BREAKING NEWS

केजरीवाल आज करेंगे पंजाब में ‘आप’ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा◾गणतंत्र दिवस झांकी विवाद : ममता के बाद स्टालिन ने PM मोदी का लिखा पत्र ◾भारत वर्तमान ही नहीं बल्कि अगले 25 वर्षों के लक्ष्य को लेकर नीतियां बना रहा है : PM मोदी ◾उद्योग जगत ने WEF में PM मोदी के संबोधन का किया स्वागत ◾ कोरोना से निपटने के योगी सरकार के तरीके को लोग याद रखेंगे और भाजपा के खिलाफ वोट डालेंगे : ओवैसी◾गाजीपुर मंडी में मिले IED प्लांट करने की जिम्मेदारी आतंकी संगठन MGH ने ली◾दिल्ली में कोविड-19 के मामले कम हुए, वीकेंड कर्फ्यू काम कर रहा है: सत्येंद्र जैन◾कोविड-19 से उबरने का एकमात्र रास्ता संयुक्त प्रयास, एक दूसरे को पछाड़ने से प्रयासों में होगी देरी : चीनी राष्ट्रपति ◾ ओवैसी की पार्टी AIMIM ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, 8 सीटों पर किया ऐलान◾दिल्ली में कोरोना का ग्राफ तेजी से नीचे आया, 24 घंटे में 12527 नए केस के साथ 24 मौतें हुई◾अखिलेश के ‘अन्न संकल्प’ पर स्वतंत्र देव का पलटवार, ‘गन’ से डराने वाले किसान हितैषी बनने का कर रहे ढोंग ◾12-14 आयु वर्ग के बच्चों के लिए फरवरी अंत तक हो सकती है टीकाकरण की शुरुआत :NTAGI प्रमुख ◾ अबू धाबी में एयरपोर्ट के पास ड्रोन से अटैक, यमन के हूती विद्रोहियों ने UAE में हमले की ली जिम्मेदारी ◾कोरोना संकट के बीच देश की पहली एमआरएनए आधारित वैक्सीन, खास तौर पर Omicron के लिए कारगर◾CM चन्नी के भाई को टिकट न देने से सिद्ध होता है कि कांग्रेस ने दलित वोटों के लिए उनका इस्तेमाल किया : राघव चड्ढा◾उत्तराखंड : हरीश रावत बोले-हरक सिंह मांग लें माफी तो कांग्रेस में उनका स्वागत◾इस साल 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर 75 एयरक्राफ्ट उड़ान भरेंगे,आसमान से दिखेगी भारत की ताकत◾पंजाब : AAP की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए उम्मीदवार की घोषणा कल करेंगे केजरीवाल◾सम्राट अशोक की तुलना मामले ने बढ़ाई BJP-JDU में तकरार, जायसवाल ने पढ़ाया मर्यादा का पाठ◾पीएम की सुरक्षा में चूक की जांच कर रहीं जस्टिस इंदु मल्होत्रा को मिली खालिस्तानियों की धमकी◾

श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी के बाद कोटकपूरा गोलीकांड की आंच गुरमीत राम रहीम तक

लुधियाना-फरीदकोट : पंजाब में 4 साल पहले श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी के उपरांत सडक़ों पर उतरी सिख संगत के खिलाफ पंजाब पुलिस द्वारा बहिबल और कोटकपूरा में घटित गोलीकांड की जांच में और जस्टिस रंजीत सिंह कमीशन की रिपोर्ट में सामने आए तथ्यों के आधार पर जांच कर रही एसआइटी (सीट) ने डेरा सिरसा के प्रमुख सजायाफता गुरमीत राम रहीम को तलब करके या स्वयं हरियाणा की सुनारिया जेल रोहतक में जाने की तैयारी कर ली है।

बहिबल कलां और कोटकपूरा गोली कांड की जांच कर रही विशेष जांच टीम द्वारा स्थानीय इलाका मजिस्ट्रेट एकता उप्पल की अदालत से डेरा प्रमुख से पूछताछ के लिए इजाजत ली गई है। बेअदबी कांड में पहले ही कुछ डेरा प्रेमियों को हिरासत में लिया जा चुका है और दोनों गोलीकांडों में डेरा सिरसा की भूमिका संदिगध मानी जा रही है।

भरोसेमंद सूत्रों के मुताबिक जांच के दौरान कई गवाहों ने बरगाड़ी बेअदबी मामले और गोलीकांड की घटनाओं में सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का नाम स्पष्ट तौर पर जाहिर किया है। एसआइटी द्वारा फरीदकोट अदालत से पूछताछ की इजाजत मांगी है।

कांग्रेस ने शहीदों की शहादत का किया अपमान, देश की जनता-सेना से माफी मांगें राहुल : शाह

एसआइटी के प्रमुख सदस्य ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि जांच के दौरान अब तक 200 के करीब लोगों ने बयान दर्ज करवाएं है और कई लोगों से इस सबंध में पूछताछ हो चुकी है। पूछताछ होने वाले लोगों में पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, फिल्म स्टार अक्षय कुमार और पूर्व डीजीपी सुमेध सैनी समेत कई पुलिस अधिकारी शामिल है।

स्थानीय अदालत ने अक्टूबर 2015 के बरगाड़ी बेअदबी और कोटकपूरा व बहिबलकलां गोलीकांड मामले में सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह से पूछताछ के लिए स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (सीट) को इजाजत दे दी है। जेएमआइसी एकता उप्पल की अदालत से इजाजत मिलने के बाद अब सीट की एक उच्चस्तरीय टीम को रोहतक की सुनारिया जेल भेजेगी, जो दुराचार व हत्या के केस में बंद डेरा प्रमुख से पूछताछ करेगी।

सीट ने गोलीकांड की घटनाओं पड़ताल व जस्टिस रणजीत सिंह आयोग की रिपोर्ट में सामने आए तथ्यों के आधार पर राम रहीम से पूछताछ करने का फैसला किया था। इसके लिए सीट ने फरीदकोट अदालत में याचिका दायर करके इजाजत मांगी थी। सीट के अनुसार बहिबलकलां और कोटकपूरा गोलीकांड मामलों की पड़ताल के दौरान उनके पास कई गवाहों ने बरगाड़ी बेअदबी और गोलीकांड की घटनाओं में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख का नाम लिया है।

बरगाड़ी बेअदबी मामले में डेरे से जुड़े कई अनुयायियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। ऐसे में गोलीकांड की घटनाओं में भी डेरा सिरसा की भूमिका को संदिग्ध माना जा रहा है। सीट के सदस्य आइजी कुंवर विजय प्रताप सिंह ने बताया कि अदालत से मंजूरी मिल चुकी है। सीट की टीम रोहतक की सुनारिया जेल में जाकर डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से पूछताछ करेगी।

- सुनीलराय कामरेड