्विराष्ट्र के सिद्धान्त को किया स्वीकार : गोयल◾शिवसेना सरकार ने पहले से चल रही परियोजनाओं को रोकने के अलावा कुछ नहीं किया : फडणवीस◾एकनाथ खडसे ने CM उद्धव ठाकरे से की मुलाकात, कहा- भाजपा से कोई दिक्कत नहीं ◾19 साल में मारे गए 22 हजार आतंकी, 370 हटने के बाद भी जारी है घुसपैठ◾शाह की हरी झंडी के बाद होगा कर्नाटक कैबिनेट का विस्तार : मुख्यमंत्री ◾हैदराबाद एनकाउंटर : पुलिस ने दुष्कर्म आरोपियों के एनकाउंटर की रिपोर्ट एनएचआरसी को सौंपी◾TOP 20 NEWS 10 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾उन्नाव रेप मामला : पूर्व बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर पर 16 दिसंबर को कोर्ट सुनाएगा फैसला◾सीएबी बिल पर उद्धव ठाकरे बोले- जब तक कुछ बातें स्पष्ट नहीं होतीं, हम नहीं करेंगे समर्थन◾दिल्ली से लेकर असम तक CAB के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन, मालीगांव में सुरक्षाबलों से भिड़े लोग◾नागरिकता विधेयक का समर्थन करना भारत की बुनियाद को नष्ट करने का प्रयास होगा : राहुल गांधी◾दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले की सुनवाई पर लगाई रोक◾लोकसभा में बोले शाह- J&K में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन लेगा◾पीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं : शिवसेना◾दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾

अन्य राज्य

बीमार ना रहेगा अब लाचार, बीमारी का होगा मुफ्त उपचार : रविशंकर प्रसाद

 621

केंद्रीयमंत्री न्याय एवं विधि, इलेक्ट्रॉनिक्स एवम सूचना प्रौद्योगिकी, भारत सरकार रविशंकर प्रसाद ने पटना स्थित अपने आवास में आयुष्मानभारत के लाभार्थियों से मुलाकात किये साथ ही उन्होंने आयुष्मान भारत केबारे में कहा कि प्रधानमंत्री जी के इस प्रयास से 50 करोड़ से अधिक गरीबोंको इस योजना के तहत पांच लाख रूपये तक का अस्पताल का इलाज़ प्रति वर्ष मुफ्तमिलेगा। ये सुविधा हर सरकारी या सूचीबद्घ निजी अस्पतालों में मिलेगी.

साथ ही आयुष्मान भारत की जानकारी देते हुए श्री प्रसाद ने कहा किआयुष्मान भारत योजना प्रोग्राम अथवा मोदीकेयर का उद्देश्य गरीब परिवारों कोअच्छा इलाज़ मुफ्त में देना है ताकि पैसे की कमी के कारण सामान्य जन बीमारीके दौरान लाचार अनुभव न करे। इस योजना के शुरू हुए अभी सौ दिन से थोड़ाअधिक समय ही हुआ है और सात लाख से अधिक गरीबों को मुफ्त में इलाज़ दिया जाचुका है।

योजना केलाभार्थियों में पुनपुन, पटना की अनीता देवी ने मंत्री रविशंकर प्रसाद कोबताया की उन्हें ब्रेन ट्यूमर था जिसके कारण उनके सिर में बहुत दर्द बनारहता है। डॉक्टरों ने अनीता देवी को इस ट्यूमर को निकलवाने के लिए ऑपरेशनकरवाने की सलाह दी थी, लेकिन पैसे की कमी के कारण अनीता देवी ऑपरेशन करवानेकी हिम्मत नहीं जुटा पा रहीं थीं। आयुष्मान भारत योजना के आने के बादअनीता देवी ने मुंबई के बड़े अस्पताल में जा कर अपने ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशनकरवाया और आज वो बिलकुल स्वस्थ हैं। उनका सारा इलाज़ योजना के कारण मुफ्तमें हुआ और इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत धन्यवाददिया। इसी कार्यक्रम के दौरान अन्य लाभार्थियों ने भी आयुष्मान भारत योजनासे हुए मुफ्त इलाज़ के बारे में मंत्री महोदय को बताया।

मंत्री श्री प्रसाद ने इस अवसर पर कई लाभार्थियों को आयुष्मान भारत कागोल्डन कार्ड भी बांटा। साथ ही उन्होंने गोल्डन कार्ड जनता तक पहुँचाने केलिए काम करे रहे पटना ज़िले के कई कर्मठ कॉमन सर्विस सेण्टर संचालकों से भीमुलाक़ात की और उनके काम के लिए उनकी सराहना की। मंत्री ने सभी कॉमन सर्विससेण्टर के संचालकों से अपील की कि वो आयुष्मान भारत योजना के बारे में हरगरीब परिवार को बताएं और उन्हें गोल्डन कार्ड दे कर इस योजना से जोड़ें।